Solar Eclipse 2024: मैक्सिको में लगा पूर्ण सूर्यग्रहण, दिन में छा गया अंधेरा, सोशल मीडिया पर लोग शेयर कर रहे Video

अमेरिका में ग्रहण के रास्ते में पड़ने वाले कम से कम 12 राज्यों में करीब 4 मिनट 28 सेकेंड तक दिन में अंधेरा रहेगा. वहीं, 54 देशों में आंशिक सूर्यग्रहण लगेगा.

Advertisement
Read Time: 2 mins

Solar Eclipse 2024: साल के पहले सूर्य ग्रहण की शुरुआत मैक्सिको और अमेरिका में हो चुकी है. पूर्ण सूर्यग्रहण ने सबसे पहले मैक्सिको के 603 किलोमीटर में फैले इस्ला सोकोरो आईलैंड में एंट्री की. यहां पूरी तरह से अंधेरा छा गया. इसके बाद ये ग्रहण कनाडा में भी दिखाई देगा. अमेरिका में ग्रहण के रास्ते में पड़ने वाले कम से कम 12 राज्यों में करीब 4 मिनट 28 सेकेंड तक दिन में अंधेरा रहेगा. वहीं, 54 देशों में आंशिक सूर्यग्रहण लगेगा. भारत में सूर्यग्रहण दिखाई नहीं देगा, क्योंकि ग्रहण जब शुरू होगा उस वक्त यहां रात होगी. आपको बता दें कि यह बीते कई वर्षों की सबसे अनोखी खगोलीय घटना होगी, क्योंकि अब ऐसा सूर्य ग्रहण 2076 में दिखाई देगा. 

दरअसल, अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा (Nasa) साल के पहले पूर्ण सूर्यग्रहण को अपने यूट्यूब चैनल पर लाइव स्‍ट्रीम किया जा सकता है. जो भारतीय समयानुसार, 8 अप्रैल को रात 10.30 बजे से पूर्ण सूर्यग्रहण (total solar eclipse) को ऑनलाइन लाइव है.. 

वहीं, सोशल मीडिया पर मैक्सिको समेत उन तमाम जगह से लोग सूर्यग्रहण की वीडियो और तस्वीरें शेयर कर रहे हैं. जिनमें साफतौर पर सूर्य ग्रहण देखा जा सकता है. आइए एक नज़र डालते हैं इन तस्वीरों और वीडियो पर...

Advertisement

Advertisement

Advertisement

Advertisement

ये Video भी देखें: Total Solar Eclipse 2024: अमेरिका, मैक्सिको, संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा में 4 Minute तक रहेगा अँधेरा

Featured Video Of The Day
Jammu Kashmir Assembly Elections: कश्मीर के 100 साल के Gandhi Chinar की कहानी पता है?
Topics mentioned in this article