दुनिया के नंबर 1 बैडमिंटन खिलाड़ी बने किंदाबी श्रीकांत, 12 अप्रैल को जारी रैंकिंग

दुनिया के नंबर 1 बैडमिंटन खिलाड़ी बने किंदाबी श्रीकांत, 12 अप्रैल को जारी रैंकिंग

फाइल फोटो

खास बातें

  • किंदाबी श्रीकांत बने वर्ल्ड नंबर-1 बैडमिंटन खिलाड़ी
  • 12 अप्रैल को जारी होगी रैंकिंग
  • बैडमिंटन वर्ल्ड फ़ेडेरेशन रैंकिंग जारी करेगी रैकिंग
नई दिल्ली:

भारत के बैडमिंटन खिलाड़ी किंदाबी श्रीकांत वर्ल्ड नंबर-1 बन गए हैं. कॉमनवेल्थ के मिक्स्ड टीम इवेंट में जीत दर्ज करने के बाद किंदाबी ने यह मुकाम हासिल किया है. इसके लिए रैंकिंग 12 अप्रैल को जारी कर दी जाएगी. रैंकिंग की घोषणा होने के बाद 25 साल के श्रीकांत रैंकिंग सिस्टम शुरु होने के बाद पहले नंबर का मुक़ाम हासिल करने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी होंगे. उनसे पहले 1980 में तीन टॉप टूर्नामेंट जीतने के बाद प्रकाश पादुकोण को नंबर-1 खिलाड़ी माना जाता था, लेकिन कंप्यूटराइज्ड रैंकिंग सिस्टम नहीं होने के चलते आधिकारिक तौर पर यह नहीं माना गया. बता दें कि श्रीकांत पिछले साल भी नंबर 1 के करीब पहुंच चुके थे, लेकिन चोट के कारण वे टॉप पर नहीं पहुंच पाए थे.  

वहीं कॉमनवेल्थ गेम्स में भारतीय मिश्रित बैडमिंटन टीम ने दिग्गज लेकिन अब करियर के अवसान पर खड़े ली चोंग वेई की अगुवाई वाली और तीन बार की मौजूदा चैंपियन मलेशिया को फाइनल में आज यहां करारी शिकस्त देकर राष्ट्रमंडल खेलों में पहली बार स्वर्ण पदक जीता. सात्विक रंकीरेड्डी और अश्वनी पोनप्पा ने मिश्रित युगल मैच में पेंग सून चान और लियु योंग गोह को 21-14 15-21 21-15 से हराकर भारत को अच्छी शुरूआत दिलायी. इसके बाद किदाम्बी श्रीकांत ने तीन बार के ओलंपिक रजत पदक विजेता ली को सीधे गेम में 21-17 21-14 से पराजित किया. 

श्रीकांत ने अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ जीत में से एक दर्ज करने के बाद कहा, ‘‘ शायद ली फार्म में नहीं है लेकिन उस जैसे खिलाड़ी के खिलाफ आप आ श्वस्त नहीं हो सकते हो. आपको हमेशा सतर्क रहना होगा और मैं था. मैंने इतनी आसान जीत की उम्मीद नहीं की थी.’’ 


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com