इस क्यूट तेंदुए के बच्चे ने खींचा लोगों का ध्यान, इंसानों के साथ दिखी कमाल की बॉन्डिंग

हाल ही में सोशल मीडिया पर लेपर्ड के एक क्यूट से बच्चे का वीडियो इन दिनों हर किसी का ध्यान अपनी ओर खींच रहा है, जिसे खूब देखा और शेयर किया जा रहा है.

Advertisement
Read Time: 14 mins
फोटोग्राफर के बेहद करीब जा पहुंचा तेंदुए का नन्हा शावक.

जंगल में अगर कोई जानवर भटक जाएं या फिर अपनी दुनिया से बाहर चला जाएं, तो वो खुद को कई खतरों से घिरा पाता है और कई बार तो उनकी जिंदगी बचाना मुश्किल हो जाता है, लेकिन कुछ नेकदिल लोग और संस्थाएं ऐसी भी हैं, जो इन जानवरों को बचाने और उन्हें दोबारा अपनी दुनिया में लौटाने की कोशिश में जुटी हुई हैं. ऐसी ही एक संस्था wildlifetrustofindia ने दो अनाथ क्लाउडेड लेपर्ड शावकों को बचाया है और अब उन्हें दोबारा जंगली बनाने की कोशिश की जा रही है. वन्यजीव फिल्म निर्माता सन्देश कदुर ने इन लेपर्ड शावकों का वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर किया है.

यहां देखें वीडियो

सन्देश कदुर ने इस वीडियो को शेयर करते हुए लिखा, 'भारत के सुदूर पूर्वोत्तर में काम करते समय, मुझे इन दो अनाथ क्लाउडेड लेपर्ड शावकों की कहानी मिली, जिन्हें @wildlifetrustofindia के मेरे पशुचिकित्सक मित्रों द्वारा बचाया गया था और फिर से जंगली बनाने की प्रक्रिया में थे.' कदुर ने इन शावकों को लेकर एक डॉक्यूमेंट्री बनाई. उन्होंने इन शावकों और इन्हें बचाने वाले लोगों के बीच के घनिष्ट संबंध को देखा, उन्हें बढ़ते हुए देखा और फिर अपने घर वापस लौटते हुए भी देखा.

Advertisement

उन्होंने लिखा कि, 'यह एक आसान प्रयास नहीं है और केवल कुछ ऐसा है, जिसे शावकों के साथ समय बिताकर, उनका पालन-पोषण करके और उन्हें फिर से जंगली बनाकर पूरा किया जा सकता है.' इस वीडियो पर महज 5 दिनों में 19 लाख से अधिक लाइक्स आ चुके हैं और लोग जमकर इस पर कमेंट्स भी कर रहे हैं. एक यूजर ने लिखा, 'ये इनाम देने लायक काम है.' वहीं दूसरे ने लिखा, 'यहां देखा जा सकता है, बिल्ली चाहे छोटी हो या बड़ी बिल्ली है.'

Advertisement

ये भी देखें- एयरपोर्ट पर पैपराज़ी से अनन्या पांडे का LOL चप्पल वाला सवाल

Featured Video Of The Day
Jagannath Yatra 2024: जगन्नाथ रथ यात्रा के दौरान Puri में Stampede जैसे हालात, एक शख्स की मौत, दर्जनों घायल