जलपरी या ममी, रहस्य में उलझे साइंटिस्ट्स जांच में जुटे

साइंटिस्ट्स एक तथाकथित 'जलपरी' और 'ममी' के रहस्य को सुलझाने में लगे हैं, जिसे वे जल्द ही दुनिया के सामने लाने की तैयारी में है. यह जीव कुछ हद तक मछली, बंदर और रेपटाइल जैसा दिखता है.

Advertisement
Read Time: 10 mins
बंदर-मगरमच्छ और मछली जैसा दिखता है यह जीव, जांच में जुटे साइंटिस्ट्स.

Secrets Of Eerie Mermaid Mummy: आपने में अपनी दादी या नानी से ऐसी कई किस्से-कहानियां सुनी होंगी, जिनके किरदार कभी सच तो कभी सपने से लगते हैं, लेकिन अगर कभी कुछ ऐसे ही किरदार सामने आ जाए, तो हैरानी होना लाजिमी है. हाल ही में कुछ साइंटिस्ट्स ऐसे ही एक तथाकथित 'जलपरी' (mermaid) और 'ममी' (mummy) के रहस्य को सुलझाने में लगे हैं, जिसे वे जल्द ही दुनिया के सामने लाने की तैयारी में है, जिस जीव की जांच साइंटिस्ट्स कर रहे हैं, वो कुछ हद तक मछली, बंदर और रेपटाइल जैसा दिखता है, जिसे देखकर आप भी हैरान रह जाएंगे.

दिखने में कैसा यह जीव

डेली मेल की रिपोर्ट के मुताबिक, कुछ वैज्ञानिकों की टीम एक ऐसे जीव की जांच में जुटे हैं, जिसका कुछ भाग तथाकथित 'जलपरी' मछली (Mystery Of Mermaid Mummy) जैसा, तो कुछ भाग बंदर और सरीसृप रेपटाइल्स (मगरमच्छ या छिपकली) जैसा प्रतीत होता है. बताया जा रहा है कि, इस जीव को एक अमेरिकी नाविक जापान से लेकर आया था, जिसे 1960 में इसको ओहियो के स्प्रिंगफील्ड में क्लार्क काउंटी हिस्टोरिकल सोसाइटी को दान कर दिया था. इस अजीबोगरीब जीव के दांत, बड़े आकार के पंजे, मछली जैसा निचला आधा हिस्सा और भूरे बालों की निचली परत, जिसने दशकों से म्यूजियम में आने वाले लोगों को हैरत में डाल रखा है.

अब हो सकता है रहस्य का खुलासा

इस तथाकथित जलपरी के रहस्यों का खुलासा हो सकता है. दरअसल, साइंटिस्ट्स ने इसके वास्तविक स्वरूप को समझने के लिए पहली बार इसका एक्स-रे और सीटी स्कैन किया है, ताकि उसके वास्तविक स्वरूप को समझा और इसके बारे में पता लगाया जा सके. नॉर्दर्न केंटुकी यूनिवर्सिटी के रेडियोलॉजिस्ट जोसेफ क्रेस ने कहा कि, 'इस जीव का बाहरी रूप को देखने पर यह तीन अलग-अलग प्रजातियों का लगता है. इसका सिर और धड़ बंदर, हाथ किसी मगरमच्छ या किसी प्रकार की छिपकली और पूंछ एक मछली की तरह दिखती है. हालांकि, अभी यह एक अज्ञात प्रजाति है. जीव के रहस्यों को जानने के लिए वैज्ञानिकों द्वारा जांच की जा रही है.'

Advertisement
Featured Video Of The Day
Hathras Stampede: Hospital में लाशों का ढेर, कई घायल, Doctor सिर्फ एक | City Centre | NDTV India