कर्मचारियों को बर्थडे पर अब मिलेगी 2 दिन की छुट्टी, इस कंपनी की नई Leave Policy से लोगों में खुशी की लहर

एक कॉर्पोरेट फर्म को अपनी नई "बर्थडे प्लस वन" (Birthday Plus One) लीव पॉलिसी (Leave Policy) के लिए हर तरफ तारीफें मिल रही हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins

हर किसी के लिए अपना बर्थडे (Birthday) एक खास दिन होता है, जिसे वो खास तरीके से और खास लोगों के साथ सेलिब्रेट करना चाहता है. लेकिन, नौकरीपेशा लोगों के लिए अपना जन्मदिन सेलिब्रेट करना थोड़ा मुश्किल हो जाता है या फिर कई बार तो लोग अपना बर्थडे सेलिब्रेट ही नहीं कर पाते. क्योंकि अक्सर छुट्टी न मिलने की वजह से लोगों का सारा प्लान धरा का धरा रह जाता है. बर्थडे के दिन ऑफिस से छुट्टी लोगों को मुश्किल से ही मिल पाती है. लेकिन, सोशल मीडिया पर एक खबर सामने आई है, जिसे सुनकर आप भी सोचेंगे कि काश हमारी कंपनी में ऐसी पॉलिसी आ जाए.

दरअसल, एक कॉर्पोरेट फर्म को अपनी नई "बर्थडे प्लस वन" (Birthday Plus One) लीव पॉलिसी (Leave Policy) के लिए हर तरफ तारीफें मिल रही हैं. जिसमें कर्मचारियों को हर साल जन्मदिन के मौके पर दो दिनों के लिए छुट्टी देने की अनुमति है, एक छुट्टी अपने जन्मदिन के लिए और दूसरा परिवार के किसी सदस्य या करीबी दोस्त का जन्मदिन सेलिब्रेट करने के लिए.

कंपनी के संस्थापक अभिजीत चक्रवर्ती द्वारा पेश की गई नीति, कॉर्पोरेट संस्कृति में एक ताज़ा बदलाव के रूप में, जहां काम आमतौर पर पर्सनल सेलिब्रेशन से आगे होता है, या शायद इसके साथ सिंक्रनाइज़ भी होता है, उसी को संबोधित करने का एक प्रयास है. चक्रवर्ती ने अपने करियर की शुरुआत में जन्मदिन की छुट्टी के अनुरोध को अस्वीकार किए जाने को याद करते हुए कहा कि एक कर्मचारी को बिना अपराध बोध के जश्न मनाने की अनुमति दी जानी चाहिए.

Advertisement

उन्होंने लिंक्डइन पर लिखा, "मेरी शुरुआती भूमिकाओं में से एक में, मेरे बॉस ने एक बार मुझसे पूछा था, तुम्हें छुट्टी की जरूरत क्यों है? मैंने उनसे कहा, मेरा जन्मदिन है. उन्होंने मुझ पर अजीब नजर डाली, जैसे कोई गलती हो गई हो." अगर किसी का जन्मदिन है, तो उसे गिफ्ट मिलना चाहिए, न कि उसकी छुट्टी में कटौती और उसके साथ अजीब व्यवहार किया जाना चाहिए."

Advertisement

जैसे ही कंपनी ने इस कदम की घोषणा की, यह पोस्ट ऑनलाइन वायरल हो गई, जहां ज्यादातर लोगों ने कार्य-जीवन संतुलन (Work Life Balance) के लिए प्रगतिशील दृष्टिकोण के लिए फर्म की सराहना की जब वे एक छुट्टी का दिन मनाते हैं जिसमें किसी के बच्चे या उसके परिवार के सदस्य का जन्मदिन आता है.

Advertisement

चक्रवर्ती की पोस्ट काम के अनुकूल जगह बनाने के प्रति कंपनी की प्रतिबद्धता को भी दर्शाती है. उन्होंने कहा कि जैसे-जैसे कंपनी आगे बढ़ेगी, संभवतः जन्मदिन से संबंधित छुट्टियों के दिन बढ़ेंगे, जिससे कर्मचारियों की खुशी और व्यक्तिगत उपलब्धियों के प्रति कंपनी का समर्पण बढ़ेगा.

Advertisement

ये Video भी देखें:


 

Featured Video Of The Day
Atishi Delhi New CM: AAP नेता Atishi ने ली CM पद की Oath, बनीं दिल्ली की सबसे युवा मुख्यमंत्री
Topics mentioned in this article