Google Doodle Honors Udupi Ramachandra Rao: 'सैटेलाइट मैन ऑफ इंडिया' के 89वें जन्मदिन पर गूगल ने बनाया डूडल

भारत के सैटेलाइट प्रोग्राम को नई दिशा देने वाले डॉक्टर उडुपी रामचंद्र राव (Prof. Udupi Ramachandra Rao) का आज 89वां जन्मदिन है. इस खास मौके पर गूगल ने डूडल (Udupi Ramachandra Rao Google Doodle) बनाकर उन्हें सम्मानित किया है.

Google Doodle Honors Udupi Ramachandra Rao: 'सैटेलाइट मैन ऑफ इंडिया' के 89वें जन्मदिन पर गूगल ने बनाया डूडल

Google Doodle: गूगल ने किया उडुपी रामचंद्र राव (Udupi Ramachandra Rao) को सम्मानित

खास बातें

  • गूगल ने किया 'सैटेलाइट मैन ऑफ इंडिया' को सम्मानित
  • उडुपी रामचंद्र राव का है आज 89वां जन्मदिन
  • अपने सैटेलाइट प्रोग्राम के लिए जाने जाते हैं उडुपी रामचंद्र राव
नई दिल्‍ली:

Google Doodle On Udupi Ramachandra Rao:भारत के सैटेलाइट प्रोग्राम को नई दिशा देने वाले डॉक्टर उडुपी रामचंद्र राव का आज 89वां जन्मदिन है. इस खास मौके पर गूगल ने डूडल (Udupi Ramachandra Rao Google Doodle) बनाकर उन्हें सम्मानित किया है. उन्हें उनके खास सैटेलाइट प्रोग्राम के कारण 'सैटेलाइट मैन ऑफ इंडिया' भी कहा जाता है. उनके नेतृत्व के जरिए भारत ने साल 1975 में अपने पहले उपग्रह आर्यभट्ट का अंतरिक्ष में सपर प्रक्षेपण किया था. भारतीय अंतरिक्ष विज्ञान को इतनी ऊंचाई पर ले जाने में प्रोफेसर उडुपी रामचंद्र राव की अहम भूमिका मानी जाती है. प्रोफेसर उडुपी रामचंद्र राव का जन्म कर्नाटक के एक गांव में 1932 को हुआ था. अपनी डॉक्टरेट पूरी करने के बाद वह अमेरिका चले गए थे और उन्होंने नासा में भई काम किया था. 

प्रोफेसर उडुपी रामचंद्र राव (Prof. Udupi Ramachandra Rao) ने पोलर सैटेलाइन लॉन्च व्हीकल के तौर पर रॉकेट तकनीक का भी निर्माण किया था, जिसने करीब 250 उपग्रहों को लॉन्च किया था. वहीं, साल 2013 में पीएसएलवी के जरिए ही भारत ने मंगलयान उपग्रह लॉन्च किया था, जो आज मंगल की परिक्रमा करता है. बता दें कि अंतरिक्ष और विज्ञान से जुड़ी भारत में भी कई फिल्में बनी हैं, जिन्होंने भारत की उपलब्धियों के बारे में बताने के साथ-साथ विज्ञान से जुड़ी कई कहानियां भी दर्शकों के सामने पेश की हैं. इसमें मिशन मंगल से लेकर रॉकेट्री तक शामिल है. 

1. मिशन मंगल
अक्षय कुमार, विद्या बालन, सोनाक्षी सिन्हा और तापसी पन्नू स्टारर मिशन मंगल साल 2013 में लॉन्च हुए मंगलयान पर आधारित है. इस फिल्म के जरिए बताया गया है कि कैसे इसरो के वैज्ञानिकों ने एक साथ मिलकर सफलतापूर्वक इस मिशन को पूरा किया था और मंगलयान लॉन्च किया था. 

2. रॉकेट्री: द नंबी इफेक्ट
रॉकेट्री एक अपकमिंग भारतीय बायोग्राफिकल ड्रामा है, जो कि नंबी नारायण के जीवन पर आधारित है. नांबी नारायण पूर्व वैज्ञानिक और इंडियन स्पेस रिसर्च ऑर्गनाइजेशन के एयरोस्पेस इंजीनियर रह चुके हैं. इस फिल्म को डायरेक्ट करने के साथ-साथ प्रोड्यूस भी एक्टर आर. माधवन कर रहे हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

3. अंतरिक्षम 9000 kmph
साल 2018 में आई यह फिल्म एक उपग्रह पर आधारित है, जो कि चांद के आस-पास घूमता है. इस फिल्म में दर्शाया गया है कि भारतीय उपग्रह अपनी स्पीड के साथ-साथ स्टेशन से अपना संबंध खो देता है. वहीं, स्पेस स्टेशन को पांच वर्ष पहले छोड़कर जा चुके देव दोबारा स्थिति को कैसे संभालते हैं, इस बारे में बताया गया है.