विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Mar 09, 2022

खूबसूरती की मिसाल थीं 'ट्रेजेडी क्वीन' मीना कुमारी, ये 5 तस्वीरें देखकर कहेंगे- आप सा कोई नहीं

सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्रियों में शामिल होने के साथ ही मीना एक बेहद उम्दा शायर और गायिका भी थीं. 1939 में फिल्म "लैदरफेस" से अपने फिल्मी करियर की शुरुआत करनी वालीं मीना की आखिरी फिल्म पाकीजा थी.

Read Time: 3 mins
खूबसूरती की मिसाल थीं 'ट्रेजेडी क्वीन' मीना कुमारी, ये 5 तस्वीरें देखकर कहेंगे- आप सा कोई नहीं
मीना कुमारी फोटो
नई दिल्ली:

महजबीन बेगम यानी बॉलीवुड की सबसे खूबसूरत अभिनेत्रियों में शुमार एक्ट्रेस मीना कुमारी आज भी अपने फैंस के दिलों में जिंदा हैं. भारतीय सिनेमा की ट्रेजेडी क्वीन (Tragedy Queen) कही जाने वालीं इस अभिनेत्री ने अपने छोटे से जीवन में ऐसी कई यादगार फिल्में दी, जो अमर हो गईं. सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्रियों में शामिल होने के साथ ही मीना एक बेहद उम्दा शायर और गायिका भी थीं. 1939 में फिल्म "लैदरफेस" से अपने फिल्मी करियर की शुरुआत करनी वालीं मीना की आखिरी फिल्म पाकीजा थी. इस फिल्म के रिलीज होने के महज तीन सप्ताह बाद ही मीना बीमार पड़ी और उनकी कुछ ही दिनों में मौत हो गई. महज 13 साल की उम्र में अपने करियर की शुरुआत करने वालीं मीना कुमारी की खूबसूरती किसी भी उपमा से परे है. उनकी ऐसी ही बेपनाह खूबसूरती को दिखाती इन तस्वीरों पर नजर डालिए.


करीब 38 साल की उम्र में फिल्म पाकीजा में तवायफ का मार्मिक किरदार निभाने वालीं  मीना कुमारी ने जैसे इस किरदार में जान फूंक दी थी. उनकी कॉस्ट्यूम से लेकर मेकअप और सबसे बढ़कर उनके अभिनय ने इस किरदार को अमर बना दिया.

ये उनके हुस्न का ही कमाल था कि सिंपल साड़ी में भी मीना बेहद ग्लैमरस नजर आती थीं. चट्टानों पर लेटी तस्वीरों के लिए पोज करती मीना को देख फैंस के दिलों की धड़कनें बढ़ जाया करती थीं.

'चांद का पालना' फिल्म के सेट पर ली गई इस तस्वीर में मीना कुमारी की आंखें जैसे बाते कर रही हों. फिल्मों में भी अक्सर ट्रेडिशनल लुक में दिखने वालीं मीना कुमारी भारतीय महिला को बखूबी पर्दे पर प्रजेंट करती थीं.

फिल्म 'साहिब बीबी और गुलाम' में छोटी बहू के रोल के लिए एक बंगाली महिला के किरदार के लिए मीना कुमारी ने डिजाइनर को केवल यह सुनिश्चित करने के लिए निर्देश दिया कि फिल्म में उन्हें जो बंगाली साड़ी पहननी है, वह ज्यादा फ्लफी न नजर आए. फिल्म में अपने परफेक्ट फिगर को फ्लॉन्ट करती मीना साड़ी में काफी सेंसुअल नजर आयी थीं.

मॉडर्न लुक में भी मीना का कोई जवाब नहीं था. तस्वीर में काला चश्मा लगाए, सलवार कमीज में भी एक्ट्रेस कितनी ग्लैमरस लग रही हैं, उस समय में उनके चाहने वालों की संख्या लाखों में थी.

ये भी देखें: मुंबई: अभिनेत्री दिशा पटानी आईं नजर, मैंचिंग क्रॉप टॉप के साथ बैगी पैंट्स में दिखीं

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
राखी सावंत के पेट से निकला 10 सेमी का ट्यूमर, मदद के लिए आगे आए सलमान खान
खूबसूरती की मिसाल थीं 'ट्रेजेडी क्वीन' मीना कुमारी, ये 5 तस्वीरें देखकर कहेंगे- आप सा कोई नहीं
सामंथा ने इंस्टा पोस्ट के जरिए दी थी इलाज की सलाह, डॉक्टर ने लगाई फटकार तो एक्ट्रेस ने दिया ये जवाब
Next Article
सामंथा ने इंस्टा पोस्ट के जरिए दी थी इलाज की सलाह, डॉक्टर ने लगाई फटकार तो एक्ट्रेस ने दिया ये जवाब
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;