PadMan Effect: छात्राओं को 5 रुपये में मिलेंगे सैनिटरी नैपकिन, अक्षय कुमार लॉन्च करेंगे 'अस्मिता योजना'

सस्ते दरों पर सैनिटरी नैपकिन उपलब्ध कराने की यह योजना महाराष्ट्र सरकार अगले महीने अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर आठ मार्च से शुरू करेगी.

PadMan Effect: छात्राओं को 5 रुपये में मिलेंगे सैनिटरी नैपकिन, अक्षय कुमार लॉन्च करेंगे 'अस्मिता योजना'

महाराष्ट्र में छात्राओं, ग्रामीण महिलाओं को मिलेंगे सस्ते सैनिटरी नैपकिन

खास बातें

  • महाराष्ट्र सरकार सस्ते दामों में देगी सैनिटरी नैपकिन
  • 8 मार्च को शुरू होगी 'अस्मिता योजना'
  • CM देवेन्द्र फडणवीस के साथ अक्षय कुमार करेंगे लॉन्च
मुंबई:

अक्षय कुमार अभिनीत और ट्विंकल खन्ना निर्मित फिल्म 'पैडमैन' 9 फरवरी को सिनेमाघरों में रिलीज हुई. देश-दुनिया में फिल्म को खासा पसंद किया जा रहा है. राधिका आप्टे और सोनम कपूर स्टारर 'पैडमैन' ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं में मासिक धर्म चक्र के दौरान स्वच्छता के विषय पर आधारित है. ऐसे वक्त में जब मासिक धर्म चक्र से जुड़ी भ्रांतियों को खत्म करने के प्रयास जारी हैं, महाराष्ट्र सरकार राज्य में छात्राओं और ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं को सस्ते दरों पर सैनिटरी नैपकिन उपलब्ध कराने के लिए 'अस्मिता योजना' शुरू कर रही है. सस्ते दरों पर सैनिटरी नैपकिन उपलब्ध कराने की यह योजना महाराष्ट्र सरकार अगले महीने अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर आठ मार्च से शुरू करेगी.

'अय्यारी' पर भारी पड़ी यह सुपरहीरो फिल्म, 'पैडमैन' और 'पद्मावत' को खतरा...

इस योजना के तहत जिला परिषद स्कूलों की छात्राओं को सैनिटरी नैपकिन 5 रुपये प्रति पैकेट जबकि ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं को यह 24 और 29 रुपये प्रति पैकेट की दर से उपलब्ध होगी. ग्राम विकास मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा कि छात्राओं और ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं के लिए यह योजना औपचारिक रूप से आठ मार्च को शुरू की जाएगी. योजना को मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस और अभिनेता अक्षय कुमार लॉन्च करेंगे. अक्षय ने हाल ही में मुंबई के सीएसटी स्टेशन पर सैनिटरी नैपकिन मशीन का अनावरण किया.
 

'पैडमैन' के बाद नई फिल्म के लिए अक्षय कुमार ने इनसे मिलाया हाथ

मालूम हो कि, 'अस्मिता योजना' की घोषणा पिछले वर्ष महिला एवं बाल तथा ग्रामीण विकास मंत्री पंकजा मुंडे ने की थी. अधिकारी का कहना है कि महाराष्ट्र में 11 से 19 वर्ष आयु वर्ग की लड़कियों और ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं में मासिक धर्म चक्र के दौरान स्वच्छता को लेकर ज्यादा जागरूकता नहीं है. इनमें से सिर्फ 17 प्रतिशत सैनिटरी नैपकिन का इस्तेमाल करती हैं.

अक्षय कुमार की 'पैडमैन' की रफ्तार पड़ी धीमी, जानें अब तक की कमाई

उनका कहना है कि सैनिटरी नैपकिन के इस्तेमाल में कमी के कई कारण हैं, जैसे... उनका मूल्य ज्यादा होना, ग्रामीण क्षेत्रों में आसानी से उपलब्ध नहीं होना और पुरूष दुकानदारों से इसे खरीदने के दौरान पैदा होने वाली अजीबो-गरीब स्थिति.
 
VIDEO: जानें कैसी है 'पैडमैन'...और भी हैं बॉलीवुड से जुड़ी ढेरों ख़बरें...
(इनपुट: भाषा)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com