"समय आ गया कि... " : US फेड रिजर्व के चेयरमैन ने ब्याज दरों में कटौती के दिए संकेत

फेड के चेयरमैन जेरोम पॉवेल (Jerome Powell) ने शुक्रवार को आर्थिक नीति पर चर्चा के दौरान कहा कि मुद्रास्फीति (Inflation) केंद्रीय बैंक के 2 प्रतिशत के लक्ष्य के "बहुत करीब है और पॉलिसी एडजस्टमेंट का समय आ गया है."

Advertisement
Read Time: 2 mins
U
वाशिंगटन:

अमेरिकी फेडरल रिजर्व (US Federal Reserve), फेड ने देश ब्याज दरों में कटौती (Fed Interest Rate Cuts) करने के संकेत दिए हैं. ब्याज दरों में कटौती के संकेत कई महीनों से मिल रहे हैं. फेडरल रिजर्व, फेड के चेयरमैन जेरोम पॉवेल (Jerome Powell) ने कहा है कि मौद्रिक नीति समायोजन के लिए "समय आ गया है." उनके इस बयान से यह संकेत मिलते हैं कि केंद्रीय बैंक अगले महीने बहुप्रतीक्षित ब्याज दरों में कटौती शुरू कर सकता है.

मुद्रास्फीति केंद्रीय बैंक के 2 प्रतिशत के लक्ष्य के बहुत करीब

न्यूज एजेंसी योनहाप के मुताबिक, पॉवेल ने शुक्रवार को आर्थिक नीति पर चर्चा के दौरान कहा कि मुद्रास्फीति (Inflation) केंद्रीय बैंक के 2 प्रतिशत के लक्ष्य के "बहुत करीब है और पॉलिसी एडजस्टमेंट का समय आ गया है."

उन्होंने कहा, "हमारी इस यात्रा की दिशा स्पष्ट है. वहीं ब्याज दरों में कटौती की टाइमिंग- आगामी आंकड़ों, बदलती सोच और रिस्क को बैलेंस करने के आधार पर तय होगा."

सितंबर में ही दरों में की जा सकती है कटौती

बता दें, अमेरिका में 17-18 सितंबर को निर्धारित संघीय मुक्त बाजार समिति (एफओएमसी) की बैठक में दरों में कटौती की संभावना को लेकर अटकलें लगाई जा रही हैं. पिछले महीने की एफओएमसी बैठक के बाद, पॉवेल ने कहा था कि यदि शर्तें पूरी होती हैं तो सितंबर में ही दरों में कटौती की जा सकती है.

जुलाई में हुई एफओएमसी बैठक के अध्यन से पता चला कि फेड के पॉलिसी मेकर्स के "अप्रत्याशित समर्थन" से संकेत मिला कि मुद्रास्फीति पर प्रगति जारी रहने पर देश में चल रही ब्याज दर को अगले महीने कम किया जा सकता है.

पिछले एक साल में कीमतों में 2.5 प्रतिशत की वृद्धि

फेडरल रिजर्व के अध्यक्ष जेरोम पॉवेल ने मुद्रास्फीति के लगातार बढ़ने की ओर भी इशारा किया. उन्होंने कहा, "मुद्रास्फीति की दर हमारे अनुमानों के करीब है, पिछले एक साल में कीमतों में 2.5 प्रतिशत की वृद्धि हुई है. इस साल की शुरुआत में दो प्रतिशत की वृद्धि हुई. ”

Featured Video Of The Day
Haryana Assembly Election: Sonipat के खरखौदा विधानसभा सीट पर Congress का किला भेद पाएगी BJP ?