कभी देखा है ब्लू व्हेल का दिल? वायरल हुई 181 किलो के दिल की तस्वीर, 3 Km दूर तक सुनी जा सकती है धड़कन

सोशल मीडिया पर इन दिनों ब्लू व्हेल के दिल की एक तस्वीर वायरल हो रही है. इस फोटो को बिजनेसमैन हर्ष गोयनका (Businessman Harsh Goenka) ने ट्विटर पर पोस्ट किया है.

विज्ञापन
Read Time: 14 mins
कभी देखा है ब्लू व्हेल का दिल? वायरल हुई 181 किलो के दिल की तस्वीर

ब्लू व्हेल (blue whale) दुनिया के सबसे बड़े जीव हैं. तो जाहिर सी बात है, अगर जीव बड़ा होगा तो उसका दिल भी बड़ा होगा. 30 मीटर तक लंबे और 200 टन वजनी इस जीव का दिल कितना बड़ा होगा? ब्लू व्हेल का दिल आकार में इतना ज्यादा बड़ा है कि उसे देखकर ही लोग हैरान रह जाते हैं. सोशल मीडिया पर इन दिनों ब्लू व्हेल के दिल की एक तस्वीर वायरल हो रही है. इस फोटो को बिजनेसमैन हर्ष गोयनका (Businessman Harsh Goenka) ने ट्विटर पर पोस्ट किया है. जब उन्होंने इस विशालकाय समुद्री जीव (sea creature) के दिल की फोटो शेयर की तो तेजी से वायरल हो गई.

कनाडा के 'रॉयल ओंटारियो म्यूजियम' (Royal Ontario Museum) में संरक्षित और प्रदर्शित ब्लू व्हेल (Blue Whale) के दिल (Heart) की इस फोटो को हर्ष गोयनका ने 13 मार्च को ट्विटर पर शेयर किया. कैप्शन में लिखा- यह एक ब्लू व्हेल का संरक्षित दिल है, जिसका वजन 181 किलोग्राम है. यह 1.2 मीटर चौड़ा और 1.5 मीटर लंबा है. इस दिल की धड़कन को 3.2 किमी से अधिक दूर से सुना जा सकता है.

Advertisement

इस ट्वीटर को अबतक दो हजार से अधिक लाइक्स और 1 लाख 82 हजार से ज्यादा व्यूज मिल चुके हैं. जबकि कई यूजर्स ने इस पर प्रतिक्रिया भी दी. एक यूजर्स ने लिखा- बेहतरीन... पौधों से लेकर जानवरों और मनुष्यों तक ब्रह्मांड की अपनी रचनात्मकता है. चींटी से लेकर व्हेल तक कितनी खूबसूरती से बनाई गई है. दूसरे यूजर ने लिखा- इतना तो मेरे घर का साइज है मुंबई में. इस पर आपकी क्या राय है? कमेंट करके बताएं.

Advertisement
Featured Video Of The Day
India Vs Canada: China के चक्कर में India से पंगा ले रहा Canada! Justin Trudeau चल रहे शातिर चाल