विज्ञापन
This Article is From Sep 28, 2018

Lata Mangeshkar Birthday: लता मंगेशकर की पहली कमाई थी 25 रुपये, जानें उनके लाइफ से जुड़े रोचक Facts

भारतरत्न से सम्मानित स्वर-कोकिला लता मंगेशकर (Lata Mangeshkar) की गिनती अनमोल गायिकाओं में है. उनकी मधुर आवाज के दीवाने पूरी दुनिया में हैं.

Lata Mangeshkar Birthday: लता मंगेशकर की पहली कमाई थी 25 रुपये, जानें उनके लाइफ से जुड़े रोचक Facts
लता मंगेशकर (Lata Mangeshkar) के साथ मशहूर सिंगर मोहम्मद रफी (फाइल फोटो)
नई दिल्ली: भारतरत्न से सम्मानित स्वर-कोकिला लता मंगेशकर (Lata Mangeshkar) की गिनती अनमोल गायिकाओं में है. उनकी मधुर आवाज के दीवाने पूरी दुनिया में हैं. संगीत की मलिका कहलाने वाली लता मंगेशकर को कई उपाधियों से नवाजा जा चुका है. आज, यानी 28 सितंबर को उनके जन्म की 89वीं वर्षगांठ है. लता मंगेशकर का नाम सुनते ही हम सभी के कानों में मीठी-मधुर आवाज शहद-सी घुलने लगती है. आठ दशक से भी अधिक समय से हिन्दुस्तान की आवाज बनीं लता ने 30 से ज्यादा भाषाओं में हजारों फिल्मी और गैर-फिल्मी गानों में अपनी आवाज़ का जादू बिखेरा. लता ही एकमात्र ऐसी जीवित शख्सियत हैं, जिनके नाम पर पुरस्कार दिए जाते हैं.

Sui Dhaaga के स्पेशल स्क्रीनिंग में यूं दिखे अनुष्का शर्मा-विराट कोहली, वरुण-नताशा ने भी देखी फिल्म...

लता का जन्म 28 सितंबर, 1929 को एक मध्यमवर्गीय मराठा परिवार में हुआ. मध्य प्रदेश के इंदौर शहर में जन्मीं लता पंडित दीनानाथ मंगेशकर की बड़ी बेटी हैं. लता का पहला नाम 'हेमा' था, मगर जन्म के पांच साल बाद माता-पिता ने इनका नाम 'लता' रख दिया था. लता अपने सभी भाई-बहनों में बड़ी हैं. मीना, आशा, उषा तथा हृदयनाथ उनसे छोटे हैं. उनके पिता रंगमंच के कलाकार और गायक थे.
 
लता की परवरिश महाराष्ट्र में हुई. जब लता सात साल की थीं, तब वह महाराष्ट्र आईं. लता ने पांच साल की उम्र से पिता के साथ एक रंगमंच कलाकार के रूप में अभिनय शुरू कर दिया था. लता बचपन से ही गायिका बनना चाहती थीं. लता के पिता शास्त्रीय संगीत के बहुत बड़े प्रशंसक थे, इसीलिए शायद वह लता के फिल्मों में गाने के खिलाफ थे. वर्ष 1942 में उनके पिता का देहांत हो गया. इसके बाद उनके परिवार की आर्थिक स्थिति बिगड़ गई और अर्थोपार्जन के लिए लता ने मराठी और हिंदी फिल्मों में छोटी-छोटी भूमिकाएं निभानी शुरू कीं.

सपना चौधरी ने दलेर मेहंदी के साथ लगाए ठुमके, 'तेरी आंख्या का यो काजल' पर मचाया धमाल...

लता को पहली बार मंच पर गाने के लिए 25 रुपये मिले थे. इसे वह अपनी पहली कमाई मानती हैं. लता ने पहली बार 1942 में मराठी फिल्म 'किती हसाल' के लिए गाना गाया. लता के भाई हृदयनाथ मंगेशकर और बहनें ऊषा मंगेशकर, मीना मंगेशकर और आशा भोंसले सभी ने संगीत को ही अपना करियर चुना.

विवाह के बंधन में क्यों नहीं बंधी लता?
बचपन में कुंदनलाल सहगल की एक फिल्म चंडीदास देखकर वह कहती थीं कि वह बड़ी होकर सहगल से शादी करेंगी. लेकिन उन्होंने शादी नहीं की. उनका कहना है कि घर के सभी सदस्यों की जिम्मेदारी उन पर थी, ऐसे में जब शादी का ख्याल आता भी तो वह उस पर अमल नहीं कर सकती थीं. लता ने अपने करियर में कई उपलब्धियां हासिल की हैं. उनकी कोयल सी मधुर आवाज ने सैकड़ों फिल्मों के गीतों को अमर बनाया है.

...और भी हैं बॉलीवुड से जुड़ी ढेरों ख़बरें...

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
यूट्यूब के नए ग्राहकों का कुछ ऐसा है हाल, एक्ट्रेस ने शेयर किया फनी वीडियो तो लोग बोले- आखिरी वाला तो पर्सनल था
Lata Mangeshkar Birthday: लता मंगेशकर की पहली कमाई थी 25 रुपये, जानें उनके लाइफ से जुड़े रोचक Facts
फरहान अख्तर ने शुरू की '120 बहादुर' की शूटिंग, एक्सेल एंटरटेनमेंट और ट्रिगर हैप्पी स्टूडियो ने किया ऐलान 
Next Article
फरहान अख्तर ने शुरू की '120 बहादुर' की शूटिंग, एक्सेल एंटरटेनमेंट और ट्रिगर हैप्पी स्टूडियो ने किया ऐलान 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com