बॉलीवुड के वीरू धर्मेंद्र के नाम है एक ही टाइटल की दो फिल्में चार बार करने का रिकार्ड, कोई और नहीं कर सका ये कमाल

धर्मेंद्र बॉलीवुड के एक ऐसे एक्टर हैं जिन्होंने अपने फिल्मी करियर में एक ही टाइटल की चार फिल्में दो-दो बार की हैं. जानें कौन सी हैं यह फिल्में और बॉक्स ऑफिस पर कैसा रहा हश्र

बॉलीवुड के वीरू धर्मेंद्र के नाम है एक ही टाइटल की दो फिल्में चार बार करने का रिकार्ड, कोई और नहीं कर सका ये कमाल

धर्मेंद्र के नाम दर्ज है यह अनोखा रिकॉर्ड

नई दिल्ली :

'पत्थर और पायल' हो या फिर 'बाजी' या फिर हो 'बेगाना' धर्मेंद्र की ये फिल्में एक ही नाम से दो बार बनी हैं. इनमें कभी पहली फिल्म हिट रही तो कभी दूसरी सबसे बड़ी फ्लॉप, लेकिन फिल्में धर्मेंद्र को हमेशा पसंद किया गया. धर्मेंद्र बॉलीवुड के उन एक्टर्स में से एक हैं जिन्होंने एक ही नाम की दो फिल्में चार बार की हैं. बॉलीवुड में ऐसा और कोई कलाकार नहीं कर पाया. फिल्म हिट रही हो या फ्लॉप लेकिन धर्मेंद्र की एक्टिंग हमेशा यादगार रही है. धर्मेंद्र बॉलीवुड में पिछले छह दशकों से ज्यादा समय से जमे हुए हैं. इन छह दशकों में उन्होंने एक से एक सुपरहिट फिल्में दी हैं. अपनी एक्टिंग से अपने फैन्स के बीच उन्होंने खास पहचान बनाई है. तो चलिए नजर डालते हैं धर्मेंद्र के उन फिल्मों पर जिन्हें दो बार एक ही नाम से बनाया गया है.

पत्थर और पायल

धर्मेंद्र और हेमा मालिनी की जोड़ी फिल्म 'पत्थर और पायल' में नजर आई थी जिसे कोई भूल नहीं सकता. 1974 में आई ये एक क्लासिक फिल्म है. बॉक्स ऑफिस पर सफलता के झंडे गाड़ने वाली इस फिल्म के डायरेक्टर हरमेश मल्होत्रा थे. इसमें नेगेटिव रोल में विनोद खन्ना को भी उनके बेहतरीन काम के लिए याद किया जाता है. 'पत्थर और पायल' नाम से ही साल 2000 में एक और फिल्म आई. पहली पत्थर और पायल फिल्म के 26 साल बाद आई ये दूसरी 'पत्थर और पायल' नाम की फिल्म बहुत बड़ी फ्लॉप थी. दूसरी 'पत्थर और पायल'' फिल्म की बात करें तो हेमंत बिरजे मुख्य किरदार में थे. दोनों ही फिल्मों की थीम डकैती बेस्ड थी.

बेगाना

बॉलीवुड में धर्मेंद्र की एक एक्शन हीरो की इमेज है. एक खिताब और उनके नाम है और वो है एक ही नाम की अलग-अलग फिल्में करने का. 1963 में सदाशिव राव निर्देशित एक फॅमिली ड्रामा बेस्ड फिल्म आई थी जिसका नाम बेगाना था. इसमें धर्मेंद्र मुख्य भूमिका में थे. बेगाना नाम से 1986 में भी धर्मेंद्र की एक और फिल्म आई, जिसकी थीम थी रिवेंज. इसके निर्देशक अम्बरीश सांगल थे. ये धर्मेंद्र की एक जबरदस्त एक्शन फिल्म थी.

बाजी

बाजी एक थ्रिलर फिल्म थी, जो साल 1968 में आई थी. इस फिल्म में धर्मेंद्र एक पुलिस अफसर के किरदार में नजर आए थे. इस फिल्म के निर्देशक मौनी भट्टाचार्जी थे. वहीं, बाजी नाम से ही 1984 में धर्मेंद्र की एक और फिल्म आई, जिसमें उनके को-स्टार मिथुन चक्रवर्ती और रेखा ने भी अच्छा काम किया था. ये एक एक्शन बेस्ड फिल्म थी. कमाल की बात ये है कि दूसरी फिल्म बाजी में भी धर्मेंद्र पुलिस अफसर बने थे. इस फिल्म के डायरेक्टर राजन सिप्पी थे.

लोहा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

धर्मेंद्र की लोहा 1987 की एक मल्टीस्टारर फिल्म थी, जो जबरदस्त हिट रही इस फिल्म के डायरेक्टर भी राजन सिप्पी थे, इस फिल्म के एक दशक बाद 1997 में लोहा टाइटल से ही दूसरी फिल्म आई जो जबरदस्त फ्लॉप रही. इस फिल्म ने धर्मेंद्र के फैन्स ने भी निराश किया. इस फिल्म में धर्मेंद्र के को-स्टार मिथुन चक्रवर्ती थे. वहीं, कैमियो रोल में गोविंदा और मनीषा कोइराला नजर आए.