वर्क स्ट्रेस दूर करने के लिए अपने डेस्क पर केले का पौधा उगा रहे चीन के कर्मचारी, बेहद दिलचस्प है वजह

साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार, "स्टॉप बनाना ग्रीन" (मैंडरिन में टिंग ज़ी जियाओ लू, जिसका अर्थ है "चिंता को रोकें") के रूप में जाना जाने वाला यह अनोखा ट्रेंड, अपने डेस्क पर ही केले उगाना शामिल करता है.

Advertisement
Read Time: 2 mins
केले का पौधा दूर कर रहा स्ट्रेस, जानें कैसे?

फ़िज़ेट स्पिनर और मेडिटेशन ऐप को भूल जाइए, चीन में अब तनावग्रस्त युवा प्रोफेशनल्स एक नए डेस्क फ्रेंड की ओर रुख कर रहे हैं. क्या आप अंदाजा लगा सकते हैं कि ये नया दोस्त कौन है. ये दोस्त है केले का पौधा. साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार, "स्टॉप बनाना ग्रीन" (मैंडरिन में टिंग ज़ी जियाओ लू, जिसका अर्थ है "चिंता को रोकें") के रूप में जाना जाने वाला यह अनोखा ट्रेंड, अपने डेस्क पर ही केले उगाना शामिल करता है.

यह क्रेज इंस्टाग्राम के समान एक चीनी सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म ज़ियाओहोंगशू पर जड़ जमा चुका है, जहां केले उगाने को 22,000 से ज़्यादा लाइक मिले हैं. माना जा रहा है कि इस प्रक्रिया से लोगों के मन को शांति मिल रही हैं. यहां कर्मचारी तने के साथ हरे केले खरीदते हैं और उन्हें पानी से भरे फूलदान में रखते हैं. एक हफ़्ते में थोड़ी देखभाल के साथ, केले हरे से पीले रंग में पक जाते हैं, जो दैनिक काम के दबाव से एक सुखद अहसास कराता है और रोजमर्रा के काम के दबाव को कम करता है.

Advertisement

चिंता-परेशानी होती है दूर

एक सोशल मीडिया यूजर ने लिखा, "हरे से सुनहरे पीले रंग तक, हर पल अंतहीन आशा और आश्चर्य से भरा होता है." उन्होंने लिखा, "चिंता और अपनी परेशानियों को दूर भगाएं." केलों को साथ-साथ बदलते हुए देखने का साझा अनुभव बातचीत की शुरुआत बन जाता है, जिससे सहकर्मियों के बीच सौहार्द की भावना बढ़ती है.

डेस्क केले का क्रेज अलीबाबा समूह द्वारा संचालित एक प्रमुख ई-कॉमर्स प्लेटफ़ॉर्म Taobao तक भी पहुंच गया है. सैकड़ों स्टोर अब विशेष रूप से इस उद्देश्य के लिए केले बेचते हैं, जिसमें शीर्ष विक्रेता अकेले 20,000 से अधिक गुच्छे बेचता है. मांग में इस उछाल ने कुछ लोगों को संदेह में डाल दिया है कि केले के किसानों ने मंदी के दौरान बिक्री बढ़ाने के लिए एक स्मार्ट मार्केटिंग स्टेप है.

ये Video भी देखें:

Featured Video Of The Day
Delhi Airport Roof Collapse पर Ram Mohan Naidu ने NDTV से कहा: "सभी को तुरंत बाहर निकाला गया"
Topics mentioned in this article