17 साल की उम्र में शम्मी कपूर को दिल दे बैठी थीं मुमताज, लेकिन इस शर्त ने दोनों के रास्तों को हमेशा के लिए कर दिया अलग

बॉलीवुड की दिग्गज एक्ट्रेस मुमताज वैसे तो ऑनस्क्रीन राजेश खन्ना के साथ अपनी केमिस्ट्री को लेकर खूब चर्चा में रही हैं, लेकिन बहुत कम लोग जानते हैं कि शम्मी कपूर को वो बेइंतेहा चाहती थीं पर एक वजह से वो कपूर खानदान की बहू नहीं बन पाईं.

17 साल की उम्र में शम्मी कपूर को दिल दे बैठी थीं मुमताज, लेकिन इस शर्त ने दोनों के रास्तों को हमेशा के लिए कर दिया अलग

आखिर शम्मी कपूर से शादी करने के लिए क्यों मुमताज ने किया था, फोटो- youtube/NH Hindi Songs

नई दिल्ली:

बॉलीवुड इंडस्ट्री में कई सारी ऐसी हिडेन लव स्टोरीज़ हैं, जो शादी के मुकाम तक नहीं पहुंच पाईं, लेकिन उनके प्यार और अफेयर के चर्चे बहुत ज्यादा रहे हैं. उन्हीं में से एक लव स्टोरी है मुमताज और शम्मी कपूर की, जिन्होंने ब्रह्मचारी फिल्म में एक दूसरे के साथ काम किया और उनका गाना 'आजकल तेरे मेरे प्यार के चर्चे हर जुबान पर' की शूटिंग के दौरान ही दोनों करीब आए, दोनों के बीच प्यार हुआ. दो-तीन साल तक दोनों रिलेशनशिप में भी रहे, लेकिन ऐसा क्या हुआ कि मुमताज ने कपूर खानदान की बहू बनने से इनकार कर दिया और दोनों के बीच दूरियां बढ़ गई.

मुमताज और शम्मी कपूर की अनटोल्ड लव स्टोरी 

एक इंटरव्यू के दौरान मुमताज ने कहा था कि जब वो छोटी थीं तब अपनी बहन मलिका के साथ एक फिल्म सेट पर उन्होंने शम्मी कपूर को देखा था और उनसे शादी करने की इच्छा जाहिर की थी. उन्हें क्या पता था कि जब वो 17 साल की होंगी तो वही शम्मी कपूर उन्हें शादी के लिए प्रपोज करेंगे. जी हां, जब शम्मी कपूर की पत्नी गीता बाली का निधन हो गया, तो वो मुमताज के करीब आने लगे और उन्होंने मुमताज को शादी के लिए प्रपोज किया. उस समय मुमताज केवल 17 साल की थीं और शम्मी कपूर उनसे दोगुनी उम्र के थे, लेकिन मुमताज ने उनसे कहा कि वो शादी नहीं कर सकती हैं, क्योंकि वो काम करना चाहती हैं और अपने सपने को पूरा करना चाहती हैं. जबकि कपूर खानदान में ऐसा रिवाज रहा है कि शादी के बाद एक्ट्रेस ने अपने करियर को छोड़ दिया और मुमताज ऐसा नहीं करना चाहती थीं इसलिए उन्होंने शादी से इनकार कर दिया, इससे शम्मी कपूर का दिल बुरी तरह से टूट गया.

राजेश खन्ना के साथ भी जुड़ा नाम

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

13 जुलाई 1947 को ब्रिटिश भारत बॉम्बे में जन्मी मुमताज ने 1958 में सोने की चिड़िया फिल्म में एक बाल कलाकार के रूप में सबसे पहले काम किया. इसके बाद 1961 में स्त्री फिल्म से बतौर लीड एक्ट्रेस अपने करियर की शुरुआत की. मुमताज और राजेश खन्ना की ऑन स्क्रीन केमिस्ट्री सबसे ज्यादा पसंद की जाती है, दोनों ने 10 से ज्यादा ब्लॉकबस्टर फिल्मों में काम किया. इसीलिए कई बार राजेश खन्ना और मुमताज के अफेयर की बात भी कही जाती थी, लेकिन इसका खंडन मुमताज कई बार कर चुकी हैं और उन्होंने कहा कि वो राजेश खन्ना केवल अच्छे दोस्त हैं. शम्मी कपूर से ब्रेकअप के बाद मुमताज ने 1974 में युगांडा के करोड़पति मयूर वाधवानी के साथ शादी की और बॉलीवुड को अलविदा कहकर लंदन सेटल हो गई.