बर्थडे स्‍पेशल : जब जया बच्‍चन ने हैंडसम धर्मेंद्र को 'ग्रीक गॉड' का दर्जा दिया

बर्थडे स्‍पेशल : जब जया बच्‍चन ने हैंडसम धर्मेंद्र को 'ग्रीक गॉड' का दर्जा दिया

धर्मेंद्र (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

शानदार लुक, देसी अंदाज और अभिनय के दम पर दशकों से लोगों के दिलों पर राज़ करने वाले बॉलीवुड के 'हीमैन' धर्मेंद्र का आज जन्‍मदिन है. 1935 में पंजाब में उनका जन्‍म हुआ था. उम्र बढ़ने के बावजूद वह अभी भी फिट दिखते हैं. उनके हैंडसम लुक के बारे में एक बार जया बच्‍चन ने कहा था कि जब वे दोनों एक फिल्‍म की शूटिंग करने के सिलसिले में पहली बार मिले तो वह उनको देखकर पर्दे के पीछे छिप गईं.

उसकी वजह बताते हुए उन्‍होंने कहा कि दरअसल उस दिन धर्मेंद्र ने सफेद कपड़े पहने हुए थे और वह एकदम 'ग्रीक गॉड' लग रहे थे. इस वजह से जया को कांम्‍पलेक्‍स हो गया और वह छिप गईं. जब यह बात धर्मेंद्र को पता चली तो वह खुद जया के पास गए और अपने अंदाज में उनको नॉर्मल किया.
 


ऐसे ही एक अन्‍य वाकये में 'ट्रेजडी किंग' दिलीप कुमार ने एक फिल्‍म फेयर पुरस्‍कार के दौरान धर्मेंद्र के हैंडसम लुक की चर्चा की. दिलीप कुमार ने कहा कि धरम को जब पहली बार देखा तो अपलक देखता ही रह गया. पंजाब से आया यह बंदा बेहद हैंडसम था.

यह भी पढ़ें : धर्मेंद्र: बॉलीवुड का 'हीमैन' नहीं बन पाया राजनीति का 'वीरू'

वास्‍तव में पंजाब के एक पारंपरिक परिवार से निकलकर रुपहले पर्दे पर छाने वाले धर्मेंद्र की कहानी भी बेमिसाल है. वह किसी फिल्‍मी परिवार से ताल्‍लुक नहीं रखते लेकिन कुछ अलग करने की चाहत ही उन्‍हें फिल्‍म इंडस्‍ट्री तक खींच कर लाई.

उनका परिवार इतना पारंपरिक था कि उन्‍होंने 13 साल की उम्र तक कोई फिल्‍म ही नहीं देखी थी. उसके बाद उनके मन में फिल्‍मी हीरो बनने की चाहत पैदा हुई लेकिन परिवार के विरोध के चलते वह अपनी चाहत ज्‍यादा जाहिर नहीं कर सके.

उसी दौर में फिल्‍मफेयर मैगजीन ने नए चेहरे की तलाश के लिए एक न्‍यू टैलेंट प्रतियोगिता का आयोजन किया. धर्मेंद्र ने भी उसके लिए अप्‍लाई किया और उसको जीतने के बाद वह पंजाब से काम ढूंढने के लिए मुंबई पहुंचे और फिल्‍मों में काम पाने के लिए संघर्ष शुरू किया.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com