इस महिला के शरीर में तीन किडनियों को देख डॉक्टर भी हुए हैरान, जांच में आई ऐसी बात...

महिला का इलाज करने वाले डॉक्टर शिवेंद्र तिवारी का कहना है कि एक शरीर में तीन किडनियों का होना 'दुर्लभतम' मामला है. अब तक दुनियाभर में हुई जांचों में ऐसे लगभग सिर्फ 100 मामले ही सामने आए हैं, जिनमें शरीर में तीन किडनियां हों.

Advertisement
Read Time: 6 mins

देखा जाए तो मानव शरीर में दो किडनियां होती हैं. अगर एक खराब भी हो जाए तो दूसरी किडनी काम करने लगती है. मगर भारत में एक ऐसा मामला आया है, जिसे जानने के बाद डॉक्टर भी हैरान हैं. दरअसल, एक महिला के शरीर में तीन किडनियां हैं. छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh News) में एक मह‍िला मिली है जिसके शरीर में एक या दो नहीं बल्कि तीन किडन‍ियां (Three Kidneys in Human Body) हैं. हालांकि तीनों में इन्फेक्शन हो गया था. डॉक्टरों की टीम ने सर्जरी की मदद से इसे ठीक कर लिया है.

छत्तीसगढ़ के पंचशील नगर चारोदा में रहने वाली 55 वर्षीय फरीता को किडनी से संबंधित समस्या होने लगी जिसके बाद उन्होंने विभिन्न अस्पतालों में कई प्रकार की जांच कराई. इसमें सोनोग्राफी टेस्ट समेत अलग-अलग जांच शामिल हैं. तब तक न तो समस्या का पता चल पाया था और न उनके शरीर में तीन क‍िडनियां होने की जानकारी सामने आई थी. इस बीच समस्या बढ़ती जा रही थी.

जांच में जानकारी मिली कि महिला के किडनी पाइप में सूजन आ गई है जिसके चलते पूरी किडनी ही ब्लॉक हो गई थी. दरअसल, शरीर में तीन किडन‍ियां होने की वजह से लेफ्ट साइड की दोनों किडनियां प्रभावित होने लगीं और इन्फेक्शन फैलने लगा. इससे महिला को उस हिस्से में दर्द होने लगा. आसान शब्दों में कहें तो एक अतिरिक्त किडनी होने से लेफ्ट साइड में उनके लिए जगह कम हो गई थी, जिसके चलते यह ब्लॉकेज हुआ.

डॉक्टर शिवेंद्र तिवारी का कहना है कि एक शरीर में तीन किडनियों का होना 'दुर्लभतम' मामला है. अब तक दुनियाभर में हुई जांचों में ऐसे लगभग सिर्फ 100 मामले ही सामने आए हैं, जिनमें शरीर में तीन किडनियां हों.



डॉक्टरों की टीम ने सर्जरी के जरिए किडनी के पाइप के छेद में हुए ब्लॉकेज को साफ किया. इसके बाद दोनों किडनियों में स्टेंट डाला गया. इस ऑपरेशन को लीड करने वाले डॉ. शिवेंद्र ने बताया कि महिला अब पूरी तरह से स्वस्थ है.

Featured Video Of The Day
हाथरस में मौत का तांडव! जांच के लिए फॉरेंसिंक टीम और डॉग स्क्वॉड भी मौक़े पर