शोधकर्ताओं ने खोज निकाली दुर्लभ प्रजाति की विशाल मकड़ी, भयानक तस्वीरें देख डर जाएंगे आप

'ट्रैपडोर स्पाइडर' की इस प्रजाति का वैज्ञानिक नाम 'यूओप्लोस डिग्निटास' है. इस मकड़ी का शरीर पैरों को छोड़कर लगभग 5 सेमी (2 इंच) लंबा होता है.

विज्ञापन
Read Time: 14 mins
शोधकर्ताओं ने खोज निकाली दुर्लभ प्रजाति की विशाल मकड़ी, भयानक तस्वीरें देख डर जाएंगे आप

ऑस्ट्रेलिया के क्वींसलैंड संग्रहालय (Queensland Museum of Australia) के शोधकर्ताओं द्वारा एक दुर्लभ और विशाल ट्रैपडोर मकड़ी (gigantic trapdoor spider) की खोज की गई है. ब्रिस्बेन के पश्चिम में रेशम और मिट्टी से बने एक जाल के नीचे दुर्लभ प्रजाति की ये मकड़ी छिपी हुई पाई गई थी. 'ट्रैपडोर स्पाइडर' की इस प्रजाति का वैज्ञानिक नाम 'यूओप्लोस डिग्निटास' है. इस मकड़ी का शरीर पैरों को छोड़कर लगभग 5 सेमी (2 इंच) लंबा होता है. यूओप्लोस डिग्निटास एक बड़ी ट्रैपडोर मकड़ी है जो खुले वुडलैंड आवासों में रहती है और मध्य क्वींसलैंड क्षेत्र की काली मिट्टी में अपना बिल बनाती है.

देखें Photos:

क्वींसलैंड संग्रहालय नेटवर्क द्वारा प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, इस नई प्रजाति का नाम लैटिन डिग्निटास से लिया गया है जिसका अर्थ है गरिमा या महानता, जो मकड़ी के प्रभावशाली आकार और प्रकृति को दर्शाता है.

यह प्रजाति मध्य क्वींसलैंड में ईड्सवॉल्ड और मोंटो के आसपास के बहुत कम स्थानों से जानी जाती है और भूमि समाशोधन के लिए अपने अधिकांश निवास स्थान को खो दिया है, जिससे यह एक लुप्तप्राय प्रजाति होने की संभावना है.

Advertisement

इंटरनेट ने ट्रैपडोर स्पाइडर को डरावना कहा और कई लोग इस तस्वीर से डर गए. एक यूजर ने लिखा, 'भयानक रूप से बहुत बड़ा'. एक अन्य यूजर ने कमेंट किया, "उनमें से बहुत सारे बिलोएला में हैं. बारिश की घटना के बाद कुछ को नाले से बाहर आते देखा गया है."

Advertisement

यह खोज क्वींसलैंड संग्रहालय की प्रोजेक्ट डीआईजी टीम द्वारा की गई थी.

Featured Video Of The Day
Adani Group: विकास योजनाओं के लिए अदाणी एंटरप्राइजेज ने जुटाए 4200 करोड़ रुपए | NDTV India