Ola Electric ने टाला EV कार बनाने का प्रोजेक्ट, कंपनी अब स्कूटर और बाइक पर करेगी फोकस : रिपोर्ट

ओला इलेक्ट्रिक कंपनी के फाउंडर भाविश अग्रवाल ने 2022 में ऑल-ग्लास रूफ वाली इलेक्ट्रिक स्पोर्ट्स कार लॉन्च करने की योजना बनाई थी. प्रोजेक्ट के लिए 2 साल की डेडलाइन रखी गई थी. प्लानिंग के तहत ये इलेक्ट्रिक कार 4 सेकंड के अंदर 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है.

विज्ञापन
Read Time: 4 mins
अब भारत का प्रमुख दोपहिया निर्माता है, जिसकी हर महीने 10,000 से ज्यादा यूनिट बिकती हैं.
नई दिल्ली:

इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर फैसिलिटी को के बाद ओला इलेक्ट्रिक (Ola Electric) ने देश में इलेक्ट्रिक कार बनाने का प्लान बनाया था. लेकिन रिपोर्ट के मुताबिक, ओला ने इलेक्ट्रिक कार बनाने का प्रोजेक्ट फिलहाल के लिए टाल दिया है. क्योंकि कंपनी अब अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर्स (Ola Electric Scooters) प्रोजेक्ट पर फोकस करना चाहती है. ओला इलेक्ट्रिक से जुड़े दो लोगों ने न्यूज एजेंसी 'रॉयटर्स' को इसकी जानकारी दी.

ओला के फाउंडर भाविश अग्रवाल ने 2022 में ऑल-ग्लास रूफ वाली इलेक्ट्रिक स्पोर्ट्स कार लॉन्च करने की योजना बनाई थी. प्रोजेक्ट के लिए 2 साल की डेडलाइन रखी गई थी. प्लानिंग के तहत ये इलेक्ट्रिक कार 4 सेकंड के अंदर 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है. एक सूत्र ने कहा कि ओला ने अपने इलेक्ट्रिक कार प्रोजेक्ट को कम से कम दो साल के लिए टाल दिया है. उसका फोकस अभी टू-व्हीलर की सेलिंग और बैटरी प्रोडक्शन पर है.

ओला इलेक्ट्रिक स्कूटी की बुकिंग के बहाने 1000 से अधिक को ठगा, लोगों को यूं बनाते थे अपना 'शिकार'

सूत्र ने 'रॉयटर्स' को बताया, "ओला का पूरा फोकस अब टू-व्हीलर मार्केट पर है. इसमें बाइक भी शामिल है. साथ ही बड़े पैमाने पर इलेक्ट्रिफिकेशन (इलेक्ट्रिक प्रोजेक्ट) पर काम होने में अभी समय लगेगा. क्योंकि इसके लिए आपको पहले चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर की जरूरत है." हालांकि, इस रिपोर्ट पर ओला ने कोई भी कमेंट करने से इनकार कर दिया है.

अमेरिका की बिजनेस मैगजीन 'Forbes' को सितंबर 2023 में दिए गए इंटरव्यू में भाविश अग्रवाल ने इलेक्ट्रिक कार बनाने के प्रोजेक्ट का जिक्र किया था. हालांकि, ओला ने ये प्रोजेक्ट अगस्त में आने वाले IPO से पहले ही टाल दिया है. ओला को इस IPO से करीब 660 मिलियन डॉलर जुटाने की उम्मीद है.

Advertisement

इलेक्ट्रिक कार लाने के प्रोजेक्ट से ओला, टाटा मोटर्स (TAMO.NS) जैसी कंपनियों के साथ कॉम्पिटिशन कर सकता था. क्योंकि हाल के साल में देश में ई-स्कूटर लोकप्रिय हो गए हैं. इसके लिए इंफ्रास्ट्रक्चर का निर्माण तेजी से हो रहा है. इस साल जून तक करीब 483,000 ई-स्कूटर बेचे गए. इस अवधि में दुनिया के तीसरे सबसे बड़े ऑटो मार्केट भारत में सिर्फ 45,000 इलेक्ट्रिक कारों की बिक्री हुई.

Advertisement

इलेक्ट्रिक कार की दुनिया में जल्द होगी नई एंट्री, 2024 में Ola लेकर आएगी नई कार

रिपोर्ट के मुताबिक, इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर कंपनी ओला अभी घाटे में चल रही है. अपनी स्थापना के बाद से कंपनी ने तीन साल के अंदर ई-स्कूटर में 46% मार्केट हिस्सेदारी हासिल की है. भाविश अग्रवाल के पास पहले से ही तमिलनाडु में एक ई-स्कूटर प्लांट है. अग्रवाल 2022 में इसी कैंपस में नया प्लांट बनाने का ऐलान किया था.

भाविश अग्रवाल ने 2022 में कहा कि वह उसी परिसर में एक नया प्लांट बनाएंगे, जिसकी क्षमता सालाना 1 मिलियन इलेक्ट्रिक कारों के निर्माण की होगी. भाविश अग्रवाल ने कहा, "इन कारों को सुस्त, छोटे या मिडिल साइज वाले व्हीकल के ट्रेंड को तोड़ने के लिए डिजाइन किया जाएगा.

Advertisement

मिलिए OLA Electric के नए कर्मचारी Bijlee से, वायरल हो रहा आईडी कार्ड

रिपोर्ट के मुताबिक, ओला ने कुछ ऑटो कंपोनेंट सप्लायर्स के साथ शुरुआती बातचीत भी की थी. इलेक्ट्रिक कार मॉडल का एक प्रोटोटाइप भी बनाया गया था. इसे यूनाइटेड किंगडम में स्थित कंपनी के स्टूडियो में BMW लग्जरी सेडान की तर्ज पर डिजाइन किया गया था. हालांकि, सूत्र ने कहा कि जब भी ओला अपने कार प्रोजेक्ट को रिवाइव करेगी, तो वो एक किफायती प्रोजेक्ट होगा.

ओला इलेक्ट्रिक ने तमिलनाडु के कृष्णागिरी में फ्यूचर फैक्ट्री की स्थापना की थी, जो दिसंबर 2020 से काम कर रही है. इसे दुनिया की सबसे बड़ी इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर मैन्युफैक्चरिंग फैसिलिटी माना जाता है. कंपनी अब भारत का प्रमुख दोपहिया निर्माता है, जिसकी हर महीने 10,000 से ज्यादा यूनिट बिकती हैं.

Advertisement

दुल्हन कर रही थी डांस, पुलिस ने बंद करा दिया म्यूजिक, शख्स ने किया धांसू जुगाड़, ओला स्कूटर से बजा दिया स्पीकर

Featured Video Of The Day
Samarth: समावेशिता एक ऐसा कारण है जो मेरे दिल के करीब है: Union Minister Jayant Choudhary