• होम
  • ज्योतिष
  • Basant Panchami 2023: मां सरस्वती की कृपा पाने के लिए बसंत पंचमी पर खरीदी जा सकती हैं ये चीजें

Basant Panchami 2023: मां सरस्वती की कृपा पाने के लिए बसंत पंचमी पर खरीदी जा सकती हैं ये चीजें

Basant Panchami 2023: माना जाता है कि बसंत पंचमी के दिन कुछ चीजों को घर लाना बेहद शुभ होता है. जीवन में सफलता और खुशहाली के लिए खरीदी जा सकती हैं ये चीजें. 

Written by Updated : January 24, 2023 8:07 AM IST
Basant Panchami 2023: मां सरस्वती की कृपा पाने के लिए बसंत पंचमी पर खरीदी जा सकती हैं ये चीजें
Saraswati Ma: इस तरह मिलेगा मां सरस्वती का आशीर्वाद. 
FacebookTwitterWhatsAppInstagramLinkedinKoos

Basant Panchami: आने वाली 26 जनवरी के दिन बसंत पंचमी मनाई जा रही है. मान्यतानुसार बसंत पंचमी का दिन मां सरस्वती को समर्पित होता है. सरस्वती मां (Saraswati Ma) को विद्या और संगीत की देवी कहा जाता है. मंदिर ही नहीं बल्कि विद्यालयों में भी सरस्वती मां की पूजा व हवन आदि किए जाते हैं. जो व्यक्ति सरस्वती मां का पूजन करते हैं मान्यतानुसार उन्हें सरस्वती मां शिक्षा का वरदान देती हैं और साथ ही जीवन में सफलता के द्वार भी खोलती हैं. धार्मिक मान्यताओं के आधार पर ऐसी कुछ चीजे हैं जिन्हें बसंत पंचमी के दिन घर लेकर आना बेहद शुभ माना जाता है. 

बसंत पंचमी के दिन घर लेकर आने वाली चीजें 

मान्यतानुसार बसंत पंचमी के दिन स्नान पश्चात पीले रंग के वस्त्र धारण किए जाते हैं. इसके पश्चात दिन की शुरूआत सरस्वती मां की पूजा करके की जाती है. सरस्वती मां को भोग लगाया जाता है, पीले फूल (Yellow Flowers) अर्पित किए जाते हैं और सरस्वती मंत्र 'ॐ वागदैव्यै च विद्महे कामराजाय धीमहि,  तन्नो देवी प्रचोदयात्' का जाप करते हैं. कहते हैं ऐसा करने से ज्ञान में वृद्धि और शैक्षिक क्षेत्र में सफलता मिलती है. निम्न उन चीजों की सूची है जिन्हें बसंत पंचमी के दिन खरीदा जाना अच्छा मानते हैं. 


वाद्य यंत्र 

सरस्वती मां की प्रतिमा में स्पष्ट रूप से उनके हाथों में वाद्य यंत्र नजर आता है. सरस्वती मां को प्रसन्न करने हेतु किसी भी वाद्य यंत्र को घर लेकर आया जा सकता है. अगर आप या घर का कोई सदस्य किसी तरह का वाद्य यंत्र बजाता है तो यह दिन नया वाद्य यंत्र खरीदने के लिए उत्तम है. 


पीले फूल 

पील रंग के फूल या फिर पीले रंग के फूलों की माला इस दिन घर लेकर आयी जा सकती है. पीले रंग के फूल सरस्वती मां के समक्ष आर्पित करने भी बेहद शुभ माने जाते हैं. घर में पीले फूलों की लड़ी से सजावट भी की जा सकती है, खासकर घर के मुख्य द्वार पर. 


सरस्वती मां की तस्वीर या मूर्ति 

बसंत पंचमी का दिन मां सरस्वती की प्रतिमा लाने के लिए उत्तम है. सरसव्ती मां की कोई भी तस्वीर या मूर्ति घर के ईशान कोण (Ishan Kon) पर रखी जा सकती है. कहते हैं इससे घर के बच्चों पर अच्छी प्रभाव पढ़ता है और पढ़ने-लिखने में वृद्धि होती है. 


विवाह सामग्री 

माना जाता है कि यह बसंत पंचमी का ही दिन था जब भगवान शिव और माता पार्वती के विवाह की रस्में शुरू हुई थीं और तिलकोत्सव हुआ था. इस चलते विवाह से जुड़ी सामग्री खरीदने के लिए भी यह दिन खास है. शादी के गहने, सजावट और कपड़े आदि इस दिन खरीदे जा सकते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)