विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 21, 2022

अमिताभ बच्चन का यह हिट गाना था बारह मिनट लंबा, गाने में किशोर कुमार के छूट गए थे पसीने

बात साल 1982 की है. अमिताभ बच्चन हिंदी सिनेमा में छाए हुए थे. उनकी एक के बाद एक फिल्म रिलीज होती और बॉक्स ऑफिस पर छा जाती. अमिताभ बच्चन के साथ प्रकाश मेहरा नमक हलाल फिल्म बना रहे थे. फिल्म में अमिताभ बच्चन को लेकर कई गाने थे.

Read Time: 3 mins
अमिताभ बच्चन का यह हिट गाना था बारह मिनट लंबा, गाने में किशोर कुमार के छूट गए थे पसीने
अमिताभ बच्चन का यह हिट गाना था बारह मिनट लंबा
नई दिल्ली:

बात साल 1982 की है. अमिताभ बच्चन हिंदी सिनेमा में छाए हुए थे. उनकी एक के बाद एक फिल्म रिलीज होती और बॉक्स ऑफिस पर छा जाती. अमिताभ बच्चन के साथ प्रकाश मेहरा नमक हलाल फिल्म बना रहे थे. फिल्म में अमिताभ बच्चन को लेकर कई गाने थे. लेकिन एक ऐसा गाना था जिसको बनाते समय सभी मुश्किल में आ गए थे. लेकिन रिलीज के बाद यह गाना हिंदी गीत संगीत की दुनिया का यादगार गीत बन गया. नमक हलाल फिल्म का यह गाना ‘पग घुंघरू बांध' था. इस गाने में अमिताभ बच्चन थे और यह पूरा गाना उन्हीं पर फिल्माया जाना था. इस गाने के बोल प्रकाश मेहरा और अंजान ने मिलकर लिखे थे. बप्पी लाहिड़ी ने इसका म्यूजिक तैयार किया.

यह गाना लगभग 12 मिनट का होगा, इस बात की जानकारी डायरेक्टर प्रकाश मेहरा ने बप्पी लाहिड़ी को पहले ही दे दी थी. बप्पी लाहिड़ी ने एक बार बताया था कि प्रकाश मेहरा ‘पग घुंघरू बांध' के लिरिक्स लेकर उनके पास लेकर आए थे और वह चाहते थे कि इस गाने को फ्यूजन में तैयार किया जाना है. दिलचस्प यह है कि उस समय घर में बप्पी लाहिड़ी की मम्मी भी थीं. वह एक क्लासिकल सिंगर थीं. फिर उनसे इस गाने की शुरुआती लाइनों को क्लासिकल अंदाज में गाने के लिए कहा गया. उन्होंने इन लाइनों को गाया और फिर इसके बाद बप्पी दा ने इसमें डिस्को बीट डाल दी. इसे सुनकर प्रकाश मेहरा को मजा ही आ गया और जो वह चाहते थे, उन्हें मिल गया. 

जब ‘पग घुंघरू बांध' गाने को किशोर कुमार के पास ले जाया गया तो उनके तो होश ही उड़ गए. एक तो बारह मिनट लंबा गाना और उसमें सरगम का इस्तेमाल. लेकिन किसी तरह किशोर कुमार को इस गीत को गाने के लिए राजी कर लिया गया. इस गीत को इस गाने को रिकॉर्ड करने में चार दिन का समय लगा. फिर यह हिंदी म्यूजिक के इतिहास में यह पहला गाना था जिसमें डिस्को के साथ सरगम का इस्तेमाल किया गया था. आखिर में ‘पग घुंघरू बांध' एक शानदार गीत बनकर उभरा और फिल्म की खासियत भी बना. यह गीत पूरे देश में खूब गूंजा और सिने प्रेमियों के जेहन में यह आज भी ताजा है. 

नमक हलाल 30 अप्रैल, 1982 को रिलीज हुई थी. फिल्म में अमिताभ बच्चन, स्मिता पाटिल, शशि कपूर, परवीन बाबी, वहीदा रहमान, ओम प्रकाश और रंजीत लीड रोल में थे. फिल्म उस साल की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म बनी और ब्लॉकबस्टर रही. इसने बॉक्स ऑफिस पर लगभग 12 करोड़ रुपये का कारोबार भी किया और सिनेमा जगत के इतिहास में अपनी अमिट छाप छोड़ने में कामयाब रही.

मुंबई एयरपोर्ट पर स्पॉट हुईं पेरिस हिल्टन

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Maroon Color Sadiya: मरून कलर सड़िया का यूट्यूब पर कामयाबी भरा सफर जारी, आम्रपाली दुबे और निरहुआ का फसल मूवी का भोजपुरी सॉन्ग 14 करोड़ के पार
अमिताभ बच्चन का यह हिट गाना था बारह मिनट लंबा, गाने में किशोर कुमार के छूट गए थे पसीने
मुमताज की इंगेजमेंट रिंग देखी, तो बस देखती ही रह गईं थी डिंपल कपाड़िया, सामने आई पुरानी फोटो
Next Article
मुमताज की इंगेजमेंट रिंग देखी, तो बस देखती ही रह गईं थी डिंपल कपाड़िया, सामने आई पुरानी फोटो
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;