विज्ञापन
Story ProgressBack

टूटा प्रियंका चोपड़ा का ऑस्कर जीतने का सपना, यूक्रेन पर बनी इस डॉक्युमेंट्री ने जीता अवॉर्ड

Oscar में पिछले साल (2023) भारत ने ऑस्कर में फिल्म "आरआरआर" के फुट-टैपिंग नंबर "नाटू नाटू" के साथ अवॉर्ड जीता था. इस गाने को बेस्ट ओरिजनल सॉन्ग कैटेगरी में ऑस्कर मिला था और "द एलिफेंट व्हिस्परर्स" ने शॉर्ट डॉक्युमेंट्री कैटेगरी में नाम रौशन किया था. यह पहली बार था जब दो भारत में बनी फिल्मों ने सिनेमा जगत का सबसे बड़ा पुरस्कार जीता.

Read Time: 2 mins
टूटा प्रियंका चोपड़ा का ऑस्कर जीतने का सपना, यूक्रेन पर बनी इस डॉक्युमेंट्री ने जीता अवॉर्ड
ऑस्कर से चूकी To Kill A Tiger
नई दिल्ली:

डॉक्यूमेंट्री फीचर ऑस्कर कैटेगरी में भारत में आधारित कहानी 'टु किल अ टाइगर' यूक्रेन पर आधारित '20 डेज इन मारियुपोल' से हार गई. यूक्रेनी फिल्म मेकर और वॉर कॉरसपॉन्डेंट मस्टीस्लाव चेर्नोव के डायरेक्शन में बनी "20 डेज इन मारियुपोल" रूस के आक्रमण के बाद मारियुपोल में फंसे यूक्रेनी पत्रकारों की कहानी है. बेस्ट डॉक्युमेंट्री फीचर कैटेगरी में "बॉबी वाइन: द पीपल्स प्रेसिडेंट", "द इटरनल मेमोरी" और "फोर डॉटर्स" भी शामिल थे.

कनाडाई प्रोडक्शन "टु किल अ टाइगर" का डायरेक्शन दिल्ली में जन्मी निशा पाहुजा ने किया था. वो टोरंटो में एमी-नॉमिनेटेड फिल्म मेकर हैं. इसका वर्ल्ड प्रीमियर टोरंटो इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल 2022 में हुआ जहां इसने बेस्ट कनाडाई फीचर फिल्म के लिए एम्प्लीफाई वॉयस अवार्ड जीता. यह फिल्म अपनी 13 साल की बेटी को न्याय दिलाने के लिए रंजीत की कठिन लड़ाई पर आधारित है जिसका अपहरण कर लिया गया था और बाद में तीन लोगों ने उसका रेप किया था.

"रंजीत पुलिस के पास जाता है और लोगों को गिरफ्तार कर लिया जाता है. लेकिन रंजीत की राहत कुछ ही समय की है क्योंकि गांव वाले और उनके नेता परिवार पर आरोप वापस लेने के लिए दबाव बनाते हैं. ये फिल्म अपनी बच्ची के लिए न्याय पाने के लिए रंजीत की कठिन लड़ाई की कहानी दिखा रही है.

यह फिल्म कनाडा के नेशनल फिल्म बोर्ड (एनएफबी) के साथ नोटिस पिक्चर्स इंक का प्रोडक्शन है. इसके अलावा  "टु किल ए टाइगर" को एक्टर देव पटेल, मिंडी कलिंग, प्रियंका चोपड़ा जोनस, कनाडाई कवि रूपी कौर और सर्जन-बेस्टसेलिंग लेखक अतुल गवांडे इस फिल्म के एक्जीक्यूटिव प्रोड्यूसर हैं. नेटफ्लिक्स पर इसका प्रीमियर ऑस्कर सेरेमनी से कुछ घंटे पहले ही हुआ है.

पिछले साल भारत ने ऑस्कर में फिल्म "आरआरआर" के फुट-टैपिंग नंबर "नाटू नाटू" के साथ अवॉर्ड जीता था. इस गाने को बेस्ट ओरिजनल सॉन्ग कैटेगरी में ऑस्कर मिला था और "द एलिफेंट व्हिस्परर्स" ने शॉर्ट डॉक्युमेंट्री कैटेगरी में नाम रौशन किया था. यह पहली बार था जब दो भारत में बनी फिल्मों ने सिनेमा जगत का सबसे बड़ा पुरस्कार जीता.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बिहार की आलमजेब को देख भूल जाएंगे संजय लीला भंसाली की एक्ट्रेस, ऐसे बोला हीरामंडी का डायलॉग वीडियो पर बार-बार करेंगे क्लिक
टूटा प्रियंका चोपड़ा का ऑस्कर जीतने का सपना, यूक्रेन पर बनी इस डॉक्युमेंट्री ने जीता अवॉर्ड
सोनाक्षी सिन्हा और जहीर इकबाल ने वेडिंग रिसेप्शन पर किया कुछ ऐसा, आप भी रह जाएंगे हैरान- देखें वीडियो
Next Article
सोनाक्षी सिन्हा और जहीर इकबाल ने वेडिंग रिसेप्शन पर किया कुछ ऐसा, आप भी रह जाएंगे हैरान- देखें वीडियो
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;