शोले के ठाकुर नहीं ये फेमस किरदार निभाना चाहते थे संजीव कुमार लेकिन हुआ कोई और रोल ऑफर, पढ़ें दिलचस्प किस्सा

साल 1975 की शोले में ठाकुर का फेमस किरदार आज भी फैंस के दिलों पर राज करते है. वहीं इस फिल्म में संजीव कुमार ने कभी ना मिटने वाली छाप छोड़ दी थी. लेकिन क्या आपको पता है कि वह यह किरदार नहीं निभाना चाहते थे.

शोले के ठाकुर नहीं ये फेमस किरदार निभाना चाहते थे संजीव कुमार लेकिन हुआ कोई और रोल ऑफर, पढ़ें दिलचस्प किस्सा

शोले के ठाकुर नहीं ये फेमस किरदार निभाना चाहते थे संजीव कुमार

नई दिल्ली:

साल 1975 में आई फिल्म शोले तो हम और आप आज तक नहीं भूले हैं. फिल्म का हर एक किरदार फैंस के दिलों पर राज करता है. चाहे वह जय-वीरु की जोड़ी हो या गब्बर और ठाकुर की दुश्मनी. इस फिल्म ने अमिताभ बच्चन, धर्मेंद्र, अमजद खान, हेमा मालिनी, जया बच्चन और संजीव कुमार जैसे दिग्गज सितारों को आने वाले समय के लिए फेमस कर दिया. लेकिन क्या आपको पता है कि ठाकुर के रोल में फेमस होने वाले एक्टर संजीव कुमार का गब्बर रोल निभाना चाहते थे. आइए आपको बताते हैं दिलचस्प किस्सा...

खबरों की मानें तो, 'ठाकुर न झुक सकता है, ना टूट सकता है, ठाकुर सिर्फ मर सकता है...' जैसे डायलॉग को आइकॉनिक बनाने वाले एक्टर संजीव कुमार गब्बर का रोल निभाना चाहते थे. लेकिन रमेश सिप्पी उन्हें उस किरदार में नहीं देखना चाहते थे. इसीलिए उन्होंने एक्टर अमजद खान को उस रोल के लिए चुना. हालांकि ठाकुर के रोल के लिए पहली पसंद संजीव कुमार नहीं बल्कि दिलीप कुमार थे, जो दिग्गज एक्टर ने ठुकरा दिया. वहीं इंटरव्यू में दिलीप कुमार इस रोल को ठुकराने का पछतावा कई बार जाहिर किया है. 

इसके अलावा कहा जाता है कि शुरुआत में 'धर्मेंद्र' ठाकुर बलदेव सिंह की भूमिका निभाने की इच्छा रखते थे. पर जब निर्देशक ने उन्हें बताया कि अगर ऐसा हुआ तो संजीव कुमार वीरू का किरदार निभाएंगे और उन्हें हीरोइन मिल जाएगी. तभी संजीव कुमार ने हेमा मालिनी के सामने शादी का प्रस्ताव रख दिया था. इसके बाद उन्होंने नरम रुख अपनाया. जबकि धर्मेंद्र उनसे प्यार करने लगे थे और इसीलिए वीरू के किरदार के लिए वह मान गए. इसके बाद तो सब ही जानते हैं कि फिल्म कितनी बड़ी हिट साबित हुई और आज भी फैंस के दिलों पर राज कर रही है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

फिल्म '72 हूरें' कैसी है और इसके कलाकार कौन हैं?