Cheese के शौकीनों के लिए चौंकाने वाली है खबर, 3600 साल पुरानी चाइनीज ममी पर मिला सबसे पुराना चीज़

ममी एक यंग महिला की है, जो करीब दो दशक पहले नॉर्थ वेस्ट चीन में मिली. इस ममी के गले के आसपास लगी एक चीज ने वैज्ञानिकों को भी चौंका दिया और अब उससे जुड़े कुछ दिलचस्प खुलासे हुए हैं.

Advertisement
Read Time: 2 mins

ममिज के बारे में तो अधिकांश लोगों ने सुना ही होगा. पुराने दौर में जब किसी की मौत होती थी तो उसकी डेड बॉडी पर खास किस्म का लेप लगाया जाता था, जो उन्हें ममी की तरह प्रिजर्व करता था, लेकिन क्या कभी आपने ये सुना कि किसी डेड बॉडी को ममी में तब्दील करने के लिए उस पर चीज लगाया जाए. बात हैरान करने वाली है, लेकिन ये सच है. 36 सौ साल पुरानी एक ममी पर चीज मिला है. ये ममी एक यंग महिला की है, जो करीब दो दशक पहले नॉर्थ वेस्ट चीन में मिली. इस ममी के गले के आसपास लगी एक चीज ने वैज्ञानिकों को भी चौंका दिया और अब उससे जुड़े कुछ दिलचस्प खुलासे हुए हैं.

नेकलेस की तरह लपेटा चीज

लाइव साइंस की रिपोर्ट के मुताबिक, किसी ज्वेलरी की तरह ममी के गले में लिपटी वस्तु वैज्ञानिकों के लिए पहेली बनी हुई थी, जो बहुत खोज बीन का बाद पता चली कि असल में चीज है. उसके बाद ये माना जा रहा है कि ये दुनिया का सबसे पुराना चीज है. बीजिंग की चाइनीज एकेडमी ऑप साइंसेज के पेलेइंथोलॉजिस्ट Fu Qiaomei ने कहा कि, आम चीज सॉफ्ट होता है लेकिन ये चीज ज्यादा डेंस, सख्त और पाउडर के फॉर्म में था. एनबीसी न्यूज से फू ने कहा कि, इस चीज से मिले डीएनए सैंपल से पता चलता है कि ये Xiaohe के लोग हैं जिन्हें Xinjiang कहा जाता है.

यहां मिला कॉफिन

ये कॉफिन Xiaohe कब्रिस्तान में पिछले साल मिला. इस ब्रॉन्ज एज कॉफिन में रखी ममी को बहुत अच्छे से प्रिजर्व ममी बताया जा रहा है. उसके बूट्स, हैड और चीज सब सुरक्षित मिले हैं. फू की टीम ने तीन अलग-अलग सैंपल कलेक्ट किए हैं और चीज को एनालाइज किया है, जिसके बाद ये चीज kefir चीज के रूप में आइडेंटिफाई किया गया है. सैंपल में गाय और बकरी दोनों का.

Advertisement

ये भी देखेंः- सोते-सोते ऐसे लखपति बनीं महिला

Featured Video Of The Day
China Missile Test Near Indian Border: भारत की सीमा के पास चीन का मिसाइल परीक्षण