विज्ञापन
This Article is From Mar 17, 2019

CAG की रिपोर्ट में खुलासा: NFAI में फिल्मों की 31,000 से अधिक रीलें खो गईं या नष्ट हो गईं

नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक यानी कैग (CAG) की एक रिपोर्ट में कहा या है कि भारतीय राष्ट्रीय फिल्म अभिलेखागार (National Film Archive of India) में रखीं, फिल्मों की 31,000 से अधिक महत्वपूर्ण रीलें या कैन्स क्षतिग्रस्त हो चुकी हैं या खो गयी हैं.

CAG की रिपोर्ट में खुलासा: NFAI में फिल्मों की 31,000 से अधिक रीलें खो गईं या नष्ट  हो गईं
नेशनल फिल्म आर्काइव ऑफ इंडिया (NFAI) को लेकर खुलासा
नई दिल्ली:

नेशनल फिल्म आर्काइव ऑफ इंडिया (NFAI) को लेकर कैग की रिपोर्ट में एक बड़ा खुला हुआ है. नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक यानी कैग (CAG) की एक रिपोर्ट में कहा या है कि भारतीय राष्ट्रीय फिल्म अभिलेखागार (National Film Archive of India) में रखीं, फिल्मों की 31,000 से अधिक महत्वपूर्ण रीलें या कैन्स क्षतिग्रस्त हो चुकी हैं या खो गयी हैं. कैग (CAG) के अंतर्गत आने वाले ऑडिट एवं लेखा विभाग ने एक मई 2015 से 30 सितंबर 2017 के बीच पुणे स्थित एनएफएआई के रिकॉर्ड की जांच की. यह जांच कैग के डीपीसी कानून के तहत 3 अक्टूबर 2017 से 18 अक्टूबर 2017 के बीच की गयी जिसमें लापता रीलों के बारे में इंगित किया गया है. फरवरी 1964 में सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के तहत स्वतंत्र मीडिया इकाई के रूप में एनएफएआई की स्थापना की गयी थी. इसका प्रमुख उद्देश्य राष्ट्रीय सिनेमा की विरासत को सहेजना है. 

धर्मेश ने 'तुझमें रब दिखता है' गाने पर किया डांस, आंसुओं को रोक नहीं पाई गीता मां... देखें Video

एनएफएआई (NFAI) के खजाने में भारतीय सिनेमा (Indian Cinema) के 106 सालों से अधिक के इतिहास की फिल्में, वीडियो कैसेट्स, डीवीडी, किताबें, पोस्टर, चित्र, प्रेस क्लिपिंग, स्लाइड्स, आडियो सीडी, डिस्क रिकार्ड आदि शामिल हैं. सूचना का अधिकार कानून के तहत एक आवेदक ने कैग की जांच रिपोर्ट हासिल की है. रिपोर्ट में बताया गया है कि 2016-17 में पुस्तकालय की पुस्तकों का भौतिक सत्यापन किया गया था    और निदेशक को रिपोर्ट सौंपी गई थी. लेकिन कैसेट्स, डिस्क रिकार्ड्स, आडियो सीडी, पोस्टर आदि के संदर्भ में ऐसी कोर्इ जांच नहीं की गयी थी. 

Bhojpuri Cinema: खेसारी लाल यादव बोले- 'होली में फरार भइल ईजी रही', नए होली सॉन्ग ने उड़ाया गरदा...देखें Video

एनएफएआई (NFAI) ने फिल्मों की रील, कैन्स, किताबों और पोस्टरों सहित अपनी करीब तीन लाख संपत्तियों के लिए प्रविष्टियों, बारकोड लेबल तैयार करने और लेबल की छपाई की खातिर एक परियोजना शुरू की थी. ऑडिटर ने रिपोर्ट में कहा है, "एनएफएआई के फिल्म अधिग्रहण रजिस्टर/वार्षिक रिपोर्ट 2016-17 के अनुसार उपलब्ध 1,32,000 फिल्म रील/कैन के मुकाबले, ठेकेदार द्वारा प्रस्तुत बिलों और भुगतान से पता चला कि ठेकेदार ने केवल 1,00,377 रीलों के डिब्बे पर बार कोड चिपकाये थे. इससे संकेत मिलता है कि 31,263 से अधिक रीलें / डिब्बे या तो खो गए या फिर क्षतिग्रस्त हो गये."  

VIDEO: पुरानी यादों में खोए अभिनेता अमिताभ बच्चन और ऋषि कपूर

...और भी हैं बॉलीवुड से जुड़ी ढेरों ख़बरें..

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
Singham Again Trailer: आ रहा है हिंदी सिनेमा का सबसे लंबा ट्रेलर, सिंघम अगेन को लेकर रोहिट शेट्टी की ब्लॉकबस्टर तैयारी
CAG की रिपोर्ट में खुलासा: NFAI में फिल्मों की 31,000 से अधिक रीलें खो गईं या नष्ट  हो गईं
पुष्पा 2 ने किया कल्कि 2898 एडी और स्त्री 2 को फेल, इस मामले में बनाया रिकॉर्ड
Next Article
पुष्पा 2 ने किया कल्कि 2898 एडी और स्त्री 2 को फेल, इस मामले में बनाया रिकॉर्ड
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com