बेहद अजीब बीमारी से जूझ रही है 11 साल की ये मासूम, आंखों में आंसू आते ही शरीर का होता है जो हाल, जानकर डर जाएंगे आप

अस्पताल में जांच के दौरान पता चला कि सुम्मा को गंभीर एक्जिमा है. उसे उसके ही आंसुओं और पसीने से एलर्जी है. वह वर्तमान में एक नए इंजेक्शन उपचार के परीक्षण से गुजर रही है.

Advertisement
Read Time: 6 mins

दुनिया में बहुत से ऐसे लोग हैं, जो अजीबोगरीब और रेयर बीमारियों से पीड़ित हैं. इनमें से ही एक है क्वींसलैंड की एक 11 साल की बच्ची जो एक बहुत ही अजीब स्किन से जुड़ी बीमारी से जूझ रही है. बच्ची को स्किन पर तेज जलन महसूस होती है, जो देखने में सनबर्न की तरह लगता है, लेकिन इसकी सच्चाई कुछ और ही है, जिसे जान आप भी चौंक जाएंगे. 11 वर्षीय सुम्मा विलियम्स को हाल ही में दर्दनाक दानों के कारण ब्रिस्बेन में अस्पताल में भर्ती कराया गया था.

सुम्मा की 47 वर्षीय मां कैरन जिम्नी ने 7 News.com. को बताया कि ‘उसकी स्किन इतनी सूज गई थी, हर जगह सूखी दरारें थीं. गर्मी होने पर वह कांप रही थी और पूरी रात खुजली कर रही थी.'कैरन ने आगे कहा कि ‘जब हम अस्पताल गए, तो उसे स्टैफ इंफेक्शन था और जब वह एंटीबायोटिक्स ले रही थी, तो उसका पूरा चेहरा और शरीर सिर से पैर तक सांप की तरह झड़ जाता था.'

क्या है ये बीमारी

अस्पताल में जांच के दौरान पता चला कि सुम्मा को गंभीर एक्जिमा है. उसे उसके ही आंसुओं और पसीने से एलर्जी है. वह वर्तमान में एक नए इंजेक्शन उपचार के परीक्षण से गुजर रही है, हालांकि उसके चेहरे पर दर्दनाक जलन जारी है.

जिम्नी ने कहा, ‘उसे (सुम्मा को) उसके आंसुओं से एलर्जी है, और जब वह रोती है, तो स्किन पर रैशेज आ जाते हैं और उसे 'पांडा आइज' कहा जाता है. उसे अपने पसीने से भी एलर्जी है, जो दिल तोड़ने वाली बात है क्योंकि उसे डांस करना बहुत पसंद है.'

सुम्मा की मां ने आगे कहा, "जब वह अपने दूसरे दोस्तों को देखती है, तो परेशान हो जाती है और पूछती है, 'मेरी स्किन उनके जैसी क्यों नहीं हो सकती?' यह हृदयविदारक है."

मर्डोक चिल्ड्रेन्स रिसर्च इंस्टीट्यूट के अनुसार, ऑस्ट्रेलियाई बच्चों में एक्जिमा की घटनाएं दुनिया में सबसे अधिक हैं.

Featured Video Of The Day
सर्वोदय का लक्ष्य: तावडू को आदर्श आकांछी ब्लॉक बनाना
Topics mentioned in this article