Pathaan की कामयाबी से पहले यशराज को झेलनी पड़ीं थीं बैक टू बैक 4 फ्लॉप फिल्में, अक्षय से रणबीर तक सब हो गए थे फेल

Pathaan: 'पठान' की ब्लॉकबस्टर कमाई यशराज फिल्म्स के लिए आसानी से नहीं आई है. इससे पहसे उसकी चार फिल्में बैक टू बैक बॉक्स ऑफिस पर पस्त रहीं.

Pathaan की कामयाबी से पहले यशराज को झेलनी पड़ीं थीं बैक टू बैक 4 फ्लॉप फिल्में, अक्षय से रणबीर तक सब हो गए थे फेल

Pathaan: जानें क्या थी 'पठान' से पहले की दास्तान

नई दिल्ली:

यशराज फिल्म की 'पठान' ने बॉक्स ऑफिस पर धमाल करके रख दिया है. शाहरुख खान, दीपिका पादुकोण और जॉन अब्राहम की फिल्म सिनेमाघरो में 50 दिन पूरे कर चुकी हैं. हिंदी की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म बन चुकी है. इसके साथ ही ओटीटी प्लेटफॉर्म पर रिलीज होने भी जा रही है. इस तरह 2023 की अब तक की सबसे हैपनिंग 'पठान' यशराज फिल्म्स के लिए कोई आसान नहीं थी. इससे पहले यह नामी प्रोडक्शन हाउस एक के बाद एक पांच झटके सह चुका था. 2019 में इसकी आखिरी सुपरहिट फिल्म वॉर थी. जिसमें ऋतिक रोशन और टाइगर श्रॉफ नजर आए थे. इसके बाद पठान की रिलीज से पहले तक इसकी कोई भी फिल्म बॉक्स ऑफिस पर रंग नहीं जमा सकी.

यशराज की 2019 में रानी मुखर्जी की 'मरदानी 2' जो बॉक्स ऑफिस पर हिट रही. लेकिन इसके बाद रिलीज हुईं फिल्में बॉक्स ऑफिस की खिड़की पर स्पीड नहीं पकड़ सकी. कोरोना लॉकडाउन के इंतजार के बाद 2021 में सिद्धांत चतुर्वेदी, रानी मुखर्जी और सैफ अली खान 'बंटी और बबली 2' रिलीज हुई. लेकिन फिल्म बॉक्स ऑफिस पर बुरी तरह पस्त रही. दर्शकों ने फिल्म को सिरे से नकार दिया. लगभग 45 करोड़ रुपये के बजट में बनी फिल्म अपनी कीमत का आधा भी सिनेमाघरों से नहीं निकाल सकी.

इसके बाद यशराज के फेवरिट रणवीर सिंह 13 मई, 2022 को 'जयेशभाई जोरदार' लेकर आए. फिल्म ने बुरी तरह दर्शकों को निराश किया. यही नहीं, फिल्म के प्रोड्यूसर्स को भी फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर हताश कर दिया. 90 करोड़ रुपये के बड़े बजट वाली यह फिल्म सिर्फ 25 करोड़ रुपये ही कमा सकी और प्रोडक्शन हाउश के लिए बहुत बड़ा झटका साबित हुई. 

इसके बाद 3 जून, 2022 को अक्षय कुमार और मानुषी छिल्लर की भव्य फिल्म 'सम्राट पृथ्वीराज' रिलीज हुई. लगभग 250 करोड़ रुपये से ज्यादा के बजट वाली इस फिल्म ने भी बॉक्स ऑफिस पर दर्शकों को खींच पाने में नाकामी हासिल की. खराब डायरेक्शन, एक्टिंग और ट्रीटमेंट की वजह से फिल्म डूब गई और सिर्फ 90 करोड़ रुपये ही उगाह सकी. यशराज फिल्म्स के लिए यह एक बहुत बड़ा झटका था. 

लेकिन तस्वीर बदलती नजर नहीं आ रही थी. इसके बाद 22 जुलाई, 2022 को शमशेरा रिलीज हुई. यह एक पीरियड ड्रामा एक्शन फिल्म थी. यह भी दर्शकों के गले नहीं उतर सकी. बहुत ही कच्ची फिल्म होने की वजह से 150 करोड़ रुपये के बजट वाली फिल्म लगभग बॉक्स ऑफिस 63 करोड़ रुपये ही कमा सकी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वैसे भी यशराज फिल्म्स ने ओटीटी पर अपनी किसी फिल्म को डायरेक्ट रिलीज नहीं किया था और सभी फिल्मों को सिनेमाघरों में रिलीज के लिए रोक लगा. लेकिन तकदीर बदली पठान ने. पठान 25 जनवरी, 2023 को सिनेमाघरों में रिलीज हुई और इसने फिर पीछे मुड़कर नहीं देखा. 240 करोड़ रुपये के बजट वाली यह फिल्म एक हजार करोड़ रुपये से ज्यादा की कमाई कर चुकी है. अब यशराज फिल्म्स की अगली फिल्म 'टाइगर 3' है और इस फिल्म से भी फैन्स को जबरदस्त उम्मीदें हैं. फिल्म में सलमान खान और कैटरीना कैफ लीड रोल में हैं.