NASA के वैज्ञानिकों ने टेलिस्कोप की मदद से अंतरीक्ष में खोजा एक 'छोटा तारा', देख कर हैरान हो जाएंगे

नासा ने एक बयान में कहा कि यूरोपीय खगोलविदों ने क्षुद्रग्रह के बारे में बहुत ही गंभीरता से पता लगाया है, अभी इसकी प्रकृति और गुणों को बेहतर ढंग से समझने के लिए इसपर और गहन अध्ययन की जरूरत है. 

Advertisement
Read Time: 5 mins

Scientists Found A Surprise: अंतरीक्ष पर नज़र रखने वाली संस्था नासा ने टेलिस्कोप की मदद से एक अनोखी चीज़ की खोज की है. इसकी एक तस्वीर सोशल मीडिया पर शेयर भी की है. जेम्स वेब स्पेस टेलिस्कोप की मदद से नासा के वैज्ञानिकों ने एक एस्टोरॉयड की खोज की है. यह मंगल ग्रह और बृहस्पति ग्रह के बीच में है. यह आकार में रोम का कोलोसियम की तरह है. जानकारी के मुताबिक, आकार में 300 से 650 फीट के बीच में है. अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा ने सोमवार को इस बारे में जानकारी दी है.

नासा ने एक बयान में कहा कि यूरोपीय खगोलविदों ने क्षुद्रग्रह के बारे में बहुत ही गंभीरता से पता लगाया है, अभी इसकी प्रकृति और गुणों को बेहतर ढंग से समझने के लिए इसपर और गहन अध्ययन की जरूरत है. जर्मनी में मैक्स प्लैंक इंस्टीट्यूट फॉर एक्स्ट्राटेरेस्ट्रियल फिजिक्स के एक खगोलशास्त्री थॉमस मुलर ने कहा, "हमने - पूरी तरह से अप्रत्याशित रूप से - एक छोटे से क्षुद्रग्रह का पता लगाया."

 जेम्स वेब स्पेस टेलिस्कोप का मक़सद अंतरीक्ष में हो रही गतिविधियों पर नज़र रखना है. इसे करीब 10 बिलियन डॉलर में बनाया गया था. वैज्ञानिकों के अनुसार, यह 100 मिलियन किलोमीटर हमसे दूर है. अभी बस यही मिला है. आने वाले दिनों में और भी ऐसे छोटे ग्रहों की खोज की जाएगी.

Featured Video Of The Day
Bihar Land Survey: बिहार में ज़मीन के सर्वे को लेके किसान क्यों परेशान हैं? | Zameen Survey ki ABCD