चंद्रयान-3 के सफलतापूर्वक लॉन्च से गर्व महसूस कर रहा देश, खुशी सेलिब्रेट करने के लिए शेयर किए बेस्ट मीम्स

लॉन्च के बाद, सोशल मीडिया उत्साह और गर्व से भर गया. जहां कई यूजर्स ने इसरो की कड़ी मेहनत का जश्न मनाते हुए गर्वपूर्ण मीम्स और पोस्ट शेयर किए.

Advertisement
Read Time: 10 mins

भारत का तीसरा चंद्र अन्वेषण मिशन चंद्रयान-3 (Chandrayaan-3) शुक्रवार को आंध्र प्रदेश (Andhra Pradesh) के श्रीहरिकोटा (Sriharikota) स्थित सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र (Satish Dhawan Space Centre) से सफलतापूर्वक रवाना हो गया. इस महत्वपूर्ण प्रक्षेपण ने लाखों उत्साही दर्शकों को आकर्षित किया, जिन्होंने रॉकेट लॉन्च पर खुशी मनाई. जैसे ही लोगों ने अपने फोन और टेलीविजन स्क्रीन पर लॉन्चिंग की उलटी गिनती देखी, उन्होंने न केवल बधाई संदेशों के साथ बल्कि मजेदार मीम्स के साथ इस गौरवपूर्ण क्षण को सेलिब्रेट किया.

लॉन्च के बाद, सोशल मीडिया उत्साह और गर्व से भर गया. जहां कई यूजर्स ने इसरो की कड़ी मेहनत का जश्न मनाते हुए गर्वपूर्ण मीम्स और पोस्ट शेयर किए, वहीं कुछ ने हल्के-फुल्के चुटकुले शेयर किए.

चंद्रयान-3, चंद्रयान-2 का अनुवर्ती मिशन है जो चंद्रमा पर एक अंतरिक्ष यान उतारने और चंद्र सतह का पता लगाने के लिए एक रोवर तैनात करने का प्रयास करेगा. इसरो वैज्ञानिकों ने चंद्रमा की सतह पर सॉफ्ट लैंडिंग के लिए अस्थायी रूप से 23-24 अगस्त की लक्ष्य तिथि निर्धारित की है.

Advertisement

चंद्रयान-3 एक लैंडर, एक रोवर और एक प्रोपल्शन मॉड्यूल से लैस है. इसका वजन करीब 3,900 किलोग्राम है. उतरने पर, यह चंद्रमा की सतह का पता लगाने के लिए रोवर प्रज्ञान को तैनात करेगा. रोवर चंद्रमा की संरचना और भूविज्ञान पर डेटा एकत्र करेगा, जिससे वैज्ञानिकों को हमारे निकटतम खगोलीय पड़ोसी के इतिहास और विकास के बारे में अधिक जानने में मदद मिलेगी.

खासतौर पर, यह ऐतिहासिक मिशन भारत को चंद्रमा पर सफलतापूर्वक अपना अंतरिक्ष यान उतारने वाला चौथा देश बना देगा.
 

आलिया भट्ट को पपराज़ी की गुम हुई चप्पल मिली, उन्होंने उसे वापस सौंपी

Featured Video Of The Day
Haryana Assembly Election 2024: चुनाव से पहले मुख्यमंत्री की कु्र्सी को लेकर BJP में रस्साकशी