कभी देखा है सफेद घड़ियाल, दुर्लभ जीव का वीडियो देख लोगों को नहीं हुआ खुद की ही आंखों पर यकीन

सोशल मीडिया पर इन दिनों एक सफेद घड़ियाल का वीडियो सामने आ रहा है, जिसे देखकर हैरानी होना लाजिमी है.

Advertisement
Read Time: 23 mins

प्रकृति अपने अंदर कई रहस्य छिपाए बैठे हैं और जब कभी वो किसी ऐसे रहस्य पर से पर्दा उठाती है, तो उसे देखकर अपनी ही आंखों पर यकीन कर पाना मुश्किल हो जाता है. हाल ही में कुछ ऐसा ही करिश्मा देखने को मिल रहा है, जिसे देखकर आप भी हैरत में पड़ जाएंगे. दरअसल, सोशल मीडिया पर इन दिनों एक सफेद घड़ियाल का वीडियो सामने आ रहा है, जिसे देखकर हैरानी होना लाजिमी है. 

यहां देखें पोस्ट

सफेद रंग का घड़ियाल

वायरल हो रहा ये वीडियो और फोटो फ्लोरिडा के बताए जा रहे हैं, जहां  एक मशहूर मगरमच्छ पार्क 'गेटोरलैंड ऑरलैंडो' में एक दुर्लभ सफेद घड़ियाल पैदा हुआ है, जिसकी तस्वीरें और वीडियो इंटरनेट पर हवा की तरह फैल रही हैं. वीडियो में एक सफेद घड़ियाल के बच्चे को अंडे से बाहर निकलते देखा जा सकता है, जो कि बेहद दुर्लभ और बिल्कुल असाधारण है. कहा जा रहा है कि, यह दुनिया का पहला घड़ियाल है, जो कि सफेद रंग का है. 

Advertisement
Advertisement

बेबी ल्यूसिस्टिक घड़ियाल

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम पर इस पोस्ट को गेटोरलैंड ऑरलैंडो पार्क के हैंडल से शेयर किया गया है. वीडियो में दो-तीन अंडे नजर आ रहे हैं, जिनमें से कुछ में सामान्य रंग के बच्चों ने जन्म लिया है. वहीं एक अंडे में से दुर्लभ सफेद रंग का घड़ियाल निकलता नजर आ रहा है. वीडियो शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा गया है, '36 साल पहले लुइसियाना में ल्यूसिस्टिक घड़ियालों के घोंसले की खोज के बाद से इस तरह के बच्चे के जन्म का ये पहला मामला है.'

Advertisement
Advertisement

विशेष दुर्लभ जीव

बताया जा रहा है कि, ये एक प्रकार का जेनेटिक दोष होता है, जिसकी वजह से त्वचा सामान्य से हल्के रंग की हो जाती है. पोस्ट में आगे लिखा गया है, 'घड़ियालों में ल्यूसिज्म के कारण उनका रंग सफेद हो जाता है, लेकिन उनकी त्वचा पर अक्सर सामान्य रंग के धब्बे होते हैं. गहरे रंग के त्वचा के रंग के बिना, उन्हें लंबे समय तक सीधी धूप नहीं मिल सकती, क्योंकि वे आसानी से धूप से झुलस जाते हैं. एल्बिनो घड़ियालों की गुलाबी आंखों की तुलना में ल्यूसिस्टिक घड़ियालों की आंखें भी चमकदार नीली होती हैं.' वहीं इंटरनेट यूजर्स से इस दुर्लभ सफेद रंग की मादा घड़ियाल के नाम को लेकर सुझाव मांगे गए हैं. बताया जा रहा है कि, वर्तमान में दुनिया में केवल सात ही ल्यूसिस्टिक एलीगेटर जीवित हैं, उनमें से तीन गेटोरलैंड पार्क में हैं.

Featured Video Of The Day
Hathras Stampede: Hospital में लाशों का ढेर, कई घायल, Doctor सिर्फ एक | City Centre | NDTV India