कुछ इस तरह अपने प्राकृतिक आवास में छोड़े जाते हैं हिरण, IFS अधिकारी ने शेयर किया जंगल का खूबसूरत VIDEO

एक्स पर पोस्ट की गई क्लिप, एक सफल हिरण पुनर्वास कार्यक्रम को दिखाती है जिसमें उस पल को दिखाया गया है, जब हिरणों के झुंड को वापस जंगल में छोड़ा गया.

Advertisement
Read Time: 2 mins

IFS अधिकारी परवीन कासवान (IFS officer Parveen Kaswan) द्वारा शेयर किया गया वन्यजीव संरक्षण को दर्शाने वाला एक वीडियो लोगों के दिलों पर छा गया है. एक्स पर पोस्ट की गई क्लिप, एक सफल हिरण पुनर्वास कार्यक्रम को दिखाती है जिसमें उस पल को दिखाया गया है, जब हिरणों के झुंड को वापस जंगल में छोड़ा गया.

वीडियो की शुरुआत जंगल के बीचोबीच इकट्ठा हुए वन अधिकारियों से होती है. एक लकड़ी का रैंप दिखाई देता है, जो इन सुंदर प्राणियों के लिए स्वतंत्रता के प्रवेश द्वार के रूप में बनाया गया है. जैसे ही अधिकारी एक तरफ हटते हैं और एक जालीदार सीमा के पीछे इंतजार करते हैं, हिरणों को मुक्त किया जाता है और वे रैंप से ऊर्जावान रूप से छलांग लगाते हैं और अपने प्राकृतिक आवास की ओर भागने लगते हैं. उनकी उत्साहपूर्ण छलाँगें  पुनः स्वतंत्रता प्राप्त करने की खुशी का प्रमाण हैं.

देखें Video:

यह मार्मिक दृश्य संरक्षित क्षेत्रों के भीतर पारिस्थितिक संतुलन को बढ़ाने का हिस्सा है. हिरणों को जंगल में जाते हुए देखना वन्यजीव संरक्षण के भविष्य के लिए एक आशाजनक संकेत है. कासवान ने वीडियो को कैप्शन दिया, “नए घर में. वे उत्साहित लग रहे हैं!” 

दर्शकों ने प्रकृति की कहानी का इतना प्रेरक हिस्सा शेयर करने के लिए कासवान का आभार व्यक्त किया है. वीडियो हमारी प्राकृतिक दुनिया और उसमें रहने वाले प्राणियों के संरक्षण के महत्व की याद दिलाता है.

Featured Video Of The Day
Israel के हमले में मारा गया Hezbollah Chief Hassan Nasrallah, हिज्बुल्लाह ने की पुष्टि
Topics mentioned in this article