बॉलीवुड में डबल रोल का ‘डॉन’ है ये सितारा, अब तक कर डालीं एक दर्जन से ज्यादा डबल रोल वाली फिल्म

डबल रोल के मायाजाल से दर्शक नहीं बच सके. यही हाल सितारों का भी रहा. जो खुद को डबल रोल करने के आकर्षण से रोक नहीं पाए. वजह भी सीधी सी है. डबल रोल का मतलब स्क्रीन पर पूरे समय छाए रहना. साथ ही अपनी एक्टिंग के अलग अलग फ्लेवर पर्दे पर दिखा पाना.

बॉलीवुड में डबल रोल का ‘डॉन’ है ये सितारा, अब तक कर डालीं एक दर्जन से ज्यादा डबल रोल वाली फिल्म

बॉलीवुड में इस एक्टर ने की है सबसे ज्यादा डबल रोल वाली फिल्में

नई दिल्ली :

बॉलीवुड फिल्मों में डबल रोल वाला फिल्मी मसाला काफी हिट रहा है. फिल्म में कोई ट्विस्ट लाना हो तो डबल रोल.अब रणवीर सिंह भी सर्कस फिल्म में डबल रोल में नजर आने वाले हैं. दर्शकों को उनके फेवरेट स्टार का डबल डोज देना हो, तो डबल रोल. समय बदला कई दशक बीत गए लेकिन बॉलीवुड में डबल रोल का क्रेज कभी खत्म नहीं हुआ. डबल रोल के मायाजाल से दर्शक नहीं बच सके. यही हाल सितारों का भी रहा. जो खुद को डबल रोल करने के आकर्षण से रोक नहीं पाए. वजह भी सीधी सी है. डबल रोल का मतलब स्क्रीन पर पूरे समय छाए रहना. साथ ही अपनी एक्टिंग के अलग अलग फ्लेवर पर्दे पर दिखा पाना. शायद यही वजह है कि आला दर्जे के सितारे, वो दिलीप कुमार हों या अमिताभ बच्चन से लेकर इंडस्ट्री के खान्स तक डबल रोल करने में पीछे नहीं रहे. लेकिन यहां भी सदी के महानायक अमिताभ बच्चन बाजी मार गए. जिन्होंने एक दर्जन से ज्यादा फिल्मों में डबल रोल किया है.

विलेन और हीरो दोनों

सदी के महानायक ने जिन फिल्मों में डबल रोल किया उसमें कुछ फिल्में ऐसी हैं जिनमें हीरो भी वही थे और विलेन भी वही. 'सत्ते पे सत्ता', 'बंधे हाथ', 'द ग्रेट गैम्बलर', 'बड़े मियां छोटे मियां' और 'डॉन' इसी तर्ज की फिल्म थी. जिसमें अमिताभ बच्चन ने दोनों शेड्स पर्दे पर बखूबी उतारे. जब हीरो बन कर आए तो दर्शकों का प्यार हासिल किया और जब विलेन के गेटअप में दिखे तो दर्शकों को डराने में भी कामयाब रहे.

प्रेमी बने बिग बी

कुछ फिल्में ऐसी भी थीं जिसमें अमिताभ बच्चन ने दो अलग अलग दौर के प्रेमियों का किरदार निभाया. 'कसमे वादे' उसी तर्ज की फिल्म थी. जिसमें एक किरदार के खत्म होने के बाद दूसरा किरदार पर्दे पर नजर आता है.

भाई-भाई

डबल रोल वाली फिल्मों में जुड़वां भाई वाला फॉर्मूला सबसे ज्यादा पॉपुलर है.  कुछ फिल्मों में अमिताभ बच्चन भाई भाई के किरदार में दिखे. 'महान' एक ऐसी फिल्म है. जिसमें अमिताभ बच्चन भाई-भाई के अलावा पिता के रोल में भी दिखे. इसके अलावा 'तूफान' जैसी फिल्म में अमिताभ बच्चन ने भाई भाई का किरदार अदा किया.

पिता और बेटा

कुछ फिल्मों में अमिताभ बच्चन ने पिता और बेटे का किरदार अदा किया. 'अदालत', 'देश प्रेमी', 'आखिरी रास्ता', 'सूर्यवंशम' और 'लाल बादशाह' में अमिताभ बच्चन पिता और बेटे दोनों के रोल में दिखाई दिए.

ये VIDEO भी देखें : 'जयेशभाई जोरदार' के लिए YRF स्टूडियो में रणवीर सिंह के लिए फुल सर्कल

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com