विज्ञापन
This Article is From Dec 07, 2017

Bollywood के इन गुरुओं ने सिखाया कम बजट में शानदार कमाई का फॉर्मूला, आप भी जानें

आज बजट 2018 संसद में पेश हो रहा है. इस बीच बॉलीवुड ने हमें 2017 में ऐसे मंत्र दिए जिनसे कम बजट में शानदार कमाई करने वाली फिल्में बनाए जाने की जानकारी मिलती है.

Bollywood के इन गुरुओं ने सिखाया कम बजट में शानदार कमाई का फॉर्मूला, आप भी जानें
इस तरह बनती हैं कम बजट में बड़ी फिल्में
नई दिल्ली: बजट 2018 (Union Budget 2018) संसद में वित्त मंत्री अरुण जेटली पेश कर रहे हैं. इसमें आम आदमी के लिए काफी कुछ हो सकता है. लेकिन एक बात जो हमेशा कायम रहती है, वह यह कि किस तरह कम गुड़ में ज्यादा मीठा किया जाए. बिल्कुल, बॉलीवुड ने 2017 में हमें कुछ ऐसे ही सबक दिए हैं. जिसके जरिये उन्होंने हमें 'खर्चा अठन्नी और आम आमदनी रुपया' का मंत्र दिया. कम बजट फिल्में आईं और छा गईं. वजहः उनकी कहानी उनकी असली हीरो थी. यह कहानी ही थी जिसकी वजह से ‘न्यूटन’ जैसी फिल्म ने न सिर्फ बॉक्स ऑफिस पर मोटी कमाई की बल्कि ऑस्कर में भारतीय एंट्री भी बन गई. 2017 की ऐसी ही फिल्मों के बारे में छोटा पैकेट बड़ा धमाल साबित हुईः



हिंदी मीडियम
बजटः
22 करोड़ रु.
कमाईः 69.59 करोड़ रु.
इस फिल्म को न सिर्फ कॉमर्शियल कामयाबी मिली बल्कि आलोचकों का भी भरपूर प्यार मिला. फिल्म ने सिद्ध कर दिया है कि सॉलिड संदेश के साथ भी मनोरंजन दिया जा सकता है, और कंटेंट आधारित फिल्मों का दौर आ गया है.



न्यूटन
बजटः
9 करोड़ रु.
कमाईः 22.08 करोड़ रु.
राजकुमार राव की इस फिल्म ने न सिर्फ भारतीय चुनाव व्यवस्था की पोल खोली बल्कि इस फिल्म को दर्शकों का भी भरपूर प्यार मिला. तभी तो इसे ऑस्कर के लिए भारतीय एंट्री बनाया गया है.



शुभ मंगल सावधान
बजटः
17 करोड़ रु.
कमाईः 43.11 करोड़ रु.
आयुष्मान खुराना और भूमि पेडनेकर की ये फिल्म एक ऐसे विषय पर बनी थी, जिसके बारे में हमारे समाज मे बात करना भी बुरा माना जाता है. इरेक्टाइल डिस्फंक्शन पर आधारित इस फिल्म को जमकर पसंद किया गया, और इस तरह के विषय की फिल्म भी फैमिली एंटरटेनर बन गई.



बरेली की बर्फी
बजटः
20 करोड़ रु.
कमाईः 34.55 करोड़ रु.
एक छोटे शहर की चुलबुली लड़की और उसके किस्से, दर्शकों के दिल में उतर गए. छोटे शहर की यह कहानी खूब चली और इस प्रेम त्रिकोण ने दर्शकों को गुदगुदाने का काम तो किया ही, साथ प्रोड्यूसर्स के लिए भी फायदे का सौदा साबित हुई.



लिपस्टिक अंडर माय बुर्का
बजटः 5 करोड़ रु.
कमाईः 19.21 करोड़ रु.
चार साधारण महिलाएं जो समाज की बनाई रूढियों की शिकार हैं, लेकिन फिर भी वे अपने लिए कुछ लम्हे चुरा लेती हैं, और अपने अंदाज से अपनी जिंदगी जीती है. इस फिल्म को लेकर सेंसर बोर्ड ने काफी हंगामा मचाया तो इसकी कहानी ने दर्शकों को बांधकर रख दिया.



बाबूमोशाय बंदूकबाज
बजटः 5 करोड़ रु.
कमाईः 18.24 करोड़ रु.
नवाजुद्दीन सिद्दीकी ने इस क्राइम थ्रिलर के साथ डार्क हैंडसम हीरो के कॉन्सेप्ट को स्थापित कर दिया है. फिल्म की कहानी को पसंद किया गया और सबसे बड़ी बात कि फिल्म में नवाजुद्दीन सिद्दीकी का स्टाइल सबको पसंद आया. तभी तो बहुत कम बजट की इस फिल्म ने बड़ा चमत्कार कर दिया. 

...और भी हैं बॉलीवुड से जुड़ी ढेरों ख़बरें...
 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
अनन्या पांडे ने किया सिद्धार्थ मल्होत्रा और कियारा आडवाणी का वेडिंग वीडियो कॉपी! वायरल वीडियो देख लोग बोले- सबसे खराब रीक्रिएट...
Bollywood के इन गुरुओं ने सिखाया कम बजट में शानदार कमाई का फॉर्मूला, आप भी जानें
Kajal Raghwani Video: गन्ने के खेत में समय गुजारती नजर आईं बड़की बहू छोटकी बहू की एक्ट्रेस, फैन्स बोले- अब का जान लेबू हो
Next Article
Kajal Raghwani Video: गन्ने के खेत में समय गुजारती नजर आईं बड़की बहू छोटकी बहू की एक्ट्रेस, फैन्स बोले- अब का जान लेबू हो
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com