ट्रैफिक सिग्नल के सभी नियम जानते हैं ये Robot Dog, दिव्यांग लोगों की इस तरह करते हैं मदद

स्पैनिश नेशनल रिसर्च काउंसिल (CSIC) द्वारा आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) के साथ एक कुत्ते के आकार का रोबोट विकसित किया गया है जो आश्रित या विकलांग व्यक्तियों के लिए एक मार्गदर्शक के रूप में कार्य करता है.

Advertisement
Read Time: 6 mins

सभी उद्योगों में प्रौद्योगिकी की प्रगति उन लोगों की सहायता कर रही है जिन्हें अपना सामान्य कार्य करने में कठिनाई होती है. रोबोटिक्स और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (robotics and artificial intelligence) की बदौलत नए उपकरण अधिक प्रभावी हो रहे हैं. एआई-संचालित रोबोट गाइड डॉग का एक वीडियो जो कई सोशल मीडिया साइटों पर लोकप्रिय हो रहा है, डिमेंशिया से पीड़ित या चलने के लिए दूसरों पर निर्भर लोगों के लिए दैनिक उपयोग के लिए काफी मददगार हो सकता है.

स्पैनिश नेशनल रिसर्च काउंसिल (CSIC) द्वारा आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) के साथ एक कुत्ते के आकार का रोबोट (dog-shaped robot) विकसित किया गया है जो आश्रित या विकलांग व्यक्तियों के लिए एक मार्गदर्शक के रूप में कार्य करता है.

देखें Video:

वर्ल्ड इकोनॉमिक फ़ोटोग्राफ़र ने बताया है कि "टेफ़ी" नाम का रोबोटिक गाइड डॉग जो अपनी आंखों के आसपास जाने के लिए स्मगलर्स का उपयोग करता है, एक मशीन लर्निंग सिस्टम से एक कैमरा है, जो इसे वस्तुओं और लोगों के बीच अंतर बताता है और इसके माध्यम से आपका यूजर के साथ संवाद करने में सक्षम होता है.

"यह रोबोट गाइड डॉग हिट्स और हिट लाइट्स को पढ़ और उनका उपयोग कर सकता है और यहां तक कि क्यूआर कोड को स्कैन भी कर सकता है."

"रोबोटिक गाइड डॉग के निर्माता का कहना है कि इसमें डिमेंशिया वाले लोगों की मदद करने की बड़ी क्षमता है."

निर्देशों का मार्गदर्शन करने में इसके मूल्यों के अलावा, इसके विकासकर्ता बुजुर्ग लोगों की मदद करने की क्षमता भी दर्शाते हैं जो मनोभ्रंश या अल्जाइमर के रोगी हैं.

 इस रोबोटिक कुत्तों के निर्माता जेरार्डो पोर्टिला का कहना है, कि "इसके मालिक को चिकित्सा नियुक्ति के समय के बारे में सूचित करने के अलावा, टेफी केवल एक मंजिल योजना का उपयोग करके आपको सीधे कार्यालय में मार्गदर्शन करने में सक्षम है, जिसे वह उचित होने पर प्राप्त कर सकता है." मोबाइल टेलीफोन नेटवर्क से इसके संबंध के लिए धन्यवाद, रोबोट एक टैक्सी का अनुरोध भी कर सकता है ताकि रोगी को लगभग किसी भी चीज़ के बारे में चिंता न हो."

Featured Video Of The Day
Adani University का पहला दीक्षांत समारोह, 69 Post Graduate को दी गई Degree