मां का चुटकुला सुनते ही उठकर बैठ गई 5 साल से कोमा में जा चुकी महिला, देखते ही डर गई मां और फिर...

सितंबर, 2017 में कोमा में जा चुकी इस महिला को दोबारा हंसता-बोलता देखने की उम्मीद शायद परिवार वाले भी खो चुके थे.

Advertisement
Read Time: 2 mins
5

कहते हैं कि हंसी हर मर्ज का इलाज है, डॉक्टर भी कहते हैं कि लाफ्टर इज बेस्ट मेडिसिन. अमेरिका की एक महिला के लिए तो हंसी नई जिंदगी लेकर आई. सितंबर, 2017 में कोमा में जा चुकी इस महिला को दोबारा हंसता-बोलता देखने की उम्मीद शायद परिवार वाले भी खो चुके थे. लेकिन फिर एक दिन करिश्मा हो गया और महिला अचानक अपनी मां के एक जोक पर हंसते हुए उठी. इस चमत्कार को देख हर कोई हैरान रह गया.

सपना था उसे दोबारा हंसते देखना

अमेरिका के मिशिगन की रहने वाली जेनिफर फ्लेवेलेन सितंबर 2017 में एक कार दुर्घटना के बाद कोमा में चली गई थीं. इस घटना के पांच सालों बाद 25 अगस्त, 2022 को वह अचानक अपनी मां के एक जोक पर हंसते हुए उठीं. PEOPLE को दिए इंटरव्यू में फ्लेवेलेन की मां पैगी मीन्स ने बताया कि जब वह उठी, तो पहले तो मैं डर गई क्योंकि वह हंस रही थी और उसने ऐसा कभी नहीं किया था. उन्होंने आगे कहा ये सपने की तरह था, जो सच हो गया वह दरवाजा जो बंद था, जो हमें अलग रखता था, हम फिर से मिले.

अब भी जूझ रही है फ्लेवेलन

फ्लेवेलन 5 सालों तक कोमा में रहने के बाद अब अपनी स्पीच और शारीरिक क्षमताओं को दोबारा पाने की कोशिश में लगी हैं. मां ने बताया कि, 5 साल के कोमा के बाद भले फ्लेवेलन जाग गई लेकिन वह अभी पूरी तरह ठीक नहीं है, वो बोल नहीं पाती, बस सिर हिलाकर बातें करती हैं. लेकिन अब वह अधिक समय तक जगती हैं. हालांकि डॉक्टर भी फ्लेवेलन की इस स्थिति को दुर्लभ बता रहे हैं, उनका कहना है कि महज एक-दो पर्सेंट मरीजों के साथ ऐसा होता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Old Age Schools: बुजुर्गों को पढ़ा रहे बच्चे...Jharkhand के Tribal Region में बदलाव की हवा
Topics mentioned in this article