• होम
  • ज्योतिष
  • US के इस राज्य में अब दीवाली पर हुआ करेगी छुट्टी, Diwali को घोषित किया गया है ऑफिशियल हॉलिडे 

US के इस राज्य में अब दीवाली पर हुआ करेगी छुट्टी, Diwali को घोषित किया गया है ऑफिशियल हॉलिडे 

Diwali Holiday In US: दीवाली के दिन भारत में तो छुट्टी होती ही है, लेकिन अब यूनाइटेड स्टेट्स के इस एक राज्य में भी दीवाली पर छुट्टी हुआ करेगी. 

Written by , Edited by Updated : April 28, 2023 8:46 AM IST
US के इस राज्य में अब दीवाली पर हुआ करेगी छुट्टी, Diwali को घोषित किया गया है ऑफिशियल हॉलिडे 
Diwali: प्रकाश और उल्लास का पर्व है दीवाली.
FacebookTwitterWhatsAppInstagramLinkedinKoos

Diwali Holiday: यूनाइटेड स्टेट्स पेन्सिलवेनिया ने हिंदू त्योहार दीवाली को नैशनल हॉलिडे घोषित कर दिया है. इसकी जानकारी सिनेटर निकिल सवल ने ट्वीट के माध्यम से दी. दीवाली हिंदुओं का धार्मिक त्योहार है. माना जाता है कि श्रीराम वनवास से 14 वर्षों बाद और लंकापति रावण का वध करके अयोध्या लौटकर आए थे. इस अवसर पर सभी ने पूरे राज्य में घी के दीपक जलाए जिसके बाद से प्रतिवर्ष दीवाली का त्योहार मनाया जाने लगा. भारत में दीवाली के दिन नैशनल हॉलिडे (National Holiday) होता है और सभी छुट्टी का आनंद लेते हुए दीवाली मनाते हैं. अब यूनाइटेड स्टेट्स पेन्सिलवेनिया (Pennsylvania) में भी दीवाली के दिन छुट्टी हुआ करेगी. 

श्रद्धालुओं के लिए खोले गए बद्रीनाथ धाम के कपाट, फूलों और जयकारों से गूंज उठा परिसर

सिनेटर निकिल सवल ने सभी को इस खुशी की खबर बताते हुए ट्वीट किया, "दीवाली को औपचारिक हॉलिडे घोषित करने के लिए सीनेट ने सर्वसम्मति से मतदान किया है. सभी पेन्सिलवेनियन जो प्रकाश और अपनेपन के इस त्योहार को मनाते हैं: आपको देखा जाता है, आपका स्वागत है और आप महत्व रखते हैं. शुक्रिया @rothman_greg, इस बिल को लाने में अपने साथ शामिल होने का मौका देने के लिए."

इस फरवरी में ही स्टेट सीनेटर ग्रेग रोथमन और सीनेटर निकिल सवन ने इस दीवाली को पेन्सिलवेनिया राज्य के ऑफिशियल हॉलिडे (Official Holiday) बनाने  का विधान पेश किया था, ट्विन टायर्स ने रिपोर्ट में बताया. 

पेन्सिलवेनिया में तकरीबन 200,000 दक्षिण एशियाई लोग रहते हैं जिनमें से अनेक दीवाली के दिन मिलना जुलना करते हैं और त्योहार मनाते हैं. रोथमन के अनुसार, "हजारों पेन्सिलवेनियन लोग हर साल दीवाली मनाते हैं जिनमें 34वें सेनेटोरियल डिस्ट्रिक्ट के भी अनेक लोग शामिल हैं. दीवाली को औपचारिक छुट्टी के रूप में देखना हमारे राष्ट्रमंडल की विविध और समृद्ध सांस्कृति का उत्सव है."

हर साल दीवाली का त्योहार अलग-अलग दिन मनाया जाता है. इस दिन दीये और मोमबत्ती जलाए जाते हैं, घरों में तरह-तरह की मिठाइयां लाई जाती हैं, पकवान बनाए जाते हैं और लोग परिवार और आस-पड़ोस के साथ मिलकर दीवाली का उत्सव मनाते हैं. 

बद्रीनाथ मंदिर में सजावट का काम शुरू, दर्शन के लिए आज खुलेंगे कपाट