विज्ञापन

वो फिल्म जिसने तोड़ दी थी अमिताभ बच्चन की एंग्री यंग मैन की इमेज, बन गए थे कॉमेडी के बादशाह

जंजीर ने अमिताभ के करियर को नई दिशा देने का काम किया. उनका निभाया विजय का किरदार हर किसी की जुबान पर था. जंजीर से अमिताभ बच्चन को ऐसा स्टारडम मिला कि उनके हिस्से में दीवार और शोले जैसी ब्लॉकबस्टर फिल्में आईं.

वो फिल्म जिसने तोड़ दी थी अमिताभ बच्चन की एंग्री यंग मैन की इमेज, बन गए थे कॉमेडी के बादशाह
इस फिल्म ने तोड़ी थी बिग बी की एंग्री यंग मैन की इमेज
नई दिल्ली:

सदी के महानायक और बॉलीवुड के शहंशाह अमिताभ बच्चन ने अपने फिल्मी करियर में हिंदी सिनेमा को कई शानदार फिल्में दी. उनके फिल्म करियर का आगाज तो अच्छा नहीं था, लेकिन 1973 में आई जंजीर ने उन्हें बॉलीवुड का एंग्री यंग मैन बना दिया. जंजीर ने अमिताभ के करियर को नई दिशा देने का काम किया. उनका निभाया विजय का किरदार हर किसी की जुबान पर था. जंजीर से अमिताभ बच्चन को ऐसा स्टारडम मिला कि उनके हिस्से में दीवार और शोले जैसी ब्लॉकबस्टर फिल्में आईं.

साल 1975 का दौर था, जब एक्शन क्राइम ड्रामा फिल्म दीवार आई. इस फिल्म को सलीम-जावेद की जोड़ी ने लिखा था और यश चोपड़ा ने डायरेक्ट किया. फिल्म दीवार के डायलॉग इतने दमदार थे कि इसने दर्शकों को कुर्सी से बांधे रखा. दीवार के बाद उसी साल फिल्म शोले आई, जो भारतीय सिनेमा के इतिहास में सुनहरे अक्षरों में दर्ज हो गई. इस फिल्म ने अमिताभ की दुनिया को बदलकर रख दिया. अमिताभ ने 'शोले' में जय का किरदार निभाया था, जो काफी पसंद किया गया. ये फिल्म 15 अगस्त, 1975 को रिलीज हुई थी.

अमिताभ बच्चन, जया बच्चन, धर्मेंद्र और हेमा मालिनी स्टारर फिल्म 'शोले' भारत के 100 से अधिक सिनेमाघरों में लगभग 25 सप्ताह तक चलती रही. यही नहीं देश के कुछ थियेटर में इस फिल्म को 50 सप्ताह से अधिक समय तक दिखाया गया. दर्शकों को जय-वीरू की जोड़ी काफी पसंद आई. 

ये भी पढ़ें: करोड़पति बनना चाहते हैं तो ना गंवाएं ये मौका, बिग बी के हाथों मिल सकता है चेक

इस फिल्म ने तोड़ी बिग बी की एंग्री यंग मैन की इमेज 

हालांकि अमिताभ बच्चन की एंग्री यंग मैन वाली छवि को उसी साल आई फिल्म चुपके चुपके ने तोड़ा. चुपके चुपके एक कॉमेडी फिल्म है. इस फिल्म में धर्मेंद्र, अमिताभ बच्चन की जोड़ी नए अवतार में नजर आई. इसके अलावा शर्मिला टैगोर, जया बच्चन भी थीं. यह फिल्म धर्मेंद्र और अमिताभ बच्चन की कॉमिक एक्टिंग के लिए काफी याद की जाती है. ये फिल्म ऐसे वक्त में आई थी, जब अमिताभ बच्चन एक्शन ड्रामा फिल्मों में निभाए अपने किरदार के लिए दर्शकों की पहली पसंद बने हुए थे.

अमिताभ बच्चन ने चुपके चुपके में सुकुमार सिन्हा नाम का किरदार निभाया था. अंग्रेजी साहित्य के प्रोफेसर बने अमिताभ के किरदार को दर्शकों का प्यार मिला. ऋषिकेश मुखर्जी की फिल्म ‘चुपके चुपके' साल 1975 की बड़ी हिट साबित हुई थी. 1975 में दीवार और शोले के बाद आई फिल्म चुपके चुपके अमिताभ बच्चन की तीसरी सुपरहिट फिल्म थी.

ये भी पढ़ें: जया नहीं इस एक्ट्रेस के दीवाने थे अमिताभ बच्चन, भरी भीड़ में उठाकर चलते थे उनकी चप्पल, रेखा से भी ज्यादा करते थे पसंद

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
राज शांडिल्य- विमल लाहोटी की 'कथावाचक फिल्म्स' का लालबागचा राजा में लॉन्च, 11 अक्टूबर को रिलीज होगी ये पहली फिल्म
वो फिल्म जिसने तोड़ दी थी अमिताभ बच्चन की एंग्री यंग मैन की इमेज, बन गए थे कॉमेडी के बादशाह
44 साल पुरानी इस तस्वीर में मौजूद है बॉलीवुड के तीन दिग्गज एक्टर, एक तो कहलाता है बॉलीवुड का बैडमैन
Next Article
44 साल पुरानी इस तस्वीर में मौजूद है बॉलीवुड के तीन दिग्गज एक्टर, एक तो कहलाता है बॉलीवुड का बैडमैन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com