
एक अनोखे और पहली बार लिए गए फैसले में आमिर खान ने अपनी नई फिल्म को थिएटर में रिलीज होने के तुरंत बाद यूट्यूब मूवीज-ऑन-डिमांड पर रिलीज करने का फैसला किया है, ताकि ये फिल्म दुनिया के हर कोने तक सस्ते और आसान तरीके से पहुंच सके. यह साहसिक फैसला फिल्म रिलीज के तरीके को पूरी दुनिया में एक नया दिशा देता है. इस तरह से सितारे जमीन पर सिर्फ यूट्यूब पर ही देखने को मिलेगी और किसी भी दूसरे डिजिटल प्लेटफॉर्म पर रिलीज नहीं की जाएगी.
ये भी पढ़ें: ढाई करोड़ का बजट और 25 करोड़ की कमाई, इस फिल्म के लिए 3 महीने तक सिनेमाघरों में लगी रही भीड़
आमिर खान ने आज ऐलान किया कि उनकी सुपरहिट थिएट्रिकल फिल्म सितारे जमीन पर अब 1 अगस्त 2025 से यूट्यूब पर पूरी दुनिया में रिलीज की जाएगी. यह एक साहसी और नया कदम है, जिसमें 2025 की सबसे कामयाब फिल्मों में से एक को सीधे लोगों के घरों तक पहुंचाया जाएगा. इस दिल को छू लेने वाली फैमिली ड्रामा में आमिर खान, जेनेलिया देशमुख के साथ-साथ 10 इंटेलेक्चुअल डिसएबिलिटी वाले कलाकार भी शामिल हैं. भारत में यह फिल्म ₹100 में मिलेगी, जबकि अमेरिका, कनाडा, यूके, ऑस्ट्रेलिया, जर्मनी, इंडोनेशिया, फिलीपींस, सिंगापुर और स्पेन समेत 38 देशों में यह लोकल प्राइसिंग के साथ उपलब्ध होगी.
आमिर खान की सितारे जमीन पर, जो 2007 की क्लासिक तारे जमीन पर की स्पिरिचुअल सक्सेसर मानी जा रही है, प्यार, हंसी और समावेशिता का जश्न मनाती है. इस फिल्म ने लोगों के दिलों को गहराई से छू लिया है और अब तक दुनिया भर में ₹250 करोड़ से ज्यादा की कमाई कर चुकी है. अब दर्शक इसे एक छोटी सी फीस देकर यूट्यूब पर रेंट कर सकते हैं, जिससे हर घर और मोबाइल स्क्रीन बन जाएगा जनता का थिएटर.
इस फैसले से प्रीमियम सिनेमा अब और ज्यादा लोगों के लिए आसान हो गया है, चाहे वो अपने घर में हों या सफर में, बस इंटरनेट कनेक्शन चाहिए. जिन दर्शकों ने इसे सिनेमाघर में मिस कर दिया या दोबारा देखना चाहते हैं, उनके लिए यह एक बढ़िया और आसान विकल्प है. भारत ही नहीं, दुनियाभर के नए दर्शकों तक पहुंचने के लिए सितारे जमीन पर में प्रमुख भाषाओं में सबटाइटल्स और डबिंग भी दी जाएगी.
‘सितारे जमीन पर' की ऑनलाइन रिलीज यूट्यूब की बड़ी पहुंच और आसान तरीके से फिल्म दिखाने की सुविधा का फायदा उठाती है. आने वाले समय में आमिर खान प्रोडक्शंस की और भी पसंदीदा फिल्में इसी प्लेटफॉर्म पर दिखाई जाएंगी.
यह खास साझेदारी दिखाती है कि यूट्यूब अब फिल्मों को थिएटर के बाद दिखाने का एक बड़ा और नया तरीका बन गया है. यूट्यूब की पहुंच भारत और दुनिया में बहुत ज्यादा है. कॉमस्कोर की रिपोर्ट के मुताबिक, 2024 में भारत में 18 साल से ऊपर के 5 में से 4 लोग यूट्यूब इस्तेमाल कर रहे थे. और पूरे दुनिया में, हर दिन यूट्यूब पर मनोरंजन से जुड़ी वीडियो 7.5 अरब से ज्यादा बार देखी गईं.
लॉन्च पर बात करते हुए एक्टर-प्रोड्यूसर आमिर खान ने कहा, "पिछले 15 सालों से मैं इस बात की कोशिश कर रहा था कि उन लोगों तक कैसे पहुंचा जाए जो थिएटर तक नहीं जा सकते, या जो किसी वजह से थिएटर नहीं जा पाते. अब आखिरकार वो वक्त आ गया है जब सब कुछ एक साथ ठीक बैठ रहा है. हमारी सरकार ने UPI शुरू किया और अब भारत दुनिया में नंबर 1 है इलेक्ट्रॉनिक पेमेंट्स में. इंटरनेट की पहुंच भी भारत में बहुत तेजी से बढ़ी है और हर दिन बढ़ रही है. साथ ही यूट्यूब लगभग हर डिवाइस में होता है. अब हम भारत के बड़े हिस्से और दुनिया के बहुत से लोगों तक फिल्में पहुंचा सकते हैं. मेरा सपना है कि सिनेमा हर किसी तक पहुंचे, वो भी सही और सस्ते दामों में. मैं चाहता हूं कि लोग सिनेमा को जब चाहें, जहां चाहें, तब देख सकें. अगर ये तरीका सफल होता है, तो क्रिएटिव लोग अलग-अलग कहानियां कह पाएंगे, बिना बॉर्डर या दूसरी रुकावटों की चिंता किए. यह नए कलाकारों और फिल्म इंडस्ट्री में आने वाले लोगों के लिए भी एक शानदार मौका होगा. अगर ये आइडिया काम कर गया, तो यह सबके लिए फायदेमंद साबित होगा.”
गुंजन सोनी, कंट्री मैनेजिंग डायरेक्टर, यूट्यूब इंडिया ने इस साझेदारी की अहमियत पर रोशनी डाली. उन्होंने कहा, "सिर्फ यूट्यूब पर 'सितारे जमीन पर' का डिजिटल रिलीज भारतीय फिल्मों को दुनियाभर में पहुंचाने की दिशा में एक बड़ा कदम है. यूट्यूब पहले से ही प्रीमियम कंटेंट के लिए एक बड़ा डिजिटल प्लेटफॉर्म है और हम फिल्ममेकर्स और कंटेंट क्रिएटर्स को सिर्फ हमारी जबरदस्त पहुंच ही नहीं, बल्कि ये आजादी भी देते हैं कि वे अपने दर्शकों तक अपने हिसाब से पहुंच सकें. आज का लॉन्च सिर्फ एक फिल्म रिलीज नहीं है यूट्यूब भारतीय सिनेमा के लिए ग्लोबल स्टेज का रेड कारपेट बिछा रहा है.”
यूट्यूब पर आप कई भाषाओं और अलग-अलग तरह की फिल्मों को खरीद या किराए पर देख सकते हैं – इनमें भारत की हिट फिल्में भी हैं और इंटरनेशनल हिट्स भी. ये सुविधा लगातार बढ़ती जा रही है, खासकर भारत में, जहां इंटरनेट का इस्तेमाल तेजी से बढ़ रहा है, लोग स्मार्ट टीवी पर ज्यादा कंटेंट देख रहे हैं और मोबाइल से भी खूब वीडियो देखते हैं. दरअसल, भारत में पिछले 5 सालों में यूट्यूब पर सबसे तेजी से बढ़ता स्क्रीन कनेक्टेड टीवी (CTV) रहा है. ये बदलाव दिखाते हैं कि यूट्यूब कैसे हर स्क्रीन और हर फॉर्मेट पर प्रीमियम कंटेंट पहुंचाने में सबसे आगे है.
यह प्लेटफॉर्म अब फिल्मों की पूरी यात्रा का जरूरी हिस्सा बन गया है, चाहे शुरुआत में टीजर, ट्रेलर और गाने से चर्चा बनानी हो या बाद में फिल्म को आसानी से ऑनलाइन दिखाना हो. एक सर्वे के मुताबिक, भारत में लोग जब नई फिल्म या शो देखने की सोचते हैं, तो सबसे पहले यूट्यूब पर वीडियो देखते हैं. 94% लोग मानते हैं कि यूट्यूब पर सबसे अच्छा म्यूजिक और एंटरटेनमेंट होता है. जैसे-जैसे लोग ज्यादा जुड़ते हैं, यूट्यूब पर उनके पसंदीदा कलाकारों और फिल्मों के लिए फैन क्लब बनते हैं, जिससे फिल्म बनाने वालों को अपने दर्शकों से गहरा जुड़ाव बनाने का मौका मिलता है.
आरएस प्रसन्ना के निर्देशन में और दिव्य निधि शर्मा द्वारा लिखित सितारे जमीन पर में आमिर खान, जेनेलिया डिसूजा मुख्य भूमिका में हैं और इसमें दस नए कलाकारों की भी एंट्री हुई है. अगली फिल्मों की बात करें तो आमिर अब लाहौर 1947 (जिसमें सनी देओल और प्रीति जिंटा होंगे) और एक दिन (जिसमें जुनैद खान और साई पल्लवी नजर आएंगे) को प्रोड्यूस कर रहे हैं. ये दोनों फिल्में आमिर खान प्रोडक्शंस के बैनर तले बन रही हैं.
NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं