यहां एक कप कॉफी की कीमत है 1.28 लाख, जिसके लिए 2 हफ्ते पहले करना पड़ता है ऑर्डर, जानिए क्या है इसकी खासियत

एक कॉफी शॉप ऐसी भी है, जहां एक कप कॉफी की कीमत 1500 डॉलर यानी तकरीबन 1.28 लाख रुपये है, जिसकी खास‍ियत जानकर आप भी हैरत में पड़ जाएंगे.

Advertisement
Read Time: 20 mins

दुनियाभर में ज्यादातर लोगों के दिन की शुरुआत चाय या कॉफी से होती है. वहीं कुछ लोग ऐसे भी हैं, जो इनके अलग-अलग स्वाद का आनंद लेने के शौकीन भी होते हैं. यही वजह है कि, हर जगह इनके स्वाद के साथ-साथ कीमत में ही काफी अंतर देखने को मिलता है. आज हम आपको एक ऐसी ही जगह के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां एक कप कॉफी की कीमत आसमान छू रही है. दरअसल, ऑस्‍ट्रेल‍िया में एक कॉफी शॉप खुली है, जहां एक कप कॉफी की कीमत 1500 डॉलर यानी तकरीबन 1.28 लाख रुपये है. 

सबसे महंगी कॉफी

यूं तो दुनिया में सबसे महंगी जाकू बर्ड कॉफी मानी जाती है, जिसकी कीमत लगभग 81000 रुपये प्रत‍ि किलो है, लेकिन अब इस कीमत को भी टक्कर दे रहा है ऑस्‍ट्रेल‍िया का एक कॉफी शॉप, जहां एक कप कॉफी की कीमत 1.28 लाख रुपये है. हैरानी की बात तो यह है कि, इतना पैसा खर्च करने के बावजूद इस कॉफी को पीने के लिए आपको अच्छा खासा इंतजार करना पड़ सकता है. दरअसल, अगर आपको इस कॉफी का स्वाद लेना है, तो इसके लिए आपको दो हफ्ते पहले ऑर्डर करना होगा. 

यहां देखें पोस्ट

Advertisement

जानिए इस कॉफी की खासियत

दरअसल, इन दिनों पश्चिमी सिडनी के पेनरिथ में स्थित ब्रू लैब कैफे उस वक्त चर्चा का विषय बन गया, जब कैफे के मालिक मिच जॉनसन ने कॉफी की कीमतों को लेकर एक बड़ा ऐलान किया. कॉफी के इतना महंगा होने और इंतजार के पीछे की वजह बताते हुए कैफे के मालिक ने कहा कि, यह कॉफी पनामा और कोस्टा रिका की सीमा के करीब सिला डे पांडो में एक ज्‍वालामुखी के किनारे उगाई जाती है, जो समुद्र तल से 1,700 मीटर ऊपर है. बाद में इस कॉफी की भूनने की प्रक्रिया को पूरा किया जाता है. यही वजह है कि इसको बनाने में इतना समय और पैसा लगता है.

Advertisement

क्या आपने चखा इस कॉफी का स्वाद

कैफे के मालिक मिच जॉनसन के मुताबिक, यह एक असाधारण कॉफी है, जो कि लोगों की आंखों से आंसू निकाल देती है. उन्होंने आगे कहा कि, ऐसी बातें करना पागलों की तरह लगता है, लेकिन ऐसा हुआ है. इस कॉफी को पीने के बाद लोगों की आंखों से आंसू आते है, जिसे मैनें खुद देखा है. वहीं कॉफी बनाने की प्रकिया के बारे में भी बताया गया है कि, कैसे पहले कॉफी फ‍िल्‍टर को गीला किया जाता है और फ‍िर फ‍िल्‍टर पर कॉफी रखकर 94 डिग्री सेंटीग्रेट तक गर्म करने के बाद पानी उस पर गिराया जाता है. यह सब इसलिए ताकि स्वाद खराब न हो. 

Advertisement

ये भी देखें- कान्स एक्सक्लूसिव: एक्टर विजय वर्मा बोले, "निर्देशक मुझसे ज्यादा मुझमें ढूंढते हैं"

Featured Video Of The Day
One Nation One Election: S. Y. Quraishi क्यों मानते हैं कि सरकार का ये प्रस्ताव Practical नहीं है?