दुनिया के 100 सबसे खराब भोजन की लिस्ट में शामिल हुई ये सब्जी, नाम जानकर आप कहेंगे, ये हो ही नहीं सकता

आलू बैंगन को दुनिया के 100 सबसे खराब रेटेड फूड्स में एकमात्र इंडियन डिश के रूप में शामिल किया गया है.

Advertisement
Read Time: 15 mins
बैंगन को दुनिया के सबसे खराब खाने के लिस्ट में शामिल करने पर नाराज लोग

हाल में एक वीडियो जमकर वायरल हुआ था, जिसमें एक रिपोर्टर ने एक स्कूल के छात्र से उसके फेवरेट सब्जेक्ट के बारे में पूछा और जवाब देते हुए बच्चे ने कहा, बैंगन. इस वीडियो ने लोगों को जमकर हंसाया, वहीं बैंगन को लेकर अब एक खबर सामने आई है जो आपको हैरान कर सकती है. आलू बैंगन (Aloo Baingan) को दुनिया के 100 सबसे खराब रेटेड फूड्स (100 Worst Rated Foods In The World) में एकमात्र इंडियन डिश (Indian Dish) के रूप में शामिल किया गया है.

TasteAtlas की तरफ से जारी की गई इस लिस्ट में आलू और बैंगन के कॉम्बिनेशन को 60वें स्थान पर रखा गया है. हालांकि आलू और बैंगन की सब्जी एक लोकप्रिय इंडियन डिश है जो आमतौर पर पूरे उत्तरी भारत चांव से बनाई जाती है. ऑनलाइन गाइड में इस डिश को भले ही 5 में से 2.7 रेटिंग मिली हो, लेकिन सोशल मीडिया पर ज्यादातर भारतीय यह सोचकर हैरान हैं कि यह कैसे संभव है.

फूडीज की नाराजगी

फूड ब्लॉगिंग ग्रुप फूडकर्स के प्रभजोत सिंह कहते हैं, ''मैं बस इतना ही कह सकता हूं कि राजा का दिल टूट गया है.'' उन्होंने आगे कहा, ''बैंगन को सब्जियों का राजा कहा जाता है और पूरे उत्तर में एक भी ढाबा, रेस्तरां या होटल नहीं है, जहां बैंगन नियमित रूप से नहीं परोसा जाता. जूरी को निश्चित रूप से भारत आना चाहिए और असली आलू बैंगन का स्वाद चखना चाहिए.''

इसी तरह, फूड इंफ्लूएंसर शगुन मल्होत्रा ​​ने चुटकी लेते हुए कहा, “बाहरी लोगों को जो बिना मसाले वाला फीका खाना खाने के आदी हैं, उन्हें यह नहीं मिल सकता है, लेकिन आलू बैंगन का स्वाद भारतीय स्वाद के अनुसार शानदार है. हम सब इसे खाकर बड़े हुए हैं.”

Advertisement

खाद्य इतिहासकार और लेखक, अनूठी विशाल ने कहा, “मसाले के साथ बैंगन भारतीय उपमहाद्वीप में सबसे प्राचीन व्यंजनों में से एक है. भारतीय घाटी स्थलों में से एक से कुछ निष्कर्ष मिले थे, जहां उन्हें खाना पकाने के बर्तन में एक व्यंजन के अवशेष मिले थे जिसमें बैंगन, हल्दी और अदरक थे. यह एक ऐतिहासिक व्यंजन है.

Advertisement

आपकों बता दें कि पूरी लिस्ट में शीर्ष पर आइसलैंड का हाकरल है, जो एक राष्ट्रीय व्यंजन है जिसमें आइसलैंडिक में फरमेंटेड शार्क होती है, इसके बाद अमेरिका के रेमन नूडल्स हैं, जो मांस पैटी से भरे रेमन नूडल बन के साथ बर्गर बनाकर तैयार किया जाता है.

Featured Video Of The Day
Rajasthan में सामने आया Fake Degree का मामला, पैसे लेकर दी जाती थीं डिग्रियां, 9 लोग गिरफ़्तार