करिश्मा कपूर का हीरो जो एक ही फिल्म से रातों-रात बन गया स्टार, फिर एक चोट ने तबाह कर दिया बना बनाया करियर, पहचाना क्या ?

बॉलीवुड इंडस्ट्री में कुछ एक्टर्स तो ऐसे भी हैं जो रातों-रात स्टार तो बन गए लेकिन फिर अचानक ही गायब हो गए. आज हम आपको एक ऐसे ही एक्टर के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्होंने अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत करिश्मा कपूर के साथ की.

करिश्मा कपूर का हीरो जो एक ही फिल्म से रातों-रात बन गया स्टार, फिर एक चोट ने तबाह कर दिया बना बनाया करियर, पहचाना क्या ?

किस्मत के सितारे हुए बुलंद और बन गया स्टार, फिर एक चोट ने किया तबाह

नई दिल्ली:

बॉलीवुड में सब कुछ हमेशा एक जैसा नहीं रहता. आज जो हिट है वो कल फ्लॉप हो सकता है और आज जिसने फ्लॉप फिल्में दी हैं उसका सितारा कब चमक जाए और वो चमकता सितारा बन जाए कोई नहीं कह सकता. बॉलीवुड इंडस्ट्री में कुछ एक्टर्स तो ऐसे भी हैं जो रातों-रात स्टार तो बन गए लेकिन फिर अचानक ही गायब हो गए. आज हम आपको एक ऐसे ही एक्टर के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्होंने अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत करिश्मा कपूर के साथ की. रातों-रात स्टार भी बन गए लेकिन फिर एक गलती ने एक्टर का पूरा करियर ही तबाह कर दिया.

कौन है ये करिश्मा कपूर का हीरो ?

 90 के दशक में वैसे तो कई फ़िल्मी सितारे चमके लेकिन उनमें से एक सितारा ऐसा भी था जिसने अपनी डेब्यू फिल्म से ही तहलका मचा दिया था. वो और कोई नहीं बल्कि महज़ 15 साल की उम्र में करिश्मा कपूर के साथ फिल्म 'प्रेम कैदी' से बॉलीवुड में डेब्यू करने वाले एक्टर हरीश कुमार हैं.  अपनी डेब्यू फिल्म से ही हरीश रातों रात स्टार बन गए थे. इसके बाद उनके खाते में तिरंगा और कुली नंबर वन जैसी फिल्में भी आईं.

एकाएक गायब हो गए एक्टर 

 बॉलीवुड के अलावा करियर की बात करें तो हरीश कुमार टॉलीवुड में महज चार साल की उम्र से काम कर रहे थे. चाइल्ड आर्टिस्ट के रूप में वो बहुत पॉपुलर हुए और 15 पंद्रह साल के होते होते हरीश कुमार टॉलीवुड के जाने माने हीरो बन चुके थे. उन्होंने साउथ के डायरेक्टर डी रामानायडू की तेलुगु फिल्म 'प्रेमा खैदी' में काम किया और ये फिल्म सुपरहिट साबित हुई. तब इसी फिल्म को 1991 में हिंदी में प्रेम कैदी के नाम से बनाया गया और हरीश कुमार की हीरोइन बनीं करिश्मा कपूर. इस फिल्म के साथ ही उनको बॉलीवुड की फिल्में भी मिलने लगीं. 2001 में आई फिल्म इंतकाम फिल्म के बाद हरीश कुमार एकाएक इंडस्ट्री से गायब हो गए. 

एक चोट ने कर दिया करियर तबाह 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

कहा जाता है कि हरीश कुमार जब अपने करियर के पीक पर थे और उनको धड़ाधड़ फिल्में मिल रही थी तब अचानक उनकी एक पुरानी चोट उभर आई और उसने उनको बेइंतहा दर्द  शुरू हो गया. डॉक्टरों को दिखाने पर पता चला कि बचपन में उनकी रीढ़ की हड्डी में चोट लगी थी और उसी के चलते उनको स्लिप डिस्क की परेशानी हो गई. जब ये परेशानी बढ़ी तो डॉक्टरों के कहने पर हरीश कुमार को मजबूरी में फिल्मों से ब्रेक लेना पड़ा. स्लिप डिस्क के दौरान आराम करते करते हरीश कुमार का वजन काफी बढ़ गया था. हालांकि उन्होंने हार नहीं मानी और कुछ साल बाद उन्होंने फिर हिम्मत दिखाते हुए फिल्मों में कमबैक किया. हरीश कुमार ने कमबैक में चार दिन की चांदनी और गोविंदा की फिल्म नॉटी एट 40 में काम किया लेकिन इन फिल्मों को सफलता नहीं मिल पाई.