कभी एक फिल्म के लिए मिले थे 1200 रुपये....आगे चलकर रोल्स रॉयस की मालकिन बनी ये एक्ट्रेस

भारत में यह कार मुकेश अंबानी जैसे अरबपति और शाहरुख खान जैसे सुपरस्टार के पास है. इनसे पहले ये कार एक पॉपुलर एक्ट्रेस के पास थी.

कभी एक फिल्म के लिए मिले थे 1200 रुपये....आगे चलकर रोल्स रॉयस की मालकिन बनी ये एक्ट्रेस

सुपरस्टार नादिरा

नई दिल्ली:

रोल्स रॉयस लग्जरी का प्रतीक है. दुनियाभर में कार को दौलत और लग्जरी लाइफ स्टाइल का हिस्सा माना जाता है. वो कार जिसे वे यह दिखाने के लिए खरीद सकते हैं कि उन्होंने लाइफ में कुछ बड़ा किया है. भारत में यह कार मुकेश अंबानी जैसे अरबपति और शाहरुख खान जैसे सुपरस्टार के पास है. इनसे पहले ये कार एक पॉपुलर एक्ट्रेस के पास थी. यह एक्ट्रेस कोई सुपरस्टार नहीं थी भारत के बाहर से आई थी और फिल्मों से दूर होने के बाद सुर्खियों से भी दूर हो गई.

रोल्स रॉयस खरीदने वाली पहली भारतीय एक्ट्रेस

गुजरे जमाने की सुपरस्टार नादिरा रोल्स रॉयस रखने वाली पहली भारतीय एक्ट्रेसेज में से एक थीं. बगदाद में एक बगदादी यहूदी परिवार में जन्मी फ्लोरेंस ईजेकील, नादिरा अपने परिवार के साथ बचपन में भारत आई थीं. उन्होंने अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत एक चाइल्ड आर्टिस्ट के तौर पर 1943 की फिल्म मौज से की. उस वक्त वह 10 या 11 साल की थीं. बड़े होने पर उन्हें मेहबूब खान की 1952 में आई आन मिली. इस फिल्म ने उन्हें खूब सफलता दिलाई. इसमें उन्होंने एक राजपूत राजकुमारी का रोल किया था. वह श्री 420 और दिल अपना और प्रीत परायी जैसी हिट फिल्मों में नजर आईं. 60 के दशक में अपने स्टारडम के पीक पर वह भारत में सबसे ज्यादा पेमेंट पाने वाली एक्ट्रेस बन गईं और उन्होंने शानदार कार खरीदी.

जब नादिरा को पहली सैलरी के तौर पर 1200 रुपये मिले थे

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

नादिरा की शुरुआत काफी आम तरह से हुई थी. उनकी पहली सैलकी - बताया जाता है कि 1943 में उनकी पहली फिल्म के लिए उन्हें 1200 रुपये मिले थे. यह रकम उस समय के हिसाब से ठीक थी लेकिन उस दौर के सितारों की तुलना में कम थी. 50 के दशक के आखिर और 60 के दशक की शुरुआत तक नादिरा एक फिल्म के लिए लाखों में चार्ज कर रही थीं. लेकिन 60 के दशक के बाद उनका स्टारडम फीका पड़ गया. हालांकि उन्होंने एक्टिंग जारी रखी और पाकीजा और जूली में सपोर्टिंग रोल में नजर आईं.