विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 31, 2022

संजीव कुमार ने 4 टॉप हीरोइनों से की थी बेपनाह मोहब्बत, इस वजह से नहीं हुई शादी 

संजीव कुमार की बायोग्राफी हाल ही में लॉन्च हुई लॉन्च हुई, जिसमें उनकी लव लाइफ के बारे में काफी कुछ लिखा गया है.सायरा बानो, नूतन और बाद में शबाना आज़मी के लिए उनके प्यार के बारे में काफी कुछ कहा जाता रहा है.

Read Time: 4 mins
संजीव कुमार ने 4 टॉप हीरोइनों से की थी बेपनाह मोहब्बत, इस वजह से नहीं हुई शादी 
संजीव कुमार के कई हीरोइनों से रहे अफेयर
नई दिल्ली:

Sanjeev Kumar love affairs : संजीव कुमार की बायोग्राफी हाल ही में लॉन्च हुई लॉन्च हुई, जिसमें उनकी लव लाइफ के बारे में काफी कुछ लिखा गया है. रीता राममूर्ति गुप्ता और एक्टर के भतीजे उदय जरीवाला ने उनके पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ के बारे में कई बातें शेयर की है. सायरा बानो, नूतन और बाद में शबाना आज़मी के लिए उनके प्यार के बारे में काफी कुछ कहा जाता रहा है. संजीव कुमार को फिल्मों में बेहतरीन रोल के लिए जाना जाता है, लेकिन एक्टर प्यार में बदकिस्मत थे. 

किताब के मुताबिक, संजीव कुमार ने एक बार शबाना आजमी से प्यार का इजहार किया था. किताब में 1979 के स्टारडस्ट के साथ एक इंटरव्यू के बारे में भी लिखा गया है,  जिसमें संजीव कुमार ने कहा था कि उनका रिश्ता शादी तक पहुंच सकता था, अगर उनकी मां ने हठ नहीं किया होता. उन्होंने कहा कि अगर उन्होंने शबाना से शादी की होती तो उन्हें अपने घर से बाहर जाना पड़ता और यह उनके लिए अकल्पनीय था. “मैं शबाना को लंबे समय से जानता था. मैंने उनकी मां शौकत के साथ स्टेज पर काम किया था. जब मैं पहली बार शबाना से मिला, तब वह फिल्मों में नहीं थीं. उस समय उसने मेरे लिए जो महसूस किया, वह केवल पहला प्यार रहा होगा, लेकिन मेरी मां के जिद के कारण शादी नहीं हो पाई. 

मेरी मां अन्य मामलों में सहिष्णु थी, लेकिन एक मुस्लिम बहू को स्वीकार करने को तैयार नहीं थीं. शबाना आजमी से पहले एक और मुस्लिम लड़की थी, जिस पर उनकी मां ने आपत्ति जताई थी. जीवनी में उनके 'पहले प्यार' का के बारे में कहा गया है, जिसमें कुमार ने एक बार कहा था कि यह पहली बार था, जब उन्हें 'गंभीरता से प्यार' हुआ था.1973 में एक इंटरव्यू में उन्होंने कहा था, ''26 की उम्र के बाद में गहराई से प्यार में पड़ा. मैं किसी भी चीज से ज्यादा उससे शादी करने की चाहत रखता था. लेकिन वह एक मुस्लिम लड़की थी. 

अगर मैं अपनी मां का सबसे छोटा बेटा होता, तो मैं नर्क में जाकर भी उससे शादी कर लेता...मेरी मां ने मेरे पिता के बिना 4 बच्चों की अकेले परवरिश की थी. कहा जाता है कि वह सायरा बानो थीं. उनके मेकअप आर्टिस्ट सरोश मोदी ने 1982 में कहा था, ''हर वो महिला जिसे संजीव प्यार करता था और जिसके लिए तरसता था, उसने उसे छोड़ दिया. उनके अहंकार को बहुत ठेस पहुंची. किस्मत कभी उनके साथ नहीं रही. वह उन सभी से प्यार करता था। सायरा, नूतन और हेमा. हो सकता है कि सायरा के साथ यह सिर्फ एक मोह था.”

VIDEO: कार्तिक आर्यन ने एयरपोर्ट पर फैंस के साथ क्लिक करवाई खूब फोटो


NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
श्रीलंका में 590 दिनों तक चली थी अमिताभ बच्चन और जया बच्चन की ये फिल्म, शादी के बाद बिग बी बन गए थे बीवी से बड़े स्टार
संजीव कुमार ने 4 टॉप हीरोइनों से की थी बेपनाह मोहब्बत, इस वजह से नहीं हुई शादी 
सोनाक्षी सिन्हा ने शेयर की सबसे फेवरेट फोटो, पति जहीर इकबाल को वीडियो में बताया 'अब तक का सबसे ग्रीन फ्लैग'
Next Article
सोनाक्षी सिन्हा ने शेयर की सबसे फेवरेट फोटो, पति जहीर इकबाल को वीडियो में बताया 'अब तक का सबसे ग्रीन फ्लैग'
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;