राजस्थान की इस सोसाइटी में गेट पर चौकीदारी से लेकर साफ सफाई तक सारा काम करते हैं Robots

Robot Viral News: राजस्थान की राजधानी और पिंक सिटी के नाम से मशहूर शहर जयपुर में एक सोसायटी ऐसी है, जहां इंसानों के लगभग सारे काम रोबोट करते हैं. यहां रोबोट रिसेप्शन से लेकर चौकीदारी तक और साफ-सफाई से लेकर फायर फाइटिंग का भी काम कर रहे हैं.

Advertisement
Read Time: 19 mins

Robots In Jaipur Society: आपने अब तक रोबोट को होटलों में या फिर कई जगह काम करते देखा और सुना होगा, लेकिन हाल ही में रोबोट्स को एक रिहायशी सोसायटी में विभिन्न सेवाएं देते देखा जा रहा है. हाल ही में सामने आईं इन तस्वीरों को देखकर अंदाजा लगाया जा सकता है कि, कैसे रोबोट धीरे-धीरे इंसानों के साथी बनते जा रहे हैं. इसके साथ कई कामों में उनकी मदद कर रहे हैं. दरअसल, राजस्थान की राजधानी और पिंक सिटी के नाम से मशहूर शहर जयपुर में एक सोसायटी ऐसी है, जहां इंसानों के लगभग सारे काम रोबोट करते हैं.

यहां देखें तस्वीरें

बताया जा रहा है कि, इस सोसाइटी में रोबोट्स बतौर कर्मचारी काम करते हैं. यहां रोबोट रिसेप्शन से लेकर चौकीदारी तक और साफ-सफाई से लेकर फायर फाइटिंग का भी काम कर रहे हैं. यहां के एक निवासी ने बताया कि, 'यह एक अलग अनुभव है. इससे पहले इंसान खाना सर्व करते थे, लेकिन अब रोबोट कर रहे हैं. यह हमनें महंगे होटलों में देखा था, अब यह हमारी सोसायटी में हो रहा है. हमें अच्छा लग रहा है.' बताया जा रहा है कि, सोसायटी ने अब तक चार रोबोट खरीदे हैं, जो अलग-अलग काम करते हैं. इन्हीं कामों को लेकर सोसायटी चर्चा का विषय बन चुकी है. 

Advertisement

कहा जा रहा है कि, रोबोट द्वारा उन कामों को कराया जाएगा जिन कामों को करने में मजदूरों और कारीगरों को जान का खतरा रहता है. रोबोट्स को अभी छह महीने के ट्रायल पर रखा गया है. अच्छा रिस्पांस मिलने पर इनकी सेवा आगे भी जारी रखी जाएगी. यह रोबोट्स सीवर की सफाई से लेकर पेड़ों में पानी देने तक का सारा आराम से कर रहे हैं. बताया जा रहा है कि, दिवाली के दिन तो इन रोबोट्स ने पटाखे भी फोड़े और लोगों को हैप्पी दिवाली भी विश किया. 

Advertisement

* ""'शेरों के साथ फोटो खिंचवाते हुए उनके साथ खेलने की गलती कर बैठी महिला! VIDEO देख कांप उठेगी रूह
* ''छोटे बच्चे ने पढ़ाई करते करते अपने 'पापा' से कह दी ऐसी बात, वायरल हो गया VIDEO
* "Video: डांस करते-करते खुद को नागिन समझ बैठा शख्स, लोगों का लगा डसने!

Advertisement

देखें वीडियो- अभिषेक-ऐश्वर्या बच्चन बेटी आराध्या के साथ एयरपोर्ट पर हुए स्पॉट

Featured Video Of The Day
Anti Naxal Operation: Narayanpur-Dantewada Border पर नक्सलियों का सफाया, शाह-साय के बीच हुई ये बात