ADVERTISEMENT

आरबीआई ला रहा है 100 रुपये का नया नोट, जानें पुराने नोट से यह कैसे अलग होगा

अब तक आपको यह तो पता चल ही गया होगा कि भारतीय रिजर्व बैंक जल्द ही बाजार में 100 रुपये का नया नोट जारी करेगा. इससे पहले पिछले हफ्ते रिजर्व बैंक ने कहा था कि वह 20 और 50 रुपये के भी नए नोट जारी करेगी. आपको बताते चलें कि इसमें पहचान के फीचर्स कुछ बड़े होंगे जोकि अभी मौजूद 100 के नोट में नहीं हैं.
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी05:16 PM IST, 07 Dec 2016NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

अब तक आपको यह तो पता चल ही गया होगा कि भारतीय रिजर्व बैंक जल्द ही बाजार में 100 रुपये का नया नोट जारी करेगा. इससे पहले पिछले हफ्ते रिजर्व बैंक ने कहा था कि वह 20 और 50 रुपये के भी नए नोट जारी करेगा. अब जबकि जल्द ही यह नया नोट बाजार में आने वाला है, आपको बताते चलें कि इसमें पहचान के फीचर्स कुछ बड़े होंगे जोकि अभी मौजूद 100 के नोट में नहीं हैं.

ये हैं इस नोट और आरबीआई के ऐलान से जुड़ी पांच खास बातें...

1- रिजर्व बैंक ने बयान में बताया है कि केंद्रीय बैंक महात्मा गांधी श्रृंखला-2005 में 100 रुपये का नया नोट जारी करेगा. हालांकि पुराने और मौजूदा 100 के बैंक नोट भी चलन में बने रहेंगे. (यह भी पढ़ें- ध्यान दें, टोल प्लाजा पर 500 के पुराने नोट 15 दिसंबर तक चलेंगे)

2- 100 के नए नोट में दोनों नंबरिंग पैनल में कोई इनसेट शब्द नहीं होगा. वर्ष 2016 की छपाई वाले नए नोट पहले से प्रचलन में 100 रुपये के नोट की डिजाइन वाले ही होंगे. नए 100 के नोट में अंक छोटे से बड़े होते जाएंगे. इसमें पहचान का चिन्ह बड़ा होगा. 

3- नए नोट में देखने में अक्षम लोगों के लिए पहचान हेतु किनारे पर उभार वाली लाइनें भी होंगी. यह निश्चित तौर पर बड़ा कदम है. ( पढ़ें- सईद परिवार की 2 लाख करोड़ रु की आय घोषणा खारिज : आखिर कितने होते हैं इतने रुपए! )
 
4- रिजर्व बैंक ने कहा कि उसने पहले से ही छोटे से बड़े होते अंकों वाला 100 का करेंसी नोट जारी कर दिया है लेकिन इसमें ब्लीड लाइन और बड़ा पहचान चिन्ह नहीं है.

5- नोटबंदी के बाद छुट्टे पैसों की समस्या से जूझ रहे लोगों के लिए आरबीआई का 100 के नए नोट छापने का ऐलान राहत भरा है हालांकि असल राहत तो तभी मिलेगी जब ये नोट बैंकों से बाजार में आ जाएंगे. (नोटबंदी से जुड़ी सभी खबरें पढ़ने और सभी वीडियो देखने के लिए यहां क्लिक करें)

(न्यूज एजेंसी भाषा से भी इनपुट)

NDTV Profit हिंदी
लेखकNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT