1957 में 60 लाख के बजट में बनी इस फिल्म ने कमाए थे करोड़ों, हीरोइन को दिलाया था सुपर स्टार स्टेटस

रिपोर्ट्स के मुताबिक इस फिल्म का बजट महज 60 लाख रुपये था. कमाई की बात करें तो बताया जाता है कि इस फिल्म ने पहले ही दिन 1 लाख रुपये की कलेक्शन की थी.

1957 में  60 लाख के बजट में बनी इस फिल्म ने कमाए थे करोड़ों, हीरोइन को दिलाया था सुपर स्टार स्टेटस

नरगिस की फिल्म 'मदर इंडिया' क्लासिक मानी जाती है

नई दिल्ली:

1 जून 1929 को जन्मी नरगिस दत्त हिंदी सिनेमा की लीजेंड्री एक्ट्रेसेज में से एक थीं. पहले फातिमा राशिद नाम से पहचानी जाने वाली नरगिस दत्त को कई लोग बॉलीवुड के इतिहास की सबसे बेहतरीन एक्ट्रेस मानते हैं. नरगिस ने कई फिल्मों में काम किया और अपनी शानदार परफॉर्मेंसेज के लिए खूब तारीफें बटोरीं. उनके करियर की सबसे यादगार फिल्म रही 'मदर इंडिया' जो 1957 में रिलीज हुई थी. मदर इंडिया को 1958 के ऑस्कर अवॉर्ड में बेस्ट फॉरेन लैग्नेज फिल्म कैटेगरी में नॉमिनेट किया गया था. 'मदर इंडिया' ने नरगिस को सुपरस्टार बना दिया और सभी को दिखाया कि एक वुमेन लीड फिल्म भी बॉक्स-ऑफिस पर धूम मचा सकती है. मदर इंडिया में नरगिस के अलावा सुनील दत्त, राजेंद्र कुमार और राजकुमार जैसे सुपरस्टार भी अहम रोल में थे.

कमाई के मामले में भी गाड़े थे झंडे

मदर इंडिया 1957 की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म थी. मदर इंडिया का डायरेक्शन महबूब खान ने किया था और इसने बॉक्स ऑफिस पर 4.5 करोड़ रुपये कमाए थे. वहीं ग्रॉस कलेक्शन की बात करें तो फिल्म के खाते में 7.5 करोड़ रुपये आए थे. यह कहना गलत नहीं होगा कि नरगिस बॉक्स-ऑफिस पर गोल्ड मेडल जीतने वाली पहली महिला सुपरस्टार थीं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

रिपोर्ट्स के मुताबिक मदर इंडिया का बजट महज 60 लाख रुपये था. कमाई की बात करें तो बताया जाता है कि इस फिल्म ने पहले ही दिन 1 लाख रुपये की कलेक्शन की थी. कुछ रिपोर्ट्स में दावा किया गया कि मदर इंडिया ने दुनिया भर के बॉक्स ऑफिस पर लगभग 8 से 9 करोड़ रुपये का कलेक्शन किया.