इंजीनियरों ने कर दिखाया हैरतअंगेज़ कारनामा, दुनिया की सबसे लंबी साइकिल बनाकर जीता गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड का खिताब

इस हैरतंगेज कारनामे का श्रेय नीदरलैंड (Netherlands) के आठ इंजीनियरों को जाता है जिन्होंने इस कल्पना को सच कर दिखाया.

Advertisement
Read Time: 3 mins
इंजीनियरों ने कर दिखाया हैरतअंगेज़ कारनामा

अबतक आपने बहुत तरह की साइकिल के बारे में सुना और देखा होगा, लेकिन अब आप देखेंगे दुनिया की सबसे लंबी साइकिल (Worlds Longest Bicycle), जिसके बारे में आपने पहले कभी न तो सुना होगा और न ही देखा होगा. दुनिया की सबसे लंबी साइकिल 180 फीट, 11 इंच मापी गई है. जिसने विश्व की सबसे लंबी साइकिल का ‘गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड' (Guinness World Record) भी बना लिया है. इस हैरतंगेज कारनामे का श्रेय नीदरलैंड (Netherlands) के आठ इंजीनियरों को जाता है जिन्होंने इस कल्पना को सच कर दिखाया.

दिलचस्प बात ये है कि इस 180 फीट, 11 इंच लंबी साइकिल ने 2020 में ऑस्ट्रेलियाई बर्नी रयान की बनाई साइकिल का रिकॉर्ड को तोड़ दिया है. उनकी साइकिल 155 फीट 8 इंच की थी. बता दें कि रिकॉर्ड तोड़ने वाली ये साइकिल सिर्फ रिकॉर्ड बनाने के लिए नहीं बनाई गई है, बल्कि इसपर सवारी भी की जा सकती है. हां लेकिन आप इसे लेकर कहीं भी घूमते हुए अपने रोजमर्रा के काम नहीं निपटा सकते हैं. क्योंकि इसके लिए बहुत ज्यादा जगह की जरूरत होगी.

देखें Video:

‘गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स' के मुताबिक, इस साइकिल को बनाने वाली टीम को 39 साल के इवान शल्क ने लीड किया था, जो बचपन से ही ऐसी विशाल साइकिल बनाना चाहते थे. उन्होंने 2018 में इस प्रोजेक्ट पर काम शुरू किया था. इसके बाद वो अपने गांव ‘प्रिंसेनबीक' गए और वहां अपनी एक टीम बनाई. उन्होंने अपना सपना सच होने के बाद मीडिया से बात करते हुए कहा, “मैं इसके बारे में सालों से सोच रहा था. मुझे एक बार गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स की एक किताब मिली थी, जिसमें मुझे यह रिकॉर्ड मिला था. फिर मेरे मन में भी कुछ ऐसा करने का ख्याल आया.”

Advertisement

लंबी साइकिल के वर्ल्ड रिकॉर्ड की बात करें, तो ये नई साइकिल के साथ टूटता रहा है. पिछले 60 सालों में ये रिकॉर्ड कई बार तोड़ा गया है. पहला रिकॉर्ड 1965 में जर्मनी के कोलोन में बनी एक साइकिल ने बनाया था, जिसकी लंबाई 8 मीटर (26 फीट 3 इंच) थी. पिछले रिकॉर्ड धारकों में न्यूजीलैंड, इटली, बेल्जियम, ऑस्ट्रेलिया और नीदरलैंड की दो टीमों सहित कई देशों के लोग शामिल हैं. 

Advertisement

ये Video भी देखें:

Featured Video Of The Day
Manipur और Assam के दौरे पर Rahul Gandhi, मणिपुर में हिंसा प्रभावित लोगों से करेंगे मुलाकात
Topics mentioned in this article