विज्ञापन
This Article is From Mar 09, 2018

Paralympics 2018 Google Doodle: Pyeongchang में शुरू हुए Paralympics Winter Games, दिव्यांगों के जज्बे की 5 मिसाल

Paralympics 2018: साउथ कोरिया के प्योंगचांग में विंटर पैरालिम्पिक्स खेलों का आगाज हो गया है. गूगल ने डूडल बनाकर 2018 Winter Paralympics का ऐलान किया.

Paralympics 2018 Google Doodle: Pyeongchang में शुरू हुए  Paralympics Winter Games, दिव्यांगों के जज्बे की 5 मिसाल
Paralympics 2018 गूगल डूडलः 'इकबाल' फिल्म के सीन में श्रेयस तलपदे
नई दिल्ली: दिव्यांगों के लिए Paralympics 2018 सरीखे आयोजन के बहुत मायने रहते हैं क्योंकि उन्हें यह दिखाने का मौका मिलता है कि वे किसी से कम नहीं हैं. गूगल ने भी विंटर पैरालिम्पिक्स से जुड़ा डूडल बनाकर उनके जज्बे को सलाम किया है. Paralympics 2018 शुरू होने की घोषणा गूगल ने अपना डूडल बनाकर दी है. साउथ कोरिया में पैरालिम्पिक्स 2018 का आयोजन पहली बार हो रहा है. पैरालिम्पिक्स साउथ कोरिया के प्योंगचांग में आयोजित होंगे. Pyeongchang winter games में दिव्यांग हिस्सा लेंगे और अपने टैलेंट के जौहर दिखाकर पदकों पर अपना कब्जा जमाएंगे. Winter Paralympics 2018 खेल 9 मार्च से शुरू होकर 19 मार्च तक चलेंगे.

इन खेलों का आयोजन इंटरनेशनल पैरालंपिक कमेटी (आईपीसी) करती है. इस आयोजन में छह खेल होंगे जिसमें 80 पदकों के लिए मुकाबला होगा. बताया जा रहा है कि लगभग 49 देशों के प्रतिभागी इसमें हिस्से ले रहे हैं. बॉलीवुड फिल्मों में भी कई मौकों पर दिव्यांग खिलाड़ियों या फिर दिव्यांग लोगों की जिंदगी को बहुत ही टचिंग तरीके से दिखाया गया है. इन फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर अच्छा प्रदर्शन भी किया है.

‘ये दुनिया महिलाओं की क्रिएटीविटी का ही नतीजा है', 15 बेहतरीन Quotes

आइए नजर डालते हैं ऐसी ही 5 फिल्मों परः

इकबाल (2005)
नागेश कुकनूर की इस फिल्म में श्रेयर तलपदे एक दिव्यांग गेंदबाज बने थे, लेकिन उसकी गेंद के आगे उसकी कोई भी शारीरिक कमी टिक नहीं पाती. 

कोशिश (1972)
गुलजार ने दो दिव्यांग लोगों की जिंदगी को बेहतरीन ढंग से परदे पर पेश किया था. संजीव कुमार और जया बच्चन ने मूक-वधिर किरदार निभाए थे. इस फिल्म के लिए संजीव कुमार राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार से भी नवाजा गया था. 

ब्लैक (2005)
फिल्म की कहानी एक आंखों से न देख पाने वाली दिव्यांग लड़की रानी मुखर्जी की है. फिल्म में उसके टीचर के किरदार में अमिताभ बच्चन हैं. संजय लीला भंसाली की इस फिल्म को खूब सराहा गया था.

बर्फी (2012)
रणबीर कपूर ने अनुराग बसु की फिल्म में मूक-वधिर का किरदार निभाया है. फिल्म में उनके साथ प्रियंका चोपड़ा और इलियाना डीक्रूज भी थीं. फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर जबरदस्त कमाई की थी और 100 करोड़ रु. का आंकड़ा भी पार किया था. 

मारग्रेटा विद स्ट्रॉ (2015)
फिल्म में कल्कि कोएचलिन लीड रोल में हैं, और उन्होंने सेरेब्रल पाल्सी से पीड़ित लड़की का रोल किया है. फिल्म इस लड़की की जिंदगी के विभिन्न पड़ावों को दिखाया गया है.

 ...और भी हैं बॉलीवुड से जुड़ी ढेरों ख़बरें...

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
अभिषेक बच्चन की फिल्म का टीजर हुआ रिलीज, तो इस बॉलीवुड एक्टर ने कसा तंज, बोले- समझदार एक्टर नहीं करता ये फिल्म
Paralympics 2018 Google Doodle: Pyeongchang में शुरू हुए  Paralympics Winter Games, दिव्यांगों के जज्बे की 5 मिसाल
कैसे शूट हुआ था 45 साल पहले 'रिमझिम गिरे सावन' रोमांटिक गाना, अमिताभ बच्चन की एक्ट्रेस ने बताया यूं हो गया था बुरा हाल  
Next Article
कैसे शूट हुआ था 45 साल पहले 'रिमझिम गिरे सावन' रोमांटिक गाना, अमिताभ बच्चन की एक्ट्रेस ने बताया यूं हो गया था बुरा हाल  
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com