विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 28, 2023

कंट्रोवर्सी की वजह से बैन हो गई थीं ये 7 फिल्में, अब OTT पर जब चाहे तब देखें

ये फिल्में कभी थिएटर्स का मुंह नहीं देख पाईं...इन्हें बैन कर दिया. ऐसी एक नहीं बल्कि 7 फिल्में हैं...लेकिन आज आप इन्हें ओटीटी पर देख सकते हैं.

Read Time: 4 mins
कंट्रोवर्सी की वजह से बैन हो गई थीं ये 7 फिल्में, अब OTT पर जब चाहे तब देखें
थिएटर में नहीं रिलीज हुई ये फिल्में
नई दिल्ली:

इंडियन में सिनेमा के इतिहास में हमने एक से बढ़कर एक फिल्में देखी हैं. कभी दिन छू लेने वाली कहानियां मिलीं तो कभी मन को झकझोर देने वाली...कभी असलियत पर्दे पर आई तो कभी अपने समय से आगे की कुछ ऐसी कहानियां सामने आईं जिनकी दस्तक ने हलचल मचा दी. इनके सब्जेक्ट अलग थे...यूं कहें कि सेंसिटिव थे लेकिन किसी ना किसी वजह से ये दर्शकों के बीच नहीं जा पाईं. ये फिल्में कभी थिएटर्स का मुंह नहीं देख पाईं...इन्हें बैन कर दिया. ऐसी एक नहीं बल्कि 7 फिल्में हैं...लेकिन आज आप इन्हें ओटीटी पर देख सकते हैं. ये नेटफ्लिक्स, अमेजन प्राइम और ऐसे ही दूसरे ओटीटी प्लैटफॉर्म पर अवेलेबल हैं.

1- अनफ्रीडम

कहानी न्यूयॉर्क में एक मुस्लिम कट्टरपंथी के इर्द-गिर्द घूमती है जो एक लिबरल मुस्मिल स्कॉलर को मारने के इरादे से उसे किडनैप कर लेता है. वहीं दिल्ली में एक लेस्बियन लड़की अपने बाई सेक्शुअल लवर को इसलिए किडनैप कर लेती है क्योंकि वो उसके साथ रहना चाहती थी. इसके बाद जो टॉर्चर और वॉयलेंस और अपनी पहचान को लेकर जो जद्दोजहद शुरू होती है...ये फिल्म वही बयां करती है. ये फिल्म भारत में रिलीज नहीं हुई थी. एक्जामिनिंग कमिटी ने फिल्म को सर्टिफिकेट देने से इंकार कर दिया था. रिवाइजिंग कमिटी ने कुछ कट्स सजेस्ट किए थे लेकिन डायरेक्टर ने उन्हें अप्लाई करने से मना कर दिया. इस वजह से फिल्म यहां रिलीज नहीं हुई. इसे आप नेटफ्लिक्स पर देख सकते हैं.

2- परजानिया

फिल्म की कहानी साल 2002 में हुए गुजरात दंगों के समय पर आधारित है. एक पारसी कपल का बच्चा अचानक गायब हो जाता है. ये फिल्म एक असल कहानी पर आधारित थी. इसमें नसीरुद्दीन शाह और सारिका लीड रोल में थे. इस फिल्म को आप डिज्नी हॉटस्टार पर देख सकते हैं.

3- वॉटर

इस फिल्म में एक विधवा की कहानी है जिसे बनारस के एक आश्रम में शिफ्ट कर दिया जाता है और वहां उसे बेवजह मानसिक और शारीरिक रूप से प्रताड़ित किया जाता है. इस फिल्म के प्रोडक्शन स्टेज पर ही काफी बवाल हुआ था और इसे कभी थिएटर नसीब नहीं हुआ.

4- एंग्री इंडियन गॉडेस

इस फिल्म में CBFC ने कई कट लगाए थे...लेकिन अब आप इस फिल्म को आप नेटफ्लिक्स पर देख सकते हैं.

5- Gandu

इस फिल्म का सब्जेक्ट मजेदार था लेकिन इसे भी कई कंट्रोवर्सीज का सामना करना पड़ा. ये फिल्म भी भारत में रिलीज नहीं हुई. आप इस फिल्म को अब नेटफ्लिक्स पर देख सकते हैं.

6- Fire

इस फिल्म की कहानी होमेसेक्शुऐलिटी और धर्म पर आधारित थी जो लोगों के गले नहीं उतरी. इस फिल्म को अब आप नेटफ्लिक्स पर देख सकते हैं.

7- लिपस्टिक अंडर माय बुर्का

इस फिल्म को भी खूब क्रिटिसाइज किया गया था. इस फिल्म में चार अलग-अलग लड़कियों की कहानियां हैं जो अपनी आजादी और खुशी के सपने देखती हैं और सोचती हैं. इस फिल्म को आप अमेजन प्राइम वीडियो पर देख सकते हैं.


 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
ना छुट्टी, ऊपर से टी20 वर्ल्ड कप सेमी फाइनल, फिर भी दुनियाभर में कल्कि 2898एडी ने ली धुआंधर ओपनिंग, ये है कमाई का असली आंकड़ा
कंट्रोवर्सी की वजह से बैन हो गई थीं ये 7 फिल्में, अब OTT पर जब चाहे तब देखें
'इरुवर' नहीं ये होती ऐश्वर्या राय की डेब्यू फिल्म, इस वजह से करना पड़ गया था इंकार, 28 साल बाद रिलीज होगा सीक्वल
Next Article
'इरुवर' नहीं ये होती ऐश्वर्या राय की डेब्यू फिल्म, इस वजह से करना पड़ गया था इंकार, 28 साल बाद रिलीज होगा सीक्वल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;