शख्स ने गर्मी से बचने के लिए किया तगड़ा जुगाड़, ईंट से बना दिया ऐसा कूलर, जिसके सामने AC भी है फेल!

हाल ही में एक वीडियो पोस्ट किया गया है जिसमें एक शख्स ने ईंट और सीमेंट के इस्तेमाल से जुगाड़ कूलर बना दिया है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
शख्स ने गर्मी से बचने के लिए किया तगड़ा जुगाड़

Jugaad Video: सोशल मीडिया पर कब, क्या वायरल हो जाए, इस बात का अंदाज़ा कोई भी नहीं लगा सकता है. कभी कोई कार को हेलीकॉप्टर बना देता है, तो कभी कोई जुगाड़ से ईंट से कूलर बना देता है. अब एक ऐसा ही नया जुगाड़ वीडियो (Jugaad Video) वायरल हो रहा है, जिसे देखकर आपको अपनी आंखों पर भरोसा ही नहीं होगा. वैसे तो हर रोज़ जुगाड़ के नए-नए वीडियो वायरल होते रहते हैं. लेकिन, अब जो जुगाड़ वायरल हुआ है, इसे देखकर आप भी हैरान रह जाएंगे और जुगाड़ करने वाले की तारीफ भी करेंगे. 

Advertisement

इंस्टाग्राम पर @sharpfactmind नाम के अकाउंट से अक्सर हैरान करने वाले वीडियोज पोस्ट किए जाते हैं. हाल ही में एक वीडियो पोस्ट किया गया है जिसमें एक शख्स ने ईंट और सीमेंट के इस्तेमाल से जुगाड़ कूलर बना दिया है. इस कूलर को उसने 1 हजार ईंटों से बनाया है. जिसके लिए इसमें 5 बोरी सीमेंट और रेत का इस्तेमाल किया गया है. वीडियो में शख्स ने कहा है, कि इतने खर्च में नया कूलर आ सकता है, लेकिन जितना ठंडा ये कूलर करेगा, उतना तो शायद नया कूलर भी न कर पाए.

देखें Video:

Advertisement

इस कूलर को 1000 ईंटों से बनाया गया है और उसके ऊपर पाइप का जाल बिछाया गया है. ये कूलर बिना बिजली के भी ठंडी हवा कमरों तक पहुंचा सकता है. कूलर की पूरी बॉडी सीमेंट से बनाई गई है, जिसकी वजह से अंदर का पानी गर्म नहीं होता. इसकी टंकी में 300 लीटर पानी आ जाता है. एक बार टैंक को पूरा भर देने से 3 दिनों तक इसमें पानी भरने की जरूरत नहीं पड़ती है. ऊपर इसमें पंखा लगा हुआ है. अंदर एक छोटा पंप भी लगा है जो पाइप से पानी को पूरे कूलर में फैला रहा है. ईंट जब भीग जाती है तो सारे दिन उसमें से ठंडी हवा आती है. 

Advertisement

इस वीडियो को 28 लाख से ज्यादा बार देखा जा चुका है. एक यूजर ने कहा, 2 महीनों में सबको लंग इंफेक्शन हो जाएगा. दूसरे ने कहा, इससे अच्छा तो इस खर्चे में पेड़-पौधे लगाता तो आराम से ठंडी हवाओं का आनंद लेता उम्र भर! इस गजब कूलर को देखकर हर कोई हैरान है. वहीं, कुछ लोगों को ये जुगाड़ पसद नहीं आया. वैसे इस जुगाड़ के बारे में आपका क्या कहना है? कमेंट करके बताइए.

Advertisement

ये Video भी देखें:

Featured Video Of The Day
Paper Leak Case: एक साथ 3-3 पेपर लीक का सरगना Sanjeev Mukhiya कब होगा गिरफ़्तार? | Khabron Ki Khabar
Topics mentioned in this article