'अग्निपथ' योजना के खिलाफ बिहार में आगजनी, मधुबनी में बीजेपी ऑफिस में तोड़फोड़ कर ₹1.85 लाख लूटे

कुछ स्‍थानों पर जहां ट्रेन के कोचों को आग के हवाले कर दिया गया, वहीं कई जगह आगजनी और रोड जाम करने की घटनाएं सामने आईं.

Advertisement
Read Time: 21 mins
'
पटना:

सेना भर्ती की केंद्र सरकार की 'अग्निपथ' योजना के खिलाफ बिहार में उग्र प्रदर्शन का दौर जारी है. योजना के विरोध में राज्‍य के जहानाबाद, नवादा, कैमूर, छपरा, मोतिहारी और सहरसा में प्रदर्शन हुए. कुछ स्‍थानों पर जहां ट्रेन के कोचों को आग के हवाले कर दिया गया, वहीं कई जगह आगजनी और रोड जाम करने की घटनाएं सामने आए. मधुबनी के भाजपा कार्यालय में तोड़फोड़ कर करीब 1.85 लाख रुपये की राशि लूट ली गई. अग्निपथ योजना के विरोध में युवा सड़कों पर उतरे. मधुबनी में उन्‍होंने पहले रेलवे स्टेशन के भीतर पटरियों पर बैठकर घंटों प्रदर्शन किया, इसके बाद स्टेशन के बाहर सड़क भी जाम की. उग्र युवक इतने पर ही नही रुके. इन्‍हों भाजपा के मधुबनी नगर कार्यालय जाकर जमकर बबाल मचाया और तोड़फोड़ की. 

मधुबनी के थाना चौक पर छात्रों-नौजवानों द्वारा आगजनी कर विरोध प्रदर्शन किया गया. यहां युवाओं ने सेना भर्ती परीक्षा की मांग को लेकर जमकर प्रदर्शन किया. इस दौरान उन्‍होंने सरकार विरोधी नारेबाजी भी की. प्रदर्शन के दौरान इन्‍होंने सड़क परिवहन को पूरी तरह ठप कर दिया. जगह-जगह टायर जलाकर विरोध प्रदर्शन किया. रेल पटरियों व प्लेटफॉर्म पर जमकर प्रदर्शन किया. इस दौरान ट्रेन सेवाएं भी बाधित रही. भाजपा के मधुबनी नगर कार्यालय जाकर गुस्‍साए युवाओं ने तोड़फोड़ की. भाजपा कार्यालय के दरवाजे और फर्नीचर को पहुंचाए गए जबरदस्त नुकसान को भाजपा के जिला महासचिव और कार्यकर्ताओं ने आपराधिक तत्वों की एक सोची समझी साजिश करार दिया है. उन्होंने आरोप लगाया कि कार्यकर्ताओं की हत्या की साजिश थी और तोड़फोड़ के दौरान कार्यालय से 1.85 लाख रुपये भी लूट लिए गए. पुलिस घटना की सीसीटीवी खंगाल रही है. 

अग्निपथ योजना के विरोध में मधुबनी में प्रदर्शन कर रहे युवाओं ने बताया कि थलसेना, नौसेना और वायुसेना में सैनिकों के भर्ती को लेकर केंद्र सरकार ने मंगलवार को अग्निपथ नाम की नई योजना की घोषणा की है. सेना भर्ती की इस प्रक्रिया से निकले सैनिकों को 'अग्निवीर' कहा जाएगा. इसके तहत संविदा पर 4 साल के लिए सैनिकों की भर्ती होगी, 17.5 वर्ष से 21 वर्ष के आयु वाले ही इस के योग्य उम्मीदवार माने जाएंगे. इनका कहना है कि हम युवाओं ने कई बहाली में जा चुके हैं. हम युवाओं के कई के रिजल्ट पेंडिंग में हैं वहीं कई जवान फिट होकर इस इंतजार में है कि कब जॉइनिंग होगी. हम लोग इतनी मेहनत कर चुके हैं लेकिन नई योजना लाने के कारण हम लोग कहीं के नहीं रह जाएंगे. हम लोग सरकार से मांग करते हैं कि इस तरह की नई योजना को बंद किया जाए. पुरानी योजना के तहत ही हम युवाओं को बहाल किया जाए. पिछले दो सालों में ऐसे बहुत से युवा हैं जो भर्ती की प्रतीक्षा करते-करते ओवर एज हो चुके हैं या अगले कुछ इस साल में ओवरएज हो जाएंगे. इसी बात को लेकर सभी युवा परेशान हैं. सेना भर्ती खोलने के लिए युवा प्रदर्शन कर रहे हैं, जगह-जगह हो रहे इन आन्दोलनों में यही मांग की जा रही है कि सेना में भर्ती खोली जाए. युवाओं का मानना है कि जब अन्य सभी परीक्षाएं आयोजित की जा रही हैं तो सेना भर्ती में देरी क्यों हो रही है?. बता दें कि वर्तमान में रक्षा बलों की तीनों सेना में पिछले दो वर्षों से भर्ती न होने से अभी भी सवा लाख से भी अधिक रिक्तियां हैं. 

Advertisement

* 'मेरी यात्रा कोई राजनीति नहीं, भगवान राम का आशीर्वाद लेने आया हूं': अयोध्या में आदित्य ठाकरे
* "पुलिस हमारे सांसदों-कार्यकर्ताओं के साथ ऐसे व्यवहार कर रही जैसे हम आतंकी हों : अधीर रंजन
* Presidential Polls: ममता बनर्जी ने बैठक में शरद पवार के अलावा सुझाए इन दो नेताओं के नाम

Advertisement

अग्निपथ योजना पर बवाल, सहरसा में छात्रों ने रोकी ट्रेन तो नवादा में टायर जलाकर जताया विरोध

Advertisement
Featured Video Of The Day
India's Forex Reserves: India ने America को पीछे छोड़ा, भारतीय खजाने में विदेशी Currency का अंबार